Breaking
प्रदेश की महिलाओं को हर हाल में दी जाएगी 1500 रुपए पेंशन : नरेश चौहान           लोकसभा का चुनाव राष्ट्रवादी शक्तियों और परिवारवादी शक्तियों के बीच : बिंदल         सी-विजिल ऐप पर करें आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत: डीसी         राम नवमी पर राज्यपाल ने जाखू मंदिर में पूजा-अर्चना की         कांग्रेस फोबिया से ग्रसित हो चुके जयराम ठाकुर : कर्नल धनी राम         कांग्रेस पार्टी के गुटों ने ईमानदारी से प्रयास किया कि मुख्यमंत्री इस्तीफा दे : जयराम         हिमाचल में महिलाओं से किए अपने ही वादे से मुकरी कांग्रेस: अनुराग ठाकुर         डाक मतपत्र से वोट डाल सकेंगे आवश्यक सेवाओं में लगे मतदाता: डीसी         बैलेट पेपर एवं पोस्टल बैलेट पेपर प्रिंट करने के संबंध में बैठक आयोजित         उपायुक्त ने बीडीओ टूटू अनमोल को यूपीएससी परीक्षा पास करने पर दी बधाई         आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती         अग्निवीर की ऑनलाइन परीक्षा 22 अप्रैल से         अपनी खीज मिटाने में जुटे कांग्रेस नेता - बिंदल         दुर्गाष्टमी के अवसर पर राजभवन में फलाहार ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन         बिजली रहेगी गुल         कांग्रेस पार्टी की नियत में खोट, 1500 महिलाओं को देना की इच्छा नहीं : त्रिलोक         भाजपा का संकल्प पत्र मोदी की गारंटी : बिंदल         बायोलचिम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने किया किसान संगोष्ठी का सफल आयोजन         भाजपा संगठन महामंत्री सिद्धार्थन ने कार्यकर्ताओं को चुनावी टिप्स         कंगना के साथ भाजपा नेता जयराम ठाकुर ने की दलाई लामा से मुलाकात

Alkanna Tinctoria रतनजोत एक गुणकारी औषधि है/ Benefits of home remedy

रतनजोत  का उपयोग बालों को काला करने के लिए किया जाता है. इसका उपयोग मसाले के रूप में भी किया जाता है.  रतनजोत के बालों के लिए चमत्कारी तथा अविसवस्नीय नुस्खे बताने जा रहे है. इन उपायों के बालों के लिए अदभुत फायदे है.  रतनजोत _ Alkanna Tinctoria एक गुणकारी औषधि है, जिसको अंजनकेशी, रक्तदल, महारंगा, महारंगी, लालजड़ी और दामिनी बालछड़ आदि कई नामों से जाना जाता है। रतनजोत के बीज से तेल भी निकाला जाता है।

जिसका उपयोग आँखों की रौशनी बढ़ाने, त्वचा का रूखापन दूर करने, दाद खाज और खुजली से छुटकारा दिलाने, पेट के कीड़ों को नष्ट करने, गुर्दे की पथरी से छुटकारा दिलाने और शरीर से ज़हरीले पदार्थों को दूर करने के लिए किया जाता है।

रतनजोत का उपयोग बालों की कई समस्याओं जैसे बालों का झड़ना, बालों का सफेद होना आदि में किया जाता है। इसके अलावा रक्त के शोधन के लिए भी रतनजोत इस्तेमाल की जाती है।

यह ज्यादातर हिमालय के जंगलों में पाया जाता है. यह प्रकृति की एक अनोखी देन है. पुराने समय से  इसका उपयोग आँखों की रौशनी को बढ़ाने के लिए किया जाता है.

बालो को काला करने के लिए भी यह उतना ही असरदार है. चलिए जानते है कि इस का बालों के लिए कैसे प्रयोग करें.

 

रतनजोत के फ़ायदे

1   गठिया रोग से परेशान है तो सरसों के तेल में रतनजोत डालकर हल्का गुनगुना करके इस तेल से मालिश करें। इससे गठिया रोग में बेहद आराम मिलेगा।

2  रतनजोत पौधे के पत्ते को पीसकर इसके रस को शहद के साथ मिलाकर चाटने से रक्त का शोधन होता है।

3  जिन लोगों को मिर्गी के दौरे पड़ते हों अगर वे लोग रतनजोत पौधे की जड़ को पीसकर इसके रस को नाक में टपका लें। इस उपचार को लगातार करने से मिर्गी के दौरे की समस्या दूर हो जाती है।

4 रतनजोत पौधे की पत्तियों को पानी में उबालकर चाय बनाकर पीने से हार्ट प्रॉब्लम व कई अन्य समस्याओं से बचे रहते हैं।

5  रतनजोत के चूर्ण को तेल में मिलाकर मालिश करने से त्वचा का रूखापन दूर हो जाता है। इसके अलावा इसके उपयोग से दाद और खुजली से भी छुटकारा मिल जाता है।

– अगर किसी व्यक्ति को गुर्दे में पथरी की समस्या है तो उसे नियमित रूप से रतनजोत के पत्तों का काढ़ा बनाकर पिलाएँ। इस उपचार को करने से पथरी ठीक हो जाती है।

बालों की देखभाल में रतनजोत का उपयोग

अगर बालों में सुंदर कलर चाहते हैं तो इस उपाय को ज़रूर ट्राई करें- मेहँदी में थोड़ा पानी डालकर घोल बना लें। फिर इसमें थोड़ा रतनजोत डालकर मिला लें। अब इसे गैस चूल्हे पर चढ़ाकर थोड़ा गर्म कर लें। जब यह गर्म हो जाए तब गैस बंद करके इसे ठंडा कर लें। जब यह ठंडा हो जाए तब इस पेस्ट को बालों में लगा लें। लगभग 20 मिनट के बाद सिर को पानी से धो लें।

बालों को झड़ने से बचाने और इन्हें मजबूत बनाने के लिए 50 ग्राम दही में, एक चुटकी हल्दी पाउडर, एक ग्राम काली मिर्च पाउडर और थोड़ा रतनजोत डालकर इन सभी को आपस में मिलाकर एक मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण को सिर में लगा लें। लगभग 20 मिनट बाद सिर को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इस घरेलू उपचार को सप्ताह में कम से कम एक बार ज़रूर ट्राई करें।

4 चम्मच आंवला चूर्ण में 1 चम्मच नींबू का रस और रतनजोत डालकर तैयार मिश्रण को बालों में लगा लें। लगभग 20 मिनट बाद सिर को धो लें। ऐसा करने से बाल काले हो जाते हैं।

रतनजोत का उपयोग करने के साथ-साथ आंवला और लौह चूर्ण को थोड़ा पानी डालकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालो में लगा लें और कुछ समय बाद सिर को धो लें। ऐसा सप्ताह में दो बार करने से सफेद बाल काले हो जाते हैं।