Breaking
डाक मतपत्र से वोट डाल सकेंगे आवश्यक सेवाओं में लगे मतदाता: डीसी         बैलेट पेपर एवं पोस्टल बैलेट पेपर प्रिंट करने के संबंध में बैठक आयोजित         उपायुक्त ने बीडीओ टूटू अनमोल को यूपीएससी परीक्षा पास करने पर दी बधाई         आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती         अग्निवीर की ऑनलाइन परीक्षा 22 अप्रैल से         अपनी खीज मिटाने में जुटे कांग्रेस नेता - बिंदल         दुर्गाष्टमी के अवसर पर राजभवन में फलाहार ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन         बिजली रहेगी गुल         कांग्रेस पार्टी की नियत में खोट, 1500 महिलाओं को देना की इच्छा नहीं : त्रिलोक         भाजपा का संकल्प पत्र मोदी की गारंटी : बिंदल         बायोलचिम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने किया किसान संगोष्ठी का सफल आयोजन         भाजपा संगठन महामंत्री सिद्धार्थन ने कार्यकर्ताओं को चुनावी टिप्स         कंगना के साथ भाजपा नेता जयराम ठाकुर ने की दलाई लामा से मुलाकात         मतदाता पहचान पत्र बनाने के लिए नए मतदाता 4 मई तक कर सकते हैं आवेदन         आधुनिक हिमाचल के निर्माण में स्व. वीरभद्र सिंह ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका : यशवंत छाजटा         केंद्रीय विद्यालय सलोह में रिक्तियों के लिए आवेदन 25 अप्रैल तक         आवश्यक सेवाओं से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी पोस्टल बेल्ट सुविधा से कर सकेंगे मतदान         परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात         राहुल गाँधी की न्याय गारंटियों का प्रदेशभर में प्रचार करेंगी एनएसयूआई         भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित : कांग्रेस

विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस पर सिरमौर में लगाए 18000 पौधे

हिम न्यूज़, नाहन – विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस (वल्र्ड नेचर कंजर्वेशन डे) और आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आज जिला सिरमौर की सभी पंचायतों और नगर परिषद नाहन, पांवटा साहिब तथा नगर पंचायत राजगढ़ क्षेत्र में पौधरोपण किया गया।

इस अभियान के तहत केवल एक दिन में पूरे जिला में लगभग 18000 पौधे रोपित किये गए जिसके तहत जिला की प्रत्येक पंचायत में 75-75 पौधे और नगर परिषद क्षेत्रों में 200 पौधे लगाए गए।

यह जानकारी देते हुए उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने बताया कि अभियान के तहत अतिरिक्त उपायुक्त मनेश कुमार यादव ने नाहन के शमशेर विला राउण्ड तथा नाहन खण्ड की ग्राम पंचायत अम्बवाला सैनवाला में पौधारोपण किया। इसके अतिरिक्त मनरेगा व स्वयं सहायता समूह की महिलाओं, पंचायात के पदाधिकारियों एवं नगर परिषद व नगर पंचायात के पदाधिकारियों और ग्रामिण विकास एवं पंचायति राज विभाग के कर्मचारियों ने जिला के 262 स्थानों पर पौधारोपण किया।

अभियान के तहत नाहन विकास खण्ड में 2550 पौधे, पच्छाद खण्ड में 2550 पौधे, शिलाई खण्ड में 2625 पौधे, संगडाह खण्ड में 2570 पौधे, पांवटा साहिब खण्ड में 2700 पौधे, तीलोरधार खण्ड में 1725 पौधे और राजगढ़ खण्ड में 2200 पौधे रोपित किए गए।

उन्होंने कहा कि आज के आधुनिकता के समय में प्रकृति का संरक्षण बेहद जरूरी है ताकि आने वाली पीढ़ी को भी स्वच्छ और सुंदर वातावरण मिल सके। प्रदूषण के कारण सारी पृथ्वी दूषित हो रही है जोकि मानव सभ्यता के लिए बेहद हानिकारक है।

उपायुक्त लोगों से प्लास्टिक व रसायनों का प्रयोग न करने, पानी का सदुपयोग करने और प्राकृतिक स्तोत्रों का सदुपयोग करने का सुझाव दिया।

उन्होंने मनरेगा, स्वयं सहायता समूह की सभी महिलाओं और पंचायती राज संस्थाओं के पदाधिकारियों का इस कार्य में योगदान करने पर धन्यवाद किया और उनसे इन पौधों की रक्षा करने का भी आवाहन किया।