Breaking
लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान कर्मियों की पहली रेंडमाइजेशन का आयोजन         लोकसभा का चुनाव राष्ट्रवादी शक्तियों और परिवारवादी शक्तियों के बीच : बिंदल         एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय होली में रिक्त सीटों के लिए 5 मई को होगी प्रवेश परीक्षा         एग्जिट पोल के प्रकाशन एवं प्रसारण पर एक जून तक प्रतिबंध: अमरजीत सिंह         एसडीएम अर्की यादविन्द्र पाल की अध्यक्षता में स्वीप टीम अर्की ने लगाया मतदाता जागरूकता शिविर         मतदाता सूची में नाम ढूंढना और नाम दर्ज करवाना हुआ आसान : डीसी         तकनीकी विवि ने बढ़ाई एचपीसीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि         कांग्रेस पार्टी विकास, पर्यटन, गरीब, महिला, युवा, किसान, बागवान विरोधी : बिंदल         प्रदेश की महिलाओं को हर हाल में दी जाएगी 1500 रुपए पेंशन : नरेश चौहान           सी-विजिल ऐप पर करें आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत: डीसी         राम नवमी पर राज्यपाल ने जाखू मंदिर में पूजा-अर्चना की         कांग्रेस फोबिया से ग्रसित हो चुके जयराम ठाकुर : कर्नल धनी राम         कांग्रेस पार्टी के गुटों ने ईमानदारी से प्रयास किया कि मुख्यमंत्री इस्तीफा दे : जयराम         हिमाचल में महिलाओं से किए अपने ही वादे से मुकरी कांग्रेस: अनुराग ठाकुर         डाक मतपत्र से वोट डाल सकेंगे आवश्यक सेवाओं में लगे मतदाता: डीसी         बैलेट पेपर एवं पोस्टल बैलेट पेपर प्रिंट करने के संबंध में बैठक आयोजित         उपायुक्त ने बीडीओ टूटू अनमोल को यूपीएससी परीक्षा पास करने पर दी बधाई         आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती         अग्निवीर की ऑनलाइन परीक्षा 22 अप्रैल से         अपनी खीज मिटाने में जुटे कांग्रेस नेता - बिंदल

18, 19 और 20 मई को खुला रहेगा राष्ट्रीय संग्रहालय

अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस 2022 के अवसर पर, राष्ट्रीय संग्रहालय पांच दिनों तक युवाओं और वयस्कों दोनों के लिए डिज़ाइन की गई ऑनलाइन तथा ऑफलाइन कार्यकलापों और कार्यक्रमों का एक मिश्रित आयोजन प्रस्तुत करेगा।

 सीसीआरटी, दिल्ली के माता सुंदरी महाविद्यालय तथा भारतीय संस्कृति पोर्टल के सहयोग से शिक्षकों की डिजिटल प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन शामिल है। इसके बाद एक दिवसीय संग्रहालय शिक्षाविदों की एक बैठक आयोजित की जाएगी, जिसमें दिल्ली के विभिन्न केंद्रीय तथा राज्य सरकार संग्रहालयों की सहभागिता होगी। संग्रहालय इसके लिए हेरिटेज लैब, फ्लो इंडिया, एक्सेस फॉर ऑल तथा हेरिटेज फॉर एजुकेटर्स मीटके साथ सहयोग करेगा।

द एजुकेटर्स मीट राष्ट्रीय संग्रहालय (एनएम) की एक प्रायोगिक पहल है, जिसकी अवधारणा सरकारी संग्रहालय शिक्षाविदों को एक साथ एक मंच पर लाने के प्रयास के रूप में की गई है, जिससे कि अवसरों, चुनौतियों और उन्हें प्राप्त करने योग्य समाधानों को साझा किया जा सके तथा उन पर चर्चा की जा सके।

राष्ट्रीय संग्रहालय 18, 19 और 20 मई को विस्तारित समय अर्थात् सुबह 10 बजे से रात 9:00 बजे तक के लिए खुला रहेगा। इसे ध्यान में रखते हुए, संग्रहालय ने राष्ट्रीय संग्रहालय के संरक्षकों आदि के साथ एक विशेष सत्र में क्यूरेटर, सलाहकारों और राष्ट्रीय संग्रहालय के वरिष्ठ अधिकारियों के नेतृत्व में बच्चों के लिए व्यावहारिक गतिविधियों तथा आने वाले आगंतुकों के लिए गतिविधि काउंटरों द्वारा गैलरी वॉक की रूपरेखा तैयार की है। 

 

प्रतिदिन सायं काल राष्ट्रीय संग्रहालय सभागार में विशेष लाइव प्रदर्शन भी किए जाएंगे। सभी प्रदर्शन प्रतिदिन सायं सात बजे से आरंभ होंगे। साधो बैंड 18 मई को सूफी संगीत की प्रस्तुति देगा, सुधा जगन्नाथ और उनकी बृहनयिका नात्र्यसुरभी 19 मई को भरतनाट्यम का प्रदर्शन करेंगी, जबकि शगुन बुटानी और सुधाया डांस फाउंडेशन का ग्रुप अभिसार प्रस्तुत करेगा और ओडिसी का पारंपरिक रंग पटल, जिनकी प्रतिध्वनि राष्ट्रीय संग्रहालय में प्रदर्शित कुछ कलाकृतियों में विद्यमान है, ओडिसी नृत्य का प्रदर्शन करेंगे।