100 करोड़ की कांडापतन से उठाऊ सिंचाई योजना बरोटी, मंडप व जोडण लगभग तैयार

हिम न्यूज़ धर्मपुर (मंडी) – धर्मपुर विधान सभा क्षेत्र के अंतर्गत प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत 100 करोड़ की कांडापतन से उठाऊ सिंचाई योजना बरोटी, मंडप व जोडण लगभग तैयार है तथा शीघ्र ही कार्य करना शुरू कर देगी।
इस योजना के तैयार हो जाने से मंडप-बरोटी क्षेत्र की 13 पंचायतों सरसकान, बनाल, लंगेहर, टोरजाजर, चनौता, ब्रांग, लोंगणी, जोढन, सरी, चौकी, बनेहरडी, पैहड, कुमाहरड़ा के 45 गांवों की लगभग 20000 आबादी लाभान्वित होगी तथा भविष्य में यहाँ के किसानों-बागवानों को खेती के लिए बर्षा के पानी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा तथा वे बेहतर उपज प्राप्त कर सकेंगे वहीं उनकी आर्थिकी भी मजबूत होगी।

यह बात जल शक्ति, बागवानी, राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने आज हियूण, गियूण, धवाली, बनगल, ठाणा, भरेड़का, बारल बरहमण बस्ती तथा डीडणू गांवों में जन समस्याएं सुनने के बाद लोगों को संबोधित करते हुए कही।

महेंद्र सिंह ठाकुर नेे बताया कि मंडप में सब तहसील खोली गई है। इसके अलावा 50 बिस्तरों का अस्पताल, बरोटी में आईटीआई, रेस्ट हाऊस, स्कूल में साईंस ब्लाक, स्टेडियम, जैसी अनेकों सुविधाएं यहाँ के लोगों को उपलब्ध करवाई गईं हैं।

जलशक्ति मंत्री ने कहा कि धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में तीन लघु सचिवालय बन कर तैयार हैं जिनका उदघाटन प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर जल्द ही करेंगे। उन्होंने कहा कि धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में 33KVA के जमुला (बल्याली), मढ़ी, बहरी, काण्डापतन, धर्मपुर, मण्डप, तनिहार, चोलथरा, बरच्छवाड़ में 9 सब स्टेशन हैं, जबकि दसवां 33KVA का सब स्टेशन बल्ला व 132KVA सब स्टेशन भरौरी पंचायत में लगभग तैयार है।

उन्होंने कहा कि धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में 33KVA के जमुला (बल्याली), मढ़ी, बहरी, काण्डापतन, धर्मपुर, मण्डप, तनिहार, चोलथरा, बरच्छवाड़ में 9 सब स्टेशन हैं, जबकि दसवां 33KVA का सब स्टेशन बल्ला व 132KVA सब स्टेशन भरौरी पंचायत में लगभग तैयार है।
जल शक्ति मंत्री ने कहा कि धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र मे विकास के नए आयाम स्थापित किए गए हैं । सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल व सिंचाई योजनाएं जैसी सभी आधारभूत सुविधाएं लोगों को उपलब्ध करवाई जा रही हैं ।उन्होंने लोगों से विकास कार्यो के कार्यान्वयन में सहयोग देने का आग्रह किया ।

उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश के निचले क्षेत्रों के किसानों व बागवानों की आर्थिकी को सुदृढ़ बनाने के लिए प्रदेश में 1825 करोड़ रुपये के एचपी शिवा प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई है। इसके माध्यम से प्रदेश के सात जिलों में यह प्रोजेक्ट न केवल बागवानी के नए द्वार खोल रहा है, अपितु किसानों के अतिरिक्त शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए घर बैठे स्वरोजगार का भी एक अहम जरिया साबित हो सकता है।

महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश की जय राम सरकार ने समूचे प्रदेश का बिना किसी भेदभाव से सर्वांगीण विकास किया है। सरकार ने लोगों के कल्याण को सर्वाेच्च अधिमान देते हुए अनेकों योजनाएं चलाई हैं, जिनका सीधा लाभ समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति तक पहुँच रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन तथा केन्द्र सरकार के सहयोग से हिमाचल प्रदेश विकास पथ पर तेजी से आगे बढ़ा है और आज देशभर में अपनी धाक जमाई है। महेंद्र सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री  के नेतृत्व में हिमाचल विकास के शिखर छू रहा है।

मंत्री ने इस अवसर पर विभिन्न महिला मंडलों, डंगो के निर्माण-मुरम्मत तथा गांव वासियों की मांगानुरूप अन्य कार्याे के लिए धनराशि, सिलाई-कड़ाई की मशीनें देने की भी घोषणा की। मंत्री ने इस दौरान मंडप तथा बरोटी में विभिन्न निर्माणाधीन कार्याें का निरीक्षण भी किया ।

इस अवसर पर पंचायती राज संस्थानों के पदाधिकारी, पार्टी कार्यकर्ता सहित विभिन्न विभागों केे अधिकारी व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे ।