Breaking
3 लाख से कम आय है तो ले सकते हैं मुफ्त कानूनी मदद         शास्त्री एवं भाषा अध्यापकों की भर्ती के लिए काउंसलिंग 26 व 27 फरवरी को         सिरमौर जिला में 28 और 29 फ़रवरी को  लगेंगी राजस्व लोक अदालतें-सुमित खिमटा         दैनिक आहार में मोटे अनाज को अवश्य शामिल करें         पंचायती राज संस्थाओं में रिक्त पदों के लिये उप-चुनाव 25 फरवरी को         चुनाव प्रक्रिया के दौरान सभी नोडल अधिकारियों की भूमिका अग्रणी और महत्वपूर्ण - अनुपम कश्यप         तीन दिवसीय राज्य स्तरीय छेश्चू मेला संपन्न         तंबोला की 13 लाख में हुई नीलामी         राजभवन में अरूणाचल प्रदेश और मिज़ोरम का स्थापना दिवस आयोजित         बिना बजट के योजनाएं घोषित करने वाले हवा-हवाई सीएम बने सुक्खू : जयराम ठाकुर         मुख्यमंत्री ने सेना के जवान के निधन पर शोक व्यक्त किया         मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग के 15 टिप्परों को रवाना किया         हमने शिमला संसदीय क्षेत्र में पिछले 5 साल में 15000 करोड़ रुपए से अधिक के काम करवाए : कश्यप         2004 से 2014 तक कांग्रेस के 10 साल भ्रष्टाचार : बिंदल         जोगिन्दर नगर के रैंस भलारा की महिलाएं तैयार कर रही हैं विभिन्न तरह का आचार         जिला स्तरीय लोकगीत प्रतियोगिता के लिए पंजीकरण 26 तक         कांगड़ा और चंबा के युवाओं ने लिया राष्ट्रीय युवा संसद में भाग         प्रतिभा सिंह ने नाचन विधानसभा क्षेत्र में किए विभिन्न विकासात्मक कार्यों के शिलान्यास         आईपीएस अधिकारी राकेश सिंह ने संभाला एसपी ऊना का पदभार         कुपोषण की रोकथाम के लिए मिशन मोड में कार्य किया जाएगा - जतिन लाल

राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्ट-अप योजना से युवाओं को मिलेंगे रोजगार के बेहतर अवसर:कृषि मंत्री 

हिम न्यूज़ ज्वाली। कृषि व पशुपालन मंत्री प्रो.. चंद्र कुमार ने कहा कि प्रदेश के युवाओं को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार ने 680 करोड़ रूपये की राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्ट-अप योजना के प्रथम चरण की शुरूआत की है।इस योजना से युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर मिलेंगें । यह जानकारी उन्होंने आज शुक्रवार को ज्वाली विधानसभा के ज्वाली विश्राम गृह में उनसे मिलने पहुंचे युवाओं को सम्बोधित करते हुए दी।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार प्रथम चरण में 500 ई-टैक्सी के परमिट जारी करेगी तथा निकट भविष्य में इनकी संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी। उन्होंने बताया कि ई-टैक्सी की खरीद पर 50 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जा रही है। उन्होंने युवाओं से प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न विभागों के माध्यम से चलाई जा रही योजनाओं का लाभ लेकर स्वावलंबी बनने का आह्वान किया।

कृषि मंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार कांगड़ा ज़िला को पर्यटन राजधानी बनाने की दिशा में कई परियोजनाओं पर कार्य कर रही है। कृषि मंत्री ने कहा कि पौंग क्षेत्र में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए करोड़ों रुपए व्यय किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पर्यटकों के लिए शिकारे के साथ अन्य अनेक साहसिक गतिविधियां आरंभ करने के लिए विस्तृत कार्य योजना तैयार की जा रही है। उन्होंने कहा कि पर्यटन की दृष्टि से पौंग क्षेत्र के विकसित होने से स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार व स्वरोजगार के अवसर भी सृजित होंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार युवाओं को शिकारा खरीदने के लिए वित्तीय सहायता भी प्रदान करेगी

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार पंचायत स्तर पर सौर ऊर्जा परियोजनाएं स्थापित कर युवाओं को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने की दिशा में प्रयासरत है।उन्होंने  कहा कि आज युवा पीढ़ी नशे के दलदल में फंसती चली जा रही है। उन्होंने युवाओं से नशे से दूर रहने तथा अपनी ऊर्जा का दोहन सही दिशा में करने का आह्वान किया।

कृषि मंत्री ने युवाओं से अपनी-अपनी पंचायतों में युवक मंडल गठित कर विभिन्न खेल गतिविधियों से जुड़ने का आह्वान किया। उन्होंने युवा सेवाएं एवम खेल विभाग तथा अपनी तरफ से खेल गतिविधियों के प्रसार के लिए उन्हें हर संभव सहयोग का भरोसा भी दिया। उन्होंने अधिकारियों से उनके विभाग से जुड़ी विभिन्न योजनाओं बारे युवाओं को समय-समय पर अवगत करवाने तथा प्रेरित करने को कहा ताकि युवाओं को इन योजनाओं से लाभ मिल सकें।

विकास कार्यों की समय-समय पर समीक्षा करें अधिकारी

इसके पश्चात, कृषि मंत्री ने अधिकारियों से क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों को लेकर बैठक की। उन्होंने अधिकारिओं से उनके विभाग के अन्तर्गत चल रहे विकास कार्यों की समय-समय पर समीक्षा करने के साथ निर्माण कार्यों को पूरा करने में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने सड़कों के निर्माण में सुरक्षा मापदंडों का कड़ाई से अनुपालना करने के साथ इसकी गुणवत्ता, पारदर्शिता तथा समयबद्धता सुनिश्चित बनाने के भी अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने क्षेत्र के लिए स्वीकृत सड़क, पेयजल परियोजनाओं की टेंडर प्रक्रिय की औपचारिकताओं को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए।

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर तहसीलदार ज्वाली कुलताज सिंह, तहसीलदार नगरोटा सूरियाँ अजय कुमार,बीडीओ नगरोटा सूरियाँ श्याम सिंह,बीडीओ फतेहपुर सुभाष अत्री, एसीएफ नूरपुर निशांत पराशर, ब्लॉक कांग्रेस प्रवक्ता संसार सिंह संसारी,ओबीसी संगठन के उपाध्यक्ष अश्वनी चौधरी,जिला पंचायती राज प्रकोष्ठ के अध्यक्ष मनमोहन सिंह,आईएमसी के अध्यक्ष मनु शर्मा,लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता मनोहर लाल शर्मा,जल शक्ति विभाग के अधिशासी अभियंता अजय शर्मा, बिजली बोर्ड के अधिशासी अभियंता आदर्श शर्मा,उपमंडल भू-सरंक्षण अधिकारी चंचल राणा, तहसील कल्याण अधिकारी अनूप कुमार सहित स्थानीय युवा मौजूद रहे।