विद्यार्थी विज्ञान मंथन से होगी युवा प्रतिभा की खोज

हिम न्यूज़ शिमला/हमीरपुर। देश की युवा प्रतिभा की खोज के लिए राष्ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद, विज्ञान भारती, राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) संयुक्त रूप से एक परीक्षा का आयोजन करने जा रहा है।

शिक्षा मंत्रालय और संस्कृति मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वाधान में होने वाली इस परीक्षा में विज्ञान में विशेष रूचि रखने वाले स्कूली विद्यार्थियों की पहचान की जाएगी। इस परीक्षा को विद्यार्थी विज्ञान मंथन (उभरते भारत के लिए डिजिटल आधारित और सबसे बड़ा विज्ञान प्रतिभा खोज उद्गम) का नाम दिया है। हिमाचल के स्कूली विद्यार्थी परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने राजभवन में विद्यार्थी विज्ञान मंथन अभियान का विवरणिका का विमोचन कर विधिवत शुभारंभ किया। परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 सितंबर है।

क्या है विद्यार्थी विज्ञान मंथन

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के लिए विद्यार्थी विज्ञान मंथन का फॉर्म ऑनलाइन भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। छठी से जमा एक कक्षा के विद्यार्थी इसमें आवेदन कर सकते हैं, जिसमें जूनियर वर्ग के लिए छठी से आठवीं कक्षा और सीनियर वर्ग में नौवी से जमा एक के विद्यार्थी सहभागी हो सकते हैं।

विद्यार्थी विज्ञान मंथन का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों में विज्ञान के प्रति रुचि पैदा करने के साथ-साथ आगे चलकर इसमें करियर की संभावनाओं की जानकारी दी जाती है। इसमें छात्रों को अलग-अलग जगहों पर घूमने के साथ-साथ कई वैज्ञानिकों से मिलने का मौका मिलता है। ज्यादा जानकारी के लिए इच्छुक छात्र www.vvm.org.in पर जाकर देख सकते हैं।