मतदान के लिए किया जाएगा जागरूक, एईआरओ, बीएलओ को दिए निर्देश-डीसी

हिम न्यूज़, धर्मशाला : जिला निर्वाचन अधिकारी, उपायुक्त कांगड़ा डा निपुण जिंदल ने बताया कि कांगड़ा जिला में दो अक्तूबर को प्रस्तावित ग्राम सभा की बैठकों में फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का सत्यापन तथा मतदान के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा ताकि जिला में मतदान की प्रतिशतता को बढ़ाया जा सके। उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि एईआरओ तथा बीएलओ को ग्राम सभाओं में उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि एक अक्तूबर की अहर्ता तिथि के आधार पर 16 अगस्त को प्रारूप में प्रकाशित फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के संबंधित भाग, अनुभाग को ग्राम सभा में उपस्थित नागरिकों के समक्ष पढ़ा जाएगा ताकि छूटे हुए योग्य नए मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाने हेतु विशेषकर 18 से 21 वर्ष आयु वर्ग के युवा प्रारूप-छह पर आवेदन प्रस्तुत कर सकें।

मृत, दोहरे पंजीकृत,स्थानंतरित मतदाताओं के नाम एक अक्तूबर 2022 की अहर्ता तिथि के आधार पर अपमार्जित करने हेतु प्रारूप-7 पर आवेदन प्रस्तुत कर सकें। मतदाता की विद्यमान प्रविष्ठियों फोटो पहचान पत्र में किसी प्रकार की शुद्वि हेतु, स्थानंतरित मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज करने के लिए प्रारूप-आठ पर आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।

उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचक नामावली के अधिप्रमाणन के लिए विद्यमान मतदाताओं से उनकी स्वेच्छा के अनुसार आधार का डाटा प्रारूप-छह बी पर एकत्रित किया जा रहा है इस बाबत भी ग्राम सभा की बैठकों में लोगों को जागरूक किया जाएगा। उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि जन प्रतिनिधियों तथा पंचायत सदस्यों से फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के सत्यापन में सहयोग सुनिश्चित करने का आग्रह किया गया है इसके साथ ही मतदान में बढ़चढ़ कर भाग लेने के लिए भी मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा।