Breaking
कंगना की टिकट घोषित होने से कांग्रेस के सभी नेता परेशान : बिहारी लाल         आपदा के पैसे को लूटने का काम कांग्रेस ने किया : कंगना         नये वोटरों को किया जागरूक         न्याय पत्र में कांग्रेस पार्टी ने ओल्ड पेंशन स्कीम पर चुप्पी साधी : सहजल         राज्यपाल ने प्रदेश की प्रगति में योगदान देने वाले हाई फ्लायर्स को सम्मानित किया         उपायुक्त ने बल्ह विधानसभा के चार पोलिंग बूथों का किया निरीक्षण         पारंपरिक मेलों की तरह लोकतंत्र के पर्व में भी जरूर लें हिस्सा: डीसी         100 कि.मी. के ट्रेल में धावक 30 पंचायतों में देंगे मतदान के महत्व की जानकारी         9 उपचुनावों के लिए बिंदल ने तैनात किए चुनाव प्रभारी से प्रभारी और सहयोगी          हिमाचल को मोदी सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में बनाया आत्मनिर्भर: अनुराग ठाकुर         स्व. बाबूराम की याद में लांच किया कैलेंडर         बसोआ पर्व के मौके पर यूनिवर्सिटी परिसर में किया गया खीर व पिंदड़ी वितरण         मुख्यमंत्री के कारण बिगड़ा सरकार का गणित : बलबीर वर्मा         एसडीएम ने जारी किया स्थानीय भाषा में तैयार मतदाता प्रेेरक साॅन्ग         वोटर कार्ड नहीं है तो वैकल्पिक दस्तावेज के साथ करें मतदान: डीसी         प्रदेश की भावी राजनीति की दिशा व दशा तय करेंगे यह चुनाव परिणाम : प्रतिभा सिंह         हमीरपुर के तीनों न्यायिक परिसरों में 11 मई को लगेंगी लोक अदालतें         हिमाचल की सभी लोकसभा व उपचुनाव विधानसभा की सभी सीटें जीतेंगे बड़े अंतर से: अनुराग ठाकुर         मुख्यमंत्री बहुत तनाव में हैं इसलिए कर रहे हैं उल्टी सीधी बयानबाज़ी : जयराम ठाकुर         जनता को परेशान कर रही है परेशान कांग्रेस सरकार : सुखराम

भाजपा कार्यकाल में विद्युत आपूर्ति में हुआ अभूतपूर्व सुधार-सुखराम चौधरी

ऊर्जा मंत्री ने कोठेवाला खाले घुतनपुर व सूरजपुर खाले पर नवनिर्मित पुलों का किया उद्घाटन


हिम न्यूज़ः-पांवटा साहिब
बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री, हिमाचल प्रदेश सुखराम चौधरी ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल में विद्युत आपूर्ति में अभूतपूर्व सुधार आया है और आने वाले दिनों में इसे और सुदृढ़ किया जाएगा। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि इसी दिशा मेंगोंदपूर में 103 करोड़ रुपए की लागत से 132 के.वी.ए का सब स्टेशन स्थापित किया जाएगा जिससे पूरे जिला को लाभ होगा।

ऊर्जा मंत्री ने आज पांवटा साहिब में नवनिर्मित 33 के0वी0 सब स्टेशन जगतपुर जोहडों के कार्य का निरीक्षण करने के उपरांत जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा गत दिनों शुभारंभ के बाद आज से विद्युत उपकेन्द्र ने सुचारू रूप से कार्य करना शुरू किया है। इस विद्युत उपकेंद्र के निर्माण में लगभग 682 लाख रुपए की लागत आई है।

उन्होंने बताया कि ग्रामसंतोषगढ़, जगतपुर जोहरों, पुरुवाला मिस्सरवाला व् आस पास के क्षेत्रों के उपभोगताओं को विश्वसनीय और गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति प्रदान करने के लिएहिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड निगम सिमित द्वारा इस सब स्टेशन का निर्माण किया गया है। इस विद्युत उपकेन्द्र के बन जाने से आस पास की 5 पंचायत के लगभग 35000 लोग लाभान्वित होंगेे। इस विद्युत उपकेन्द्र के बन जाने से क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति सशक्त होगी और लो-वोल्टेज की समस्या का भी निवारण होगा और संचार एवंवितरण में होने वाली वित्तीय हानि में भी कमी आएगी।

इस विद्युत उपकेन्द्र में 11 के0वी0 के कुल 05 फीडर में अमरगढ़ ग्रामीण, अमरगढ ़औद्योगिक, भगवानपुर कृषि, जगतपुर औद्योगिक एवं मिस्सरवाला ग्रामीण फीडर प्रस्तावित हैं। उन्होंने बताया कि पहले पांवटा साहिब विधानसभाक्षेत्र में केवल चार सब स्टेशन ही थे लेकिन वर्तमान प्रदेश सरकार के कार्यकाल में इसक्षेत्र के लिए 6 नए सब स्टेशन स्वीकृत किए गए हैं जिनमें से दो का कार्य पूर्ण होचुका है तथा चार का कार्य प्रगति पर है। इन सब स्टेशनों के कार्यान्वित होने के उपरांत क्षेत्र के लोगों को लाभ मिलेगा और बिजली से संबंधित समस्या का पूर्ण रूपसे निपटारा होगा।

सुखराम चौधरी ने कहा कि प्रदेश के विद्युत उपभोक्ताओं को लाभान्वित करने के लिए सरकार द्वारा 60 यूनिट तक निःशुल्क बिजली प्रदान करने के उपरांत अब इसे 125 यूनिट तक कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि 0 से 60 यूनिट तक निःशुल्क बिजली की सुविधा से पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में 10700 लोगों का बिल शून्य आया है।

इससे पूर्व ऊर्जा मंत्री ने पांवटा साहिब के कोठेवाला खाले घुतनपुर पर 50 लाख रुपए से बने नवनिर्मित पुल तथा सूरजपुर खाले के ऊपर नाबार्ड के अंतर्गत 90 लाख रुपए से नवनिर्मित पुल का उद्घाटन किया। नाबार्ड के तहत घटपत्थर से जिंवर बस्ती रोड के लिए 2 करोड़61 लाख की राशि स्वीकृत हुई थी जिसमें से 90 लाख की लागत से सूरजपूर खाले पर पुलका निर्माण किया गया।

इस पुल के निर्माण से गांव सुरजपुर, पुरूवाला संतोशगढऔर गडरिया बस्ती के लगभग 4761 लोग प्रत्यक्ष रूप से तथा पुरूवाला कांशीपुर वअमरगढ़ के लगभग 2524 लोग अप्रत्यक्ष रूप से लाभान्वित होंगे। इसी प्रकार, कोठेवालाखाले घुतनपुर पर बने नवनिर्मित पुल से बाता मण्डी, घुतनपुर, कोठेवाला, पातलियों, सुरजपुर, सतीवाला और बेहराल के लगभग 6826 लोग लाभान्वित होंगे।

अनुवर्ती कार्यक्रम के तहत पातलियों में लाभार्थियों को बांटी सिलाई मशीनें

इसके पश्चात ऊर्जा मंत्री ने ग्राम पंचायत पातलियों में 64 लाभार्थियों को अनुवर्ती कार्यक्रम के तहत सिलाई मशीनें वितरित की। उन्होंने बताया कि अनुवर्ती कार्यक्रम के तहत जिला सिरमौर में 609 सिलाई मशीनें स्वीकृत हुई जिनमें से पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में 167 स्वीकृत हुई हैं।

उन्होंने बताया कि जिला में स्वर्ण जयंती आश्रय योजना के तहत 350 मकान स्वीकृत हुए हैं जिनमें से 65 पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र के हैं। इसके अतिरिक्त, योजना के तहत समस्त लंबित मामले भी स्वीकृत हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि योजना के तहत अनुसूचित जाति के ऐसे लोग, जिनके पास अपनी जमीन है लेकिन मकान नहीं है, वह ग्राम पंचायत के माध्यम से अपना मामला अनुमोदित करवाकर तहसील कल्याण अधिकारी के कार्यालय में प्रस्तुत करें ताकि उन्हें मकान की सुविधा जल्द उपलब्ध करवाई जा सके।

ऊर्जा मंत्री ने बताया कि प्रदेश में सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 करने के उपरांत अब 60 वर्ष कर दिया गया है जो प्रदेश सरकार का एक सराहनीय कदम है। उन्होंने कहा कि जिला में कुल 44048 पेंशनर हैं जिनमें से 8041 पेंशनर पांवटा साहिब विधानसभा क्षेत्र में हैं जिन्हें इसका लाभ मिलेगा।

इसके पश्चात ऊर्जा मंत्री ने बूथ न0 24 किशनपुरा ग्राम पंचायत भाटावाली में लोगों की समस्याएं सुनी तथा उनका मौके पर निराकरण भी किया।