गत पांच वर्षों में कुटलैहड़ में हुआ अभूतपूर्व विकास – वीरेन्द्र कंवर

हिम न्यूज़, ऊना- प्रदेश सरकार का वर्तमान कार्यकाल कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में एक स्वर्णिम काल के रूप याद किया जाएगा क्योंकि इन पांच वर्षों में इस क्षेत्र में सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा, पर्यटन, पेयजल आपूर्ति तथा विधुत वितरण के क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है। परिणाम स्वरूप विकास की दृष्टि से आज कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र आज प्रदेश के अग्रणी क्षेत्रों में शामिल हो गया है। यह बात ग्रामीण विकास व पंचायती राज, कृषि, पशुपालन तथा मत्स्य विभाग मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र में 15 करोड 26 लाख रुपए की राशि के विभिन्न विकास कार्यों के शिलान्यास व लोकार्पण अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कही। इनमें 9 करोड़ 82 लाख के उद्घाटन तथा 5 करोड 44 लाख के भूमि पूजन शामिल हैं।

उन्होंने गांव बौल में 4 करोड 16 लाख से बनने वाले किसान भवन, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय समूर में 1 करोड़ 28 लाख रुपए की राशि से बनने वाले सांइस ब्लॉक भवन का शिलान्यास तथा बरनोह में 4 करोड 95 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित क्षेत्रीय पशु अस्पताल, 4 करोड़ 34 लाख रुपए की लागत से हरिजन बस्ती बरनोह से डंगोली तक नवनिर्मित सड़क, ग्राम पंचायत लमलैहड़ी में 37 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित मेन रोड से आबादी घंगरेहड़ा, लंबड़ां वाया कांगू बाला बाबा तथा 16 लाख रुपए से नवनिर्मित कांगू बाला बाबा से आबादी तरखाना सड़क का उद्घाटन किया।

ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों व बागवानों की आय वृद्धि के लिए निरंतर प्रयासरत हैं इसलिए कषि, पशुपालन तथा बागवानी को जोड़ कर अनेक महत्वपूर्ण योजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि बसाल में 47 करोड़ रुपए से बनने वाले सेंटर आफ एक्सीलेंस डेयरी, 10 करोड़ से डंगेहड़ा में बनने जा रहे मुर्राह प्रजनन केंद्र, टकारला में बनने वाला सेंट्रल पॉल्ट्री फार्म इस दिशा में क्रियान्वित की जा रही बड़ी परियोजनाएं हैं। उन्होंने बताया कि बरनोह में नवनिर्मित क्षेत्रीय पशु अस्पताल जिला ऊना, हमीरपुर तथा बिलासपुर जिलों के पशुपालकों के लिए वरदान साबित होगा।

उन्होंने बताया कि बौल में लगभग 6 कनाल भूमि में बनने वाले किसान भवन में एक विक्रय केंद्र बनाया जाएगा जिसमें किसानों को बीज, खाद तथा खेतीबाड़ी के उपकरण उपलब्ध होंगे। किसान भवन में किसानों के लिए एक प्रशिक्षण केंद्र व होस्टल की भी स्थापना की जाएगी जिसमें प्रदेश व जिला के किसानों को कृषि से संबंधित नई तकनीकों के विषय में प्रशिक्षण देने की व्यवस्था होगी। इसके अतिरिक्त इस भवन में एक भू-रक्षण अनुभाग भी बनाया जाएगा जिसके माध्यम से किसानों को अपने खेतों में सिंचाई जल भंडारण, सूक्ष्म सिंचाई, सौर सिंचाई तथा भू-संरक्षण इत्यादि योजनाओं को जानने में सहायता मिलेगी।

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि सरकार ने सामाजिक कल्याण तथा जनहित से जुड़े विषयों को सदैव सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में महिलाओं को परिवहन निगम की बसों में पचास प्रतिशत किराए में छूट दी है। इसके अलावा 125 यूनिट तक प्रतिमाह बिजली की खपत करने वाले उपभोक्ताओं को बिजली बिल पूरी तरह माफ कर बड़ी राहत प्रदान की है। प्रदेश सरकार ने 60 वर्ष से ऊपर के लोगों को बिना आय सीमा के पेंशन सुविधा आरंभ की है जिसके परिणामस्वरूप 1 अप्रैल 2022 से प्रदेश में 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में 2 लाख नई पेंशन शुरू की गई हैं। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में बेरोजगारी की समस्या से निपटने के लिए कृषि, बागवानी तथा पशुपालन के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य किया गया है जिसका सीधा लाभ क्षेत्र के बेरोजगार युवाओं को मिला है। उन्होंने कहा कि गत पौने पांच वर्षों में कुटलैहड़ क्षेत्र में पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए करोड़ों रुपए खर्च किए गए हैं जिससे आज इस क्षेत्र में प्रतिदिन एक करोड लीटर पानी उपलब्ध करवाया जा रहा है जिसका सीधा लाभ क्षेत्र के लोगों को मिल रहा है। उन्होंने कहा कि भविष्य में क्षेत्र के हर खेत तक सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि निजी क्षेत्र में रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए भविष्य में कुटलैहड़ क्षेत्र में नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित किए जाएंगे तथा औद्योगिक निवेश को विशेष रूप से प्रोत्साहित किया जाएगा।

इस अवसर पर बौल में उपनिदेशक कृषि विभाग कुलभूषण धीमान, जिला कृषि अधिकारी रमेश कुमार, उपमंडलीय भू-संरक्षण अधिकारी अमित मोदगिल, विषयवाद विशेषज्ञ सतपाल धीमान, ग्राम पंचायत मोमन्यार की प्रधान अंजना कुमारी व पूर्व प्रधान यशपाल, बरनोह में जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर लाल शर्मा, कुटलैहड़ भाजपा मंडल महामंत्री मनीष कुमार, बरनोह पंचायत के प्रधान बक्शीश सिंह, झंबर पंचायत के प्रधान प्रवेश शर्मा व उप प्रधान जीवन शर्मा, पूर्व प्रधान बरनोह जसमेर देवी, समूर में ग्राम पंचायत समूर के प्रधान ज्ञान चंद व उप प्रधान चरनजीत, बसाल पंचायत के प्रधान कमल चौधरी, उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा देवेंद्र चंदेल, लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता शशि पाल धीमान तथा लमलैहड़ी में ऊना जिला भाजपा उपाध्यक्ष धरमजीत सिंह, ग्राम पंचायत लमलैहड़ी की प्रधान शीला देवी व उप प्रधान मदन लाल, पूर्व प्रधान अशोक कुमार सहित अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी तथा स्थानीय लोग उपस्थित थे।