कुल्लू जिला में 94 हजार घरों में लहरायगा तिरंगा

हिम न्यूज़ कुल्लू-आजादी का अमृत महोत्सव के तहत भारत सरकार के हर घर तिरंगा कार्यक्रम के तहत कुल्लू जिला में लगभग 94 हजार घरों सहित एक लाख सार्वजनिक भवनों, कार्यालयों में आगामी 13 से 15 अगस्त तक झण्डा लगाया जाएगा।

इस संबंध में भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के संबंध में जिला परिषद सभागार में बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने कहा कि प्रत्येक नागरिक को अपने घर, शिक्षण संस्थानों व सरकारी व निजी कार्यालयों में झण्डा फहराना है। इसके लिये झंडा संहिता का पालन करना होगा। उन्होंने कहा कि झण्डा भारत सरकार के वस्त्र मंत्रालय द्वारा उपलब्ध करवाया जाएगा।

उपायुक्त ने कहा कि झण्डा सिल्क, ऊन, पॉलिस्टर का होगा तथा तीन अनुपात दो में इसकी लंबाई व चौड़ाई रहेगी। उन्होंने कहा कि झण्डा तीन आकारों में उपलब्ध करवाया जाएगा। इनमें 20 गुणा 30 इंच, 16 गुणा 24 इंच तथा 6 गुणा 9 इंच के झण्डे होंगे जिनकी कीमत क्रमशः 25 रुपये, 18 रूपये व 9 रूपये होगी। प्रत्येक घर को इनमें से किसी एक झण्डे की कीमत अदा करनी होगी। यह कीमत बहुत कम है और झण्डा भविष्य में भी उपयोग में लाया जा सकेगा।

लोगों को झंडा कैसे होगा उपलब्ध

उपायुक्त ने कहा कि तिरंगे का वितरण जिला के प्रत्येक घर तक सुनिश्चित हो, इसके लिये समितियां बनाई गई हैं। खण्ड विकास अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। पंचायत सचिव की अह्म भूमिका रहेगी। पंचायत स्तर पर पंचायत सचिव, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से घर-घर तिरंगा पहुंचाया जायगा। लोगों की इसकी कीमत अदा करनी होगी। यह धनराशि पंचायत सचिव के माध्यम से खण्ड विकास अधिकारी को आएगी और वस्त्र मंत्रालय तक पहुंचाई जाएगी।

आशुतोष गर्ग ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव देशभर में हर्षाेल्लास के साथ मनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य प्रत्येक नागरिक के मन में राष्ट्रप्रेम की भावना को जाग्रत करते हुए तिरंगे के प्रति सम्मान के भाव को और मजबूत करना है।

तिरंगा फहराने के लिये इन दिशा-निर्देशों का करना होगा पालन

झण्डे की लंबाई व चौड़ाई तीन गुणा दो अनुपात में होनी चाहिए। तिरंगा तीन रंगों में होगा जिसमें सबसे ऊपर केसरिया, बीच में सफेद तथा निचला भाग हरे रंग का होगा। सफेद पट्टी में 24 तीलियों वाले अशोक चक्र को प्रिंट किया जाएगा। ग्राम पंचायत स्तर पर संबेधित विभाग द्वारा जागरूकता सत्र का आयोजन करते हुए ग्राम पंचायत प्रधानों को शत-प्रतिशत घरों में लोगों को झण्डा लगाने के लिये प्रेरित किया जाना चाहिए। झण्डा लगाते समय अथवा फहराते समय केसरिया पट्टी सबसे उपर की ओर होनी चाहिए।

उपायुक्त ने पंचायती राज संस्थानों के चुने हुए प्रतिनिधियों व समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों को हर घर तिरंगा कार्यक्रम में अपना सहयोग करने को कहा है। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने कार्यालयों के कर्मचारियों को झण्डा कार्यालयों में ही उपलब्ध करवाएं।