Breaking
दावा करते हैं आय के संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर          सुल्तानपुर गर्ल्स स्कूल में  मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता कार्यक्रम         वर्तमान सरकार ने लिखा जन कल्याण का नया अध्यायः जगत सिंह नेगी         मंडी जिला के कुछ मतदान केंद्रों के भवनों में परिवर्तन         सभी स्वास्थ्य संस्थानों में गुणात्मक स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध करवाना जरूरी-एल.आर. वर्मा         मैडिकल कॉलेज एवं अस्पताल की ओर चलने वाले वाहनों का मार्ग डाईवर्ट-सुमित खिमटा         निर्वाचन आयोग के ऐप्स का हो व्यापक प्रचार-प्रसार: मनीष गर्ग         21542 सैन्य जवानों को ई-ट्रांसमिशन से मिलेंगे पोस्टल बैलेट: डीसी         मतदान में शत-प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित बनाने को लेकर पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला शुरू         जिभी में 'शोभला सराज' पर्यटन उत्सव         बरशैणी फीडर की मुरम्मत, बिजली रहेगी गुल         जनता देगी जवाब, बागियों की हार निश्चित : कांग्रेस         जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल: अनुराग ठाकुर         डीसी की अपील, लोकतंत्र के लोकपर्व में सब हों सम्मिलित         चुनाव प्रक्रिया में विज्ञापन का प्रमाणीकरण आवश्यक - मुकेश रेपसवाल         ज़िला दंडाधिकारी मुकेश रेपसवाल ने धारा 144 के तहत जारी किए आदेश          युवाओं को समझाया मतदान का महत्व         अतिरिक्त उपायुक्त ने की आधार कार्ड को अपडेट करने की अपील         कांगड़ा जिला में चुनावी व्यय पर रहेगी कड़ी निगरानी: डीसी         बीजेपी नेता रवि ठाकुर के ऊपर हुए हमले की निंदा

संधोल-बरच्छवाड़-टिहरा क्षेत्र में पेयजल-सिंचाई सुविधाओं की मजबूती पर खर्चे जा रहे सवा तीन सौ करोड़ – महेन्द्र सिंह ठाकुर

हिम न्यूज़ धर्मपुर- जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के संधोल, टिहरा और बरच्छवाड़ क्षेत्र में पेयजल-सिंचाई सुविधाओं की मजबूती पर करीब सवा तीन सौ करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं। इससे लोगों को पर्याप्त मात्रा में पेयजल तथा बेहतर सिंचाई की बेहतर सुविधा मिलेगी। उन्होंने यह बात आज (शनिवार) धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के गांव करयाल, जटगहरा, कटेहड़ा, सधोट, जोल, धनराशी पाड़छू, हुक्कल, खनालग तथा बस्ती में जन शिकायत निवारण शिविरों में कही। इस अवसर उन्होंने लोगों की समस्याओं को सुना तथा अधिकतर का मौके पर ही निपटारा किया।

अवाहदेवी-बरच्छवाड़ तथा संधोल-टिहरा सिंचाई योजनाओं पर खर्च होंगे 100-100 करोड़

महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि धर्मपुर क्षेत्र के तहत अवाहदेवी-बरच्छवाड़ तथा संधोल-टिहरा सिंचाई योजनाओं पर 100-100 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं । इसके अतिरिक्त 115 करोड़ रुपये से संधोल-बरच्छबाड़ पेयजल योजना का निर्माण किया जा रहा है । उन्होंने कहा कि इन योजनाओं से क्षेत्र के लोगों को 24 घंटे पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित होगी तथा किसानों व बागवानों के खेतों के लिए सिंचाई की बेहतर सुविधा उपलब्ध मिलेगी।

महेंद्र सिंह ठाकुर ने बताया कि धर्मपुर, संधोल व टिहरा में लोगों की सुविधा के लिए मिनी सचिवालयों का निर्माण किया जा रहा है। बेरोजगार युवाओं की सुविधा के लिए उप रोजगार कार्यालय के अतिरिक्त श्रम मंडल कार्यालय एवं जल शक्ति व लोक निर्माण विभाग के सर्कल कार्यालय खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सरी व सधोट में विज्ञान कक्षाएं आरंभ की जाएंगी। महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के निचले क्षेत्रों के किसानों व बागवानों की आर्थिकी को सुदृढ़ बनाने के लिए प्रदेश में एचपी शिवा प्रोजेक्ट की शुरुआत की गई है। इसके माध्यम से प्रदेश के सात जिलों में बागवानी से किसानों की आर्थिकी को बल प्रदान करने को 1825 करोड़ रुपये की धनराशि व्यय हो रही है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के निचले क्षेत्रों के लिए यह प्रोजेक्ट न केवल बागवानी के नए द्वार खोल रहा है बल्कि शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए घर बैठे स्वरोजगार का भी एक अहम जरिया साबित हो सकता है। उन्होने बेरोजगार युवाओं के साथ-साथ किसानों व बागवानों से बड़े स्तर पर एचपी शिवा प्रोजेक्ट के साथ जुडने का आह्वान किया । उन्होंने बताया कि बरच्छबाड़ में 35 करोड़ रुपये की लागत से प्री कोचिंग सैन्य अकादमी खोली जा रही है, जिससे प्रदेश के युवा जो सैन्य, अर्ध सैनिक बलों में जाना चाहते हैं, उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा ।