Breaking
दावा करते हैं आय के संसाधन बढ़ाने के और महीनें में तीन-तीन बार क़र्ज़ ले रही है सरकार : जयराम ठाकुर          सुल्तानपुर गर्ल्स स्कूल में  मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता कार्यक्रम         वर्तमान सरकार ने लिखा जन कल्याण का नया अध्यायः जगत सिंह नेगी         मंडी जिला के कुछ मतदान केंद्रों के भवनों में परिवर्तन         सभी स्वास्थ्य संस्थानों में गुणात्मक स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध करवाना जरूरी-एल.आर. वर्मा         मैडिकल कॉलेज एवं अस्पताल की ओर चलने वाले वाहनों का मार्ग डाईवर्ट-सुमित खिमटा         निर्वाचन आयोग के ऐप्स का हो व्यापक प्रचार-प्रसार: मनीष गर्ग         21542 सैन्य जवानों को ई-ट्रांसमिशन से मिलेंगे पोस्टल बैलेट: डीसी         मतदान में शत-प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित बनाने को लेकर पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला शुरू         जिभी में 'शोभला सराज' पर्यटन उत्सव         बरशैणी फीडर की मुरम्मत, बिजली रहेगी गुल         जनता देगी जवाब, बागियों की हार निश्चित : कांग्रेस         जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल: अनुराग ठाकुर         डीसी की अपील, लोकतंत्र के लोकपर्व में सब हों सम्मिलित         चुनाव प्रक्रिया में विज्ञापन का प्रमाणीकरण आवश्यक - मुकेश रेपसवाल         ज़िला दंडाधिकारी मुकेश रेपसवाल ने धारा 144 के तहत जारी किए आदेश          युवाओं को समझाया मतदान का महत्व         अतिरिक्त उपायुक्त ने की आधार कार्ड को अपडेट करने की अपील         कांगड़ा जिला में चुनावी व्यय पर रहेगी कड़ी निगरानी: डीसी         बीजेपी नेता रवि ठाकुर के ऊपर हुए हमले की निंदा

स्वयं सहायता समूहों को सुदृढ़ करने को सरकार दे रही 25 हजार

हिम न्यूज़ पालमपुर: तीन दिवसीय सरस मेले के समापन समारोह में बतौर मुख्यातिथि के रूप में लोकसभा सांसद किशन कपूर ने शिरकत की। कार्यक्रम में विधान सभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार विशेष रूप में उपस्थित रहे।

किशन कपूर ने परौर में तीन दिनों तक सरस मेला आयोजित करने पर बधाई देते हुए कहा कि महिला सशक्तिकरण और उनके आर्थिक स्वाबलंबन ने सरस मेलों की भूमिका अहम रहती है। इन मेलों में महिला स्वयं सहायता समूहों को अपने स्थानीय उत्पाद बेचने के लिए स्थान प्राप्त होता है। भारत तथा हिमाचल सरकार ने समय-समय पर ऐसे मेलों के आयोजन के दिशा निर्देश जारी किए हैं।

उन्होंने कहा कि मेले के दौरान सुलह संस्कृति के नाम से आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम जिला की संस्कृति को संरक्षित एवं संजोय रखनें की दिशा में अनूठा प्रयास है। उन्होंने महिलाओं से शादी विवाह समारोह के अवसर पर गाये जाने वाले पुराने गीतों को भी फिर शामिल करने की दिशा में प्रयास करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि वोकल फ़ॉर लोकल का मंत्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया, जिसके माध्यम से स्थानीय उत्पादों के प्रयोग के लिए लोगों को प्रेरित किया जा सके और लोग आर्थिक रूप से भी मजबूत हों।

’महिलाओं को आजीविका कमाने को सरकार ने दिया नया दृष्टिकोण’

विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने कहां की भारत सरकार ने ग्रामीण महिलाओं को आजीविका कमाने के लिए नया दृष्टिकोण दिया है जिससे महिलाएं समृद्ध एवं आत्मनिर्भर हुई है। जीवन यापन के लिए स्थानीय संसाधनों के प्रयोग से समान तैयार कर लोगों के लिए उपलब्ध करवाया जा रहा है।

विपिन सिंह परमार ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला सशक्तिकरण की दिशा में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत जीविकोपार्जन के लिये कई कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने भी बजट में स्वयं सहायता समूह को सुदृढ़ करने के 25 हजार रुपये अनुदान देने का प्रावधान किया गया है।

’स्वरोजगार के लिये प्रशिक्षित होंगी महिलायें’

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि महिला सशक्तिकरण की दिशा में है केंद्र और राज्य सरकार में बहुत सराहनीय योजनाएं आरंभ कर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का सराहनीय प्रयास हुआ है। उन्होंने कहा कि महिलाएं आज किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से पीछे नहीं है और स्वयं सहायता समूह बनाकर अच्छे स्वरोजगार के अवसर प्राप्त कर रही हैं।

उन्होंने कहा कि बहुत से सेल्फ हेल्प ग्रुप जानकारी और प्रशिक्षण के अभाव में कार्यशील नहीं हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में जायका के माध्यम से सुलाह विधानसभा क्षेत्र में एक बड़ा सम्मेलन आयोजित कर महिलाओं को स्वरोजगार के लिये प्रेरित तथा प्रशिक्षित किया जायेगा।

’लाभार्थियों को वितरित की 57 लाख की सहायता’

विपिन सिंह परमार ने कहा कि परौर में सरस मेले का आयोजन एक अद्भुत प्रयास है जिसमें जिला कांगड़ा के 40 से अधिक स्वयं सहायता समूह ने स्थानीय उत्पाद बेचने के लिए उपस्थित हुए हैं। उन्होंने कहा कि सुलाह रसोई में स्थानीय व्यंजनों को लोगों के लिये उपलब्ध करवाना बहुत सराहनीय पहल है।

विधान सभा अध्यक्ष ने इस अवसर पर 51 महिला मंडलो को साढ़े 7 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि के चेक भेंट किये। उन्होंने इस अवसर पर मुख्यमंत्री राहत कोष और ऐच्छिक निधि से लगभग 500 लाभार्थियों को 50 लाख रुपये की सहायता राशि वितरित की।

कार्यक्रम में शर्मिला परमार, मंडल अध्यक्ष देशराज शर्मा, महामंत्री सुखदेव मसंद एवं विपिन जमवाल, टी बोर्ड ऑफ इंडिया की सदस्य बीना श्रीवास्तव,जिला परिषद सदस्य रजनी देवी, रागिनी रुकवाल, सोनिया बंटा, माधवी ठाकुर, तहसीलदार पालमपुर सार्थक शर्मा, तहसीलदार थुरल, एसडीएम पालमपुर बीडीओ भवारना संकल्प गौतम, बीडीओ सुलाह सिकंदर कुमार, डीएफओ नितिन पाटिल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, स्वयं सहायता समूहों के सदस्य और गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

इस अवसर पर स्वास्थ्य जांच शिविर, रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया। मुख्यतिथि ने इस अवसर पर रेड कोर्स सोसाइटी धर्मशाला द्वारा दिव्यांगजनो के व्हील चेयर, सुनने की मशीनें इत्यादि वितरित की।