करसोग में बखरोट-लूहरी सड़क मार्ग का टारिंग कार्य शुरू

हिम न्यूज़,करसोग-सड़कें पहाड़ की जीवन रेखा मानी जाती है। सड़कों के बिना जीवन चुनौतियों भरा है। जिदंगी को आरामदायक व सुविधाजनक बनाने के लिए प्रदेश की इन जीवन रेखाओं का बेहतर व सुविधाजनक होना आवश्यक है। राज्य की सुख की सरकार इस दिशा में प्रभावी कदम उठा रही है।

वर्तमान में लोग अपने जीवन को आरामदायक व सुविधाजनक बनाने पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे है। जिदंगी को आसान बनाने व आवागमन की बेहतर सुविधा के दृष्टिगत लोग अब अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस एक से बढ़कर एक लग्जरी गाड़ियां खरीदने लगे है। इन गाड़ियों को चलाने के लिए राज्य में उच्च गुणवता वाली अच्छी व आरामदायक सड़कों का होना भी आवश्यक है। जिसका बीड़ा राज्य सरकार के लोक निर्माण विभाग ने उठाया है।

राज्य में करोड़ों रुपये व्यय कर सड़कों की हालत सुधारी जा रह है। आवागमन को आरामदायक बनाने के लिए सड़क मार्गो पर उच्च गुणवता वाली टारिंग की जा रही है। उच्च गुणवता वाली अच्छी सड़क सुविधा मिलने से राज्य में पर्यटकों की आवक बढ़ने की भी उम्मीद है।

टारिंग कार्य शुरू

राज्य सरकार के लोेेेेनिवि ने करसोग क्षेत्र में भी इस दिशा में अपने कदम आगे बढ़ाए है। विभाग द्वारा प्रारम्भिक चरण में क्षेत्र से गुजरने वाले मुख्य सड़क मार्ग बखरोट-सनारली-केलोधार-कोटलू-बैहना-लूहरी सड़क मार्ग की हालत सुधारी जा रही है। विभाग के अधीन आने वाले लगभग 40 कि.मी. लंबे सड़क मार्ग पर उच्च गुणवता वाली टारिंग कर सड़क मार्ग को पक्का किया जा रहा है। सड़क मार्ग की टारिंग के कार्य पर सरकार पर लगभग 3 करोड़ रुपये से अधिक की धन राशि व्यय कर रही है।

प्रतिदिन 300-400 मीटर टारिंग

करसोग क्षेत्र से गुजरने वाले बखरोट-सनारली-केलोधार-लूहरी सड़क मार्ग पर प्रतिदिन लगभग 300-400 मीटर लंबे सड़क पर टारिंग की जा रही है। टारिंग कार्य में गुणवता का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। विभागीय एक्सपर्ट टीम कार्य के दौरान कार्य स्थल पर हर समय मौजूद रहती है। जिसकी देख-रेख में टारिंग का कार्य किया जा रहा है।

मौसम डाल रहा है खलल

टारिंग के कार्य में मौसम खलल डाल रहा है। मौसम के अचानक करवट बदलने से सड़क मार्ग पर होने वाले टारिंग कार्य में बाधा आ रही है। विभाग को टारिंग का कार्य रोकना भी पड़ रहा है। गौरतलब है कि बारिश वाले मौसम में टारिंग का कार्य नहीं किया जाता, जिससे कार्य की गुणवता प्रभावित होती है। इस सड़क मार्ग के साथ-साथ लोक निर्माण विभाग ने करसोग क्षेत्र के अन्य सड़क मार्गो की हालत सुधारने और उनकी टारिंग करने की प्रक्रिया भी शुरू की है। क्षेत्र में विभिन्न सड़क परियोजनाओं के अन्तर्गत करोड़ों रुपये सड़कों की टारिंग पर व्यय किए जा रहे है।

लेनिवि के एक्सईएन अरविंद कुमार के अनुसार बखरोट-सनारली-केलोधार-कोटलू-लूहरी सड़क मार्ग की टारिंग का कार्य किया जा रहा है। सड़क मार्ग के लगभग 40 कि.मी. लंबे हिस्से पर टारिंग कर सड़क मार्ग को पक्का किया जाएगा। इस कार्य पर लगभग 3 करोड़ रुपये से अधिक की धन राशि व्यय होंगी। क्षेत्र में अन्य सड़क मार्गों को भी विभिन्न परियोजनाओं के तहत टारिंग कर पक्का किया जा रहा है।