विद्यार्थियों ने बनाए चंद्रयान व सौर मंडल के मॉडल

हिम न्यूज़ हमीरपुर। हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर के भौतिक विज्ञान और पर्यावरण विज्ञान विभाग ने संयुक्त रूप से राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया। इस वर्ष के राष्ट्रीय विज्ञान दिवस समारोह तय थीम विकसित भारत के लिए स्वदेशी तकनीक पर आधारित रहा। यह सामाजिक कल्याण के लिए घरेलू तकनीकी समाधानों को बढ़ावा देने की देश की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

कार्यक्रम दो सत्र में मनाया गया, जिसके पहले सत्र में तकनीकी विवि के भौतिक विज्ञान और पर्यावरण विज्ञान के विद्यार्थियों ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मटाहणी के परिसर में बिजली पैदा करने के साधन, सौर मंडल, चंद्रयान, कैंडीज बॉक्स, वाटर प्यूरीफायर जैसे विभिन्न विषयों पर कई विज्ञान मॉडल एवं चार्ट प्रदर्शित किए गए। प्रदर्शनी को सफल बनाने के लिए तकनीकी विवि के विद्यार्थियों ने कड़ी मेहनत की। मटाहणी स्कूल की प्रधानाचार्य रेणू कौशल व अन्य शिक्षकों ने तकनीकी विवि के विद्यार्थियों की पहल की प्रशंसा की।

दूसरे सत्र में तकनीकी विवि परिसर में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें पद्मश्री करतार सिंह सोंखले ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने तकनीकी विवि के विद्यार्थियों के साथ अपने अनुभव साझा किए। साथ ही उन्होंने विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए विज्ञान मॉडलों का अवलोकन किया।

सोखलें ने अपनी कलाकृतियों के भी लगभग 15 मॉडल प्रदर्शनी के लिए लाए थे, जिन्हें तकनीकी विवि के विद्यार्थियों ने देखा। इस मौके पर तकनीकी विवि के अधिष्ठाता शैक्षणिक प्रो जयदेव, वित्त अधिकारी नीरज सूद, प्राध्यापक डॉ जेपी शर्मा, डॉ वैष्णव किरण, डॉ मीना कुमारी, डॉ विजय कुमार, डॉ अंजली, जगत राम व अभिनव कुमार उपस्थित रहे।