अवैध शराब के विक्रेताओं पर कड़ी कार्रवाई, नकली होलोग्राम, लेबल व कॉर्क ज़ब्त, दोषियों के विरुद्ध FIR दर्ज़

हिम न्यूज़ शिमला –राज्य कर एवम आबकारी विभाग द्वारा प्रदेश में अवैध शराब के विरुद्ध चलाए गए अभियान में जिला शिमला में विभाग द्वारा गुप्त सूचना के आधार पर शनान स्थित परिसर का विभाग द्वारा गठित टीम द्वारा औचक निरीक्षण किया गया ।

निरीक्षण के दौरान परिसर में 21 बोतलें रॉयल स्टैग (फॉर सेल इन चंडीगढ़) एवं 2 बोतलें बियर किंगफ़िशर ब्रांड की पाई गई | इसके अतिरिक्त परिसर में 16230 नकली होलोग्राम एवं 11984 नकली लेबल भी पाए गए । इसके अतिरिक्त एक बोरी में देसी शराब के नकली ढक्कन को भी कब्ज़े में लिया गया ।

एक गैलन 50 किलो ग्राम की, जिसमें कुछ संदिग्ध पदार्थ था, जिसकी पुष्टि रासायनिक परिक्षण प्रयोगशाला द्वारा की जानी है, को भी कब्ज़े में लिया । दोषियों के विरुद्ध ढली थाना में अवैध शराब, नकली होलोग्राम एवं नक़ली लेबल के विरुद्ध FIR दर्ज की गई है । इसके अतिरिक्त विभाग की अन्य टीम द्वारा शिमला में एक ढाबे से 7 बोतल अवैध शराब कब्ज़े में ली एवं आबकारी अधिनियम के अंतर्गत करवाई की गई।

विभागीय अधिकारियो द्वारा राज्य के विभिन्न भागों में आबकारी अधिनियम के अंतर्गत करवाई अमल में लाई गई है जिसमे जिला कुल्लू, नूरपुर, सिरमौर में अधिकारियों द्वारा  3605 लीटर कच्ची शराब (लाहन ) कब्ज़े में लेकर नियमानुसार नष्ट किया गया है । इसके अलावा विभागीय टीमों द्वारा प्रदेश में अंग्रेजी शराब की 63 बोत्तले , 167 बोतले देसी शराब , 34 बोत्तले बियर एवं 96 बोतले वाइन आबकारी अधिनियम के अंतर्गत ज़ब्त की है ।

आबकारी आयुक्त यूनुस ने बताया कि प्रदेश में क्षेत्रीय एवं जिला स्तर पर 65 विशेष टास्क फ़ोर्स का गठन किया है| मदिरा एवं मादक पदार्थों , अन्य प्रकार के उपभोक्ता वस्तुओं के परिवहन पर नजर रखने के लिए मुख्यालय में कण्ट्रोल रूम स्थापित किया है । टास्क फ़ोर्स को प्रदेश में अवैध शराब की बिक्री, निर्माण एवं तस्करी को रोकने तथा दोषियों के विरुद्ध सख्त करवाई करने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किये गए हैं।

विभाग द्वारा मदिरा निर्माण, थोक विक्रेता वाली सारी इकाइयों मे यह सुनिश्चित करने के लिए की अवैध रूप से मदिरा का परिवहन न हो इसके लिए आई. पी. बेस्ड सी.सी.टी.वी. कैमरा से निगरानी की जा रही है ।