खेलों की शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रखने में भी अहम भूमिका-सूरत नेगी

हिम न्यूज़, रिकांगपिओ : जिला प्रारम्भिक स्कूली क्रीड़ा संघ किन्नौर द्वारा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सांगला में आयोजित अंडर-14 लड़कों की पांच दिन तक चली खेल-कूद प्रतियोगिता के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए हिमाचल प्रदेश वन विकास निगम के उपाध्यक्ष सूरत नेगी ने खिलाड़ियों का आवाह्न करते हुए कहा कि वे नशे से दूर रहें तथा पढ़ाई के साथ-साथ खेल-कूद गतिविधियों में भी भाग लें।

उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन जहां विद्यार्थियों में अनुशासन की भावना पैदा करते हैं वहीं शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रखने में भी अहम भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश भर में युवाओं को बेहतर खेल अधोसंरचनाएं उपलब्ध करवाने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जनजातीय जिला किन्नौर में भी खेल अधोसंरचना को विकसित करने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा गत साढ़े चार वर्षों में 6 करोड़ 64 लाख रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है।
सूरत नेगी ने  विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में विजेता टीमों के विद्यार्थियों को बधाई दी तथा भरोसा जताया कि जिले के विद्यार्थी प्रदेश स्तर पर होने वाली खेल प्रतियोगिताओं में बेहतर प्रदर्शन कर किन्नौर जिला का नाम रोशन करेंगें। उन्होंने अन्य टीमों जिन्होंने इस प्र्रतियोगिता में भाग लिया परन्तु कोई स्थान हासिल नहीं कर सके उन टीमों के विद्याार्थयों से भी आग्रह किया कि वे और अधिक मेहनत करें ताकि आने वाले समय में अग्रणी स्थान हासिल कर सकें।
उन्होंने कहा कि किन्नौर जिला में प्रारम्भिक शिक्षा के तहत गत साढ़े चार वर्षों के दौरान महात्मा गांधी वर्दी योजना के तहत 6145 यूनिफाॅर्म विद्यार्थियों को वितरित की गई। इसी अवधि के दौरान 62 लाख 38 हजार रुपये की निःशुल्क पुस्तकें विद्यार्थियों को वितरित की गई। उन्होंने बताया कि गत साढ़े चार वर्षों के दौरान पहली, तीसरी तथा छठी कक्षा के 1311 विद्यार्थियों को निःशुल्क स्कूल बैग वितरित किए गए।
सूरत नेगी ने कहा कि किन्नौर जिला में गत साढ़े चार वर्षों के दौरान प्राथमिक तथा माध्यमिक पाठशालाओं के भवनों के सुधार के लिए 94 लाख रुपये खर्च किए गए। इसी अवधि के दौरान आई.आर.डी.पी. से संबंधित पहली से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को 16 लाख 21 हजार रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की गई।
उन्होंने कहा कि प्राथमिक तथा मिडल पाठशालाओं के रख-रखाव तथा मुरम्मत पर 1 करोड़ 85 लाख रुपये तथा नए भवनों के निर्माण के लिए 1 करोड़ 93 लाख रुपये गत साढ़े चार वर्षों में व्यय किए गए। इसी अवधि के दौरान स्वर्ण जयंती ज्ञानोदय कलस्टर श्रेष्ठ विद्यालय योजना के तहत प्रारम्भिक स्कूलों के ढांचागत सुधार पर 30 लाख रुपये की राशि व्यय की गई।
इस अवसर पर उपनिदेशक प्रारम्भिक शिक्षा एवं जिला जिला प्रारम्भिक स्कूली क्रीड़ा संघ किन्नौर के अध्यक्ष अशोक नेगी ने मुख्य अतिथि तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया।
इस अवसर पर पंचायत समिति कल्पा के अध्यक्ष गंगा राम, भारतीय जनता पार्टी कल्पा मण्डल के अध्यक्ष परवींद्र नेगी, जिला परिषद सदस्य अनुराधा, ग्राम पंचायत सांगला की प्रधान देव सांकी, ग्राम पंचायत कामरू के उपप्रधान विजेंद्र सिंह व विभिन्न पाठशालाओं के प्रधानाचार्य, अध्यापक व अन्य गणमान्य उपस्थित थे।