विश्वविद्यालय में ‘‘मोदी / 20ः ड्रीम्स मीट डिलीवरी’’ संगोष्ठी आयोजित

हिम न्यूज़, शिमला: हिमाचल प्रदेष विश्वविद्यालय के विधिक अध्ययन संस्थान द्वारा ‘‘मोदी / 20ः ड्रीम्स मीट डिलीवरी’’ विषय पर संगोष्ठी आयोजित किया गया। इस संगोष्ठी के मुख्य अतिथि हिमाचल प्रदेश  के शहरी विकास मन्त्री, सुरेश भारद्वाज रहे। इस कार्यक्रम के मुख्य वक्ता, सुधांषु त्रिवेदी, सांसद (राज्य सभा) राष्ट्रीय प्रवक्ता, भारतीय जनता पार्टी तथा इस संगोष्ठी की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति, आचार्य सत प्रकाष बंसल रहे। कुलपति नेे शॉल, टोपी व स्मृति चिन्ह् देकर अतिथियों का स्वागत किया।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता, सुधांषु त्रिवेदी, सांसद (राज्य सभा) राष्ट्रीय प्रवक्ता, भारतीय जनता पार्टी ने अपने सम्बोधन में कहा कि जब 2014 में मोदी जी सत्ता में आए तो उनका विचार क्या था, वह परिवर्तन सरकार बदलने के लिए नहीं था वह परिवर्तन विचार बदलने क लिए था। उन्होंने कहा कि जब मोदी जी ने अपना सबसे पहला भाषण 2014 में दिया उसमें उन्होंने जनधन योजना की बात की जिसमें छयालिस करोड़ लोगों के खाते खोले। उस भाषण में उन्होंने दो बाते बालीं थी एक स्वच्छता अभियान और दूसरा बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ। उन्होनंे कहा कि मोदी जी ने जब सत्ता सम्भाली थी तो वो सिर्फ राजनीति करने के लिए नहीं सरकार बनाने के लिए नहीं बल्कि समाज बनाने के लिए थी।

मुख्य वक्ता ने कहा कि देष में स्वच्छ अभियान क्रान्ति प्रधान मन्त्री नरेन्द्र मोदी जी की देन है। भारतवर्ष मंे लिंग अनुपात में 29.10 प्रतिषत की बढ़ौतरी हुई है। उन्होंने कहा कि जब मोदी जी सत्ता में आए तो उन्होने कहा कि जो सक्षम/समृद्ध है वह अपनी गैस सप्सीडी छोड़ दें और उसके उपरान्त 1 करोड़ लोगों ने अपनी गैर सप्सीडी छोड़ दी और बदलाव की शुरूआत हो गई। उन्होंने कहा कि कैबिनेट सिक्योरिटी में महीला सदस्य बनी यह पहला मौका था, इस समय सवौधिक महिला मन्त्री है तो इस समय है और सर्वाधिक महिला राज्यपाल है तो इस समय है और भारत की महामहिम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु जी जो कि अनुसूचित जनजातीवर्ग से है, वनवासी समुदाय से है वह आज भारत के सर्वोच्च पद पर हैं, मोदी जी के इस आईडिया को उन्होंने वास्तविक में चरितार्थ किया।

राष्ट्रीय प्रवक्ता ने कहा कि भव्य राम मन्दिर का निर्माण हो रहा है जो 2024 तक पूरा हो जाएगा। आज मोदी जी के नेतृत्व में सरकारी नौकरी के साथ-साथ निजी क्षेत्रों में भी नौकरियों के द्वार खुले हैं इसके साथ ही स्वरोजगार के क्षेत्र में भी बढ़ौतरी हुई है। स्वरोजगार से कैसे रोजगार सृजित हो रहे हैं यह मोदी जी की सोच को दर्षाता है। उन्होंने कहा कि विष्व में जितनी भी संस्कृतियां हैं सभी में ईष्वर की परिकल्पना की है मगर उन सब में स्त्री तत्व को कहीं भी स्थान नहीं दिया गया है मगर भारतवर्ष एक ऐसा देष है जहां स्त्री तत्व को स्थान दिया गया है जिसमें मां सरस्वती, मां लक्ष्मी जैसी देवियोें की इस देष में पूजा की जाती है। हमारे देष में अनेक रानियां रही, रानी दुर्गावती, रानी अहिल्या, स्त्री को प्रथम स्थान दिया गया है।

मुख्य वक्ता ने कहा कि आजादी का अमृत काल में इस देष को विकसित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य प्रधान मन्त्री की दूरगामी सोच को दर्षाता है जिसके लिए सड़क, स्वास्थ्य, षिक्षा, बिजली इत्यादी मूलभूत सुविधाएं जो आज पारदर्षिता और ईमानदारी से देष के लोगों को मिल रही है इसके साथ जिन क्षेत्रोें में पानी की कमी वहां सोलर एनर्जी कैसे बने यह सोच प्रधान मन्त्री जी द्वारा लाई गई। आज देष के लगभग बहुत से क्षेत्र हैं जहां सोलर एनर्जी प्लांट के द्वारा बिजली पैदा की जा रही है और 2030 तक 300 गीगावॉट सौर उर्जा भारतवर्ष पैदा करेगा।

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेष को फारमाहब बनाने में पूर्व प्रधानमन्त्री अटल बिहारी वाजपेयी जी का बहुत योगदान रहा है, उसके बाद आज देष के प्रधानमन्त्री द्वारा हिमाचल प्रदेष को पूरे देष में बल्कड्रग फार्मा की बहुत बड़ी सौगात दी है जिससे कि देष को दवाईयां तैयार करने के लिए प्रयोग में लाए जाने वाले कच्चे माल की दूसरे देष पर निर्भरता खतम हो जाएगी, साथ ही प्रदेष के नौजवानों को रोजगार की अपार सम्भावनाएं मिलेंगी।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि, हिमाचल प्रदेष के शहरी विकास मन्त्री,  सुरेश  भारद्वाज ने अपने सम्बोधन में डॉ. सुधांषु त्रिवेदी की प्रषंसा करते हुए कहा कि ‘‘मोदी / 20ः ड्रीम्स मीट डिलीवरी’’ एक पुस्तक मात्र नहीं है यह विचारों को सम्पूर्ण संग्रह है। उन्होंने कहा कि इस  विश्व  विद्यालय के पुस्तकालय में भी यह पुस्तक रखी जाए, जिस हेतु उन्होंने विधायक निधि से इस हेतु पचास हजार विष्वविद्यालय देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि भारत के प्रधान मन्त्री कई वर्षों तक भारतीय जनता पार्टी के प्रभारी बन कर हिमाचल  में रहे। उन्होंने कहा कि मोदी जी के हृदय में हिमाचल प्रदेष बसता है और वह हमेशा  कहते हैं कि हिमाचल मेरा घर है।

उन्होंने कहा कि उन्होंने हमें बताया कि चुनावों में किस प्रकार से कार्य किया जाता है। उन्होंने प्रधान मन्त्री के जन्म दिवस के सेवा पखवाड़े के रूप में मनाने की भी बात कही। इसी पखवाड़े के रूप में विष्वविद्यालय ‘‘मोदी / 20ः ड्रीम्स मीट डिलीवरी’’ का आयोजिन हो रहा है। उन्होंने कहा कि हिन्दूस्तान में मोदी जी को आने के बाद यह चलता है है अब बदल गया है यह हो सकता है, यह कर सकते हैं। इस पुस्तक में हर प्रकार की उपलब्धियों का ब्यौरा दिया गया है।

अपने सम्बोधन में कुलपति,  प्रकाश  बंसल ने कहा कि ‘‘मोदी / 20ः ड्रीम्स मीट डिलीवरी’’ यह एक ऐसी पुस्तक है जिसमें आगामी 25 वर्षों में विकसित भारत बनाने का एजेंडा तैयार किया गया है। यह हमारा सौभाग्य है कि आज हमारे बीच में मुख्य वक्ता के रूप में ओजस्वी व्यक्तित्व सुधांषु जी विद्यमान है का स्वागत करता हूं। केन्द्रीय विष्वविद्यालय के कुलपति होने के नाते वहां पर भी ‘‘मोदी / 20ः ड्रीम्स मीट डिलीवरी’’ के कार्यक्रम करवाए गए हैं और वहां पर प्रधानमन्त्री जी की मन की बात के आज तक के जितने भी संस्करण हुए हैं उनके प्रसारण का संग्रहण केन्द्रीय विष्वविद्यालय द्वारा तैयार किया गया है।

कुलपति ने कहा कि यह एक पुस्तक नहीं बल्कि आने वाली पीढी़ के लिए प्रेरणा स्त्रोत है और हमारी युवा पीढ़ी इसी से प्रेरणा लेते हुए भारत को विकसित राष्ट्र में अपनी भूमिका निभाएगा। इस पुस्तक के 21 अध्याय हैं जिसमें नये भारत के निर्माण में प्रधानमन्त्री जी की दुर्गामी सोच को दर्षाया गया है और निष्चित रूप से आने वाले 25 वर्षों में हमारा देष विकसित राष्ट्र के साथ-साथ विष्वगुरू बनेगा।

हिमाचल प्रदेष विष्वविद्यालय के विधिक अध्ययन केन्द्र के निदेषक, आचार्य षिव कुमार डोगरा ने स्वगत भाषण प्रस्तुत किया और कुलसचिव, बलवान चन्द ने सभी अतिथियों का धन्यवाद व आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर बिहारी लाल शर्मा, प्रदेष सचिव, भारतीय जनता पार्टी, अधिष्ठाता योजना एवं प्राध्यापक मामले, आचार्य अरविन्द कुमार भट्ट, कई अधिष्ठाता, विभागाध्यक्ष, निदेषक, प्राध्यापकवर्ग, कर्मचारीवर्ग व विद्यार्थीवर्ग उपस्थित थे।