समर्थ-2023: नुक्कड नाटक और गीत-संगीत से आपदा प्रबंधन का संदेश

हिम न्यूज़ हमीरपुर। हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से आपदा जोखिम न्यूनीकरण के शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इसके अंतर्गत प्रदेश में लोगों को आपदा प्रबंधन के बारे में जागरूक किया जा रहा है।

जागरूकता अभियान की इस कड़ी में जीवन म्यूजिकल ग्रुप अनु कला हमीरपुर के कलाकारों के द्वारा उप मंडल भोरंज के हनुमान चौक भरेडी में लोगों को जागरूक किया। उन्होंने नुक्कड़ नाटक व गीत संगीत के माध्यम से स्थानीय लोगों को भूकंप, भूस्खलन, बाढ़, आगजनी जैसे विषय पर जागरूक किया गया नुक्कड़ नाटक के माध्यम से उन्होंने लोगों को भूकंप व भूस्खलन की तैयारी और सुरक्षा के लिए उठाए जाने वाले उपायों के बारे में भी जानकारी प्रदान की।

ग्रुप की संस्थापक मोनिका सुमन के द्वारा बताया गया कि आपदा प्रबंधन के बारे में जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता क्यों है? साथ ही में उन्होंने ये भी बताया कि किसी आपदा की स्थिति में प्रभावित समुदाय की भागीदारी काफी हद तक प्रत्याशित आपदाओं से निपटने के लिए उसकी जागरूकता पर निर्भर करती है।

कलाकारों ने आपदा के समय लोगों को बचाव के उपायों तथा टोल फ्री नंबर 108, 101, 100, 1077 के बारे में अवगत करवाया और नाटक के माध्यम से लोगों को आपदा प्रबंधन के गुर सिखाये। साथ ही कलाकारों के द्वारा यह भी बताया गया कि आपदाओं के लिए तैयारी करने से अनगिनत लोगों की जान बचती है, लोगों के ठीक होने में तेजी आती है और पैसे की बचत होती है।

लोगों को इन कलाकारों ने किया जागरूक

जागरूकता अभियान के अंतर्गत जिला में कल यानी 09 अक्टूबर को जीवन म्यूजिकल ग्रुप अनु कला हमीरपुर के कलाकारों द्वारा भरेडी बाज़ार में *मोनिका सुमन, सनाया, पूजा, सतीश कुमार, सोनी गिल, कुलदीप, तनु, कार्तिक ने इस विशेष आपदा प्रबंधन जागरूकता कार्यक्रम मे अहम किरदार निभाए।