साइबर अपराध के बारे में 1930 पर कॉल कर सूचित करें  

हिम न्यूज़,किन्नौर-उपायुक्त किन्नौर डॉ. अमित कुमार शर्मा ने आज जिला किन्नौर के रिकांग पिओ में जिला सूचना विज्ञान इकाई किन्नौर द्वारा साइबर सुरक्षा पर आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि इस कार्यशाला को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य प्रतिभागियों को इंटरनेट और डिजिटल दुनिया के खतरों के बारे में जागरूक करना है और उनसे बचने के उपायों के बारे में शिक्षित करना है।

उपायुक्त ने प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि साइबर सुरक्षा आज के डिजिटल युग में एक महत्वपूर्ण विषय है। यह सुनिश्चित करना हमारा सामूहिक दायित्व है कि हम अपने आप को और अपने डेटा को ऑनलाइन कैसे सुरक्षित रखें। उन्होंने कहा कि हमें ऑनलाईन माध्यम से होने वाले धोखे से हमेशा सर्तक रहना चाहिए तथा समय-समय पर जारी होने वाली धोखाधड़ी से बचने बारे बताई गई सावधानियों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

उन्होंने प्रतिभागियों से साईबर सुरक्षा से बचाव बारे अन्य व्यक्तियों को भी जागरूक करने का आवाह्न किया। उन्होंने जिला सूचना विज्ञान इकाई किन्नौर के अधिकारियों को जिला किन्नौर में साईबर सुरक्षा जागरूकता को बढ़ाने के लिए आगामी समय में भी इस प्रकार की कार्यशालाएं आयोजित कर अधिक से अधिक युवाओं को जागरूक करने को कहा। उन्होंने कहा कि साईबर सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाकर हम एक सुरक्षित और अधिक सुरक्षित वातावरण स्थापित कर सकते हैं।

कार्यशाला में जिला सूचना विज्ञान अधिकारी बलवान सिंह द्वारा साइबर सुरक्षा के बारे मे जानकारी दी गई। उन्होंने साइबर अपराध के विभिन्न प्रकारों, सोशल मीडिया के सुरक्षित उपयोग, डिजिटल व्यक्तिगत डेटा संरक्षण अधिनियम-2023, मजबूत पासवर्ड बनाने के तरीके, फिशिंग घोटालों से बचने के लिए युक्तियों और साइबर हमलों की स्थिति में क्या करना चाहिए, इस बारे विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यदि किसी के साथ साइबर अपराध होता है तो वह तुरंत 1930 पर कॉल कर इसकी सूचना दे सकता है।कार्यशाला में जिला किन्नौर के विभिन्न क्षेत्रों के सरकारी विभाग, शिक्षा संस्थानों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। इस कार्यशाला में वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी, क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी, कमांडेंट गृह रक्षक सहित अन्य उपस्थित थे।