निगम क्षेत्र के धार्मिक और शहीद स्मारकों का होगा सौंदर्यीकरण : महापौर

हिम न्यूज़ पालमपुर। पालमपुर नगर निगम की बैठक महापौर गोपाल नाग की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में उपमहापौर राज कुमार सहित निगम के पार्षद उपस्थित रहे। महापौर गोपाल नाग ने बताया कि पालमपुर नगर निगम क्षेत्र में जनसुविधाओं और मूलभूत सुविधाओं का सृजन विशेष प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि पालमपुर निगम के प्रमुख धार्मिक स्थान नाले मंदिर के सौंदर्यीकरण और श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये 50 लाख रुपये व्यय करने का प्रावधान रखा गया है। उन्होंने कहा कि निगम क्षेत्र के  शहीद स्थलों का भी सौंदर्यीकरण किया जायेगा और निगम क्षेत्र के अन्य धार्मिक स्थानों का भी चरणबद्ध तरीके से जीर्णोद्धार किया जायेगा।

बैठक का संचालन आयुक्त नगर निगम पालमपुर डॉ आशीष शर्मा ने किया।  बैठक में नगर निगम क्षेत्र के वार्डों में लगे शहीदों के सूचनापट्ट का कायाकल्प करवाने बारे चर्चा की गई। नगर निगम क्षेत्र में आने वाले शौचालयों के सुधारिकरण बारे भी चर्चा की गई। नगर निगम क्षेत्र में घूम रहे लावारिश पशुओं को सड़कों से हटाने के बारे चर्चा की गई। सौरव वन विहार के कचरा प्रबंधन बारे भी चर्चा  की गई। नगर निगम क्षेत्र में मुख्यमंत्री शहरी आजीविका गारंटी योजना के द्वारा कार्यों को शुरू करने बारे और नगर निगम क्षेत्र में पिछले 6 माह से हुए विकास कार्यों की समीक्षा की गई।

बैठक में नगर निगम क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थियों की किश्तों बारे, आगामी बरसात से आने वाली संभावित आपदा से निपटने बारे भी चर्चा  की गई। नगर निगम क्षेत्र बरसात से पहले नालियों व कूल्हों की सफाई बारे योजना बनाई गई। नगर निगम क्षेत्र में आने वाले मंदिरों के जीर्णोद्वार, नगर निगम पालमपुर के आय के साधनों बारे, नगर निगम पालमपुर को विद्युत विभाग द्वारा मिलने वाले उपकर (सेस) बारे और नगर निगम क्षेत्र में लग रहे अलग-अलग कंपनी के खंम्बो से मिलने वाले राशि बारे भी विस्तृत चर्चा की गई।

बैठक में नगर निगम क्षेत्र के भिन्न-भिन्न कंम्पनी के विज्ञापन व उससे होने वाली आय बारे चर्चा। शहरी गरीबों के लिए दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय योजना  के अंतर्गत नगर निगम पालमपुर की महिलाओं को प्रशिक्षण दिलवाने व उसके बाद उनके द्वारा तैयार की गयी सामग्री को बेचने को जगह उपलब्ध करवाने बारे चर्चा की गई। वार्ड  2 उपरला पालमपुर के मुदों में पालमपुर शहर में काफी समय से लंबित कार्यों के बारे चर्चा की गई है। नेहरू चौक पार्किंग के सौंदर्यकरण के टेंडर का स्टेटस, ओल्ड बस स्टैंड की रिपेयर, बास्केटबॉल ग्राउंड का नवीनीकरण, राधा कृष्ण मंदिर पार्किंग औररहेजा पार्किंग स्टेटस पर भी चर्चा की गई।