2,698 करोड़ रूपये से होगा हिमाचल में रेलवे परियोजनाओं का विस्तार : अनुराग ठाकुर 

हिम न्यूज़ शिमला। पूर्व केंद्रीय मंत्री व हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र से सांसद अनुराग सिंह ठाकुर ने मौजूदा वित्त वर्ष में हिमाचल प्रदेश में रेलवे परियोजनाओं के विस्तार के लिए केंद्र द्वारा हिमाचल प्रदेश को ₹2,698 करोड़ की राशि देने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी , वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन व रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव का आभार प्रकट करते हुए कहा कि इससे देवभूमि हिमाचल के रेलवे नेटवर्क को सुदृढ़ करने व मौजूदा परियोजनाओं को शीघ्र पूरा करने में मदद मिलेगी।

अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश में भी बेहतर कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी है। चाहे रोड हो रेल हो या हवाई सेवा हो पिछले 10 वर्षों में हिमाचल को अनेकों सौग़ातें मोदी सरकार ने दी है। मोदी सरकार के एक दशक के कार्यकाल में हर बजट में हिमाचल में रेलवे के लिए विशेष ध्यान रखा गया है और इस बार भी केंद्रीय बजट 2024-25 में रेलवे विस्तार के लिए हिमाचल प्रदेश को ₹2,698 करोड़ रुपये की राशि का आवंटन किया गया है। कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए की सरकार में हिमाचल को महज़ 108 करोड़ रुपये प्रति वर्ष मिलते थे, जिसे मोदी जी ने सहृदयता दिखाते हुए करीब 25 गुना से ज़्यादा बढ़ा कर हिमाचल में रेल परियोजनाओं को बल दिया है। मैं इस बड़ी मंज़ूरी के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी, वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमन जी व रेलमंत्री श्री अश्वनी वैष्णव जी का हृदय की गहराइयों से आभार प्रकट करता हूँ।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि सामरिक दृष्टि से अतिमहत्वपूर्ण भानुपल्ली लेह लाइन के लिए इस बजट में 1700 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है।साथ ही साथ चंडीगढ़ बद्दी रेललाइन के लिए 300 करोड़ व नंगल डैम तलवाड़ा के लिए 500 करोड़ रुपये की राशि जारी करना दिखाता है कि केंद्र सरकार हिमाचल और हिमाचलियों के हितों के लिए कटिबद्ध है। पिछले 10 साल में मोदी सरकार ने हिमाचल प्रदेश को देश के बड़े शहरों से जोड़ दिया है। आज हिमाचल से दिल्ली, अहमदाबाद, जयपुर, इंदौर, हरिद्वार, मथुरा, वृंदावन, नांदेड़ साहब, जोधपुर, साबरमती, आगरा, उज्जैन, चण्डीगढ़ जैसे कई बड़े शहर रेल नेटवर्क से सीधा जुड़ गए हैं और आगे आने वाले दिनों में कई बड़े शहर जुड़ने वाले हैं। रेल सुविधाओं की इस बढ़ोत्तरी से आमजनमानस के साथ साथ सैनिकों और श्रद्धालुओं को सबसे ज़्यादा लाभ मिल रहा है।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि विकास ही हमारी प्राथमिकता है और मोदी सरकार ने हिमाचल को सौग़ातें देने में कोई कसर नहीं छोड़ी।  प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने देश की चौथी वन्दे भारत ट्रेन की सौग़ात हिमाचल को दी जिसके शुभारंभ के लिए ख़ुद मोदी जी ऊना आये थे। हिमाचल में अब हिंदुस्तान की सबसे आधुनिक ट्रेन भाजपा के कारण ही चल पड़ी है। हिमाचल प्रदेश में रेलसेवाओं का विस्तार हो, हिमाचल को कनेक्टिविटी से जुड़ी कोई समस्या ना हो इसके लिए मोदी सरकार नई ट्रेनें चलाने से लेकर ज़रूरी इंफ़्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट इत्यादि पर पूरी गंभीरता से काम कर रही है।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि मेरे संसदीय क्षेत्र के ऊना ज़िले के गगरेट विधानसभा में वर्षों से माँग थी कि यहाँ के लोहारली खड्ड पर 500 मीटर लंबे डबल लेन की मंजूरी, दौलतपुर चौक रेलवे स्टेशन का लोकार्पण, अम्ब रेलवे स्टेशन तक रेल लाइन का विद्युतीकरण व फ़ुटओवर ब्रिज का विस्तार, उना रेलवे स्टेशन पर दूसरे प्लेटफ़ॉर्म एवं फ़ुटओवर ब्रिज की मंज़ूरी,पुराने का का विस्तार, नई रेलगड़ियां की मंज़ूरी व चुरारू तकराला अंबाला कैंट-दौलतपुर चौक पैसेंजर स्पेशल ट्रेन व रायमेहतपुर सहारनपुर-ऊना हिमाचल पैसेंजर एक्सप्रेस का ट्रेन समेत प्रमुख गाड़ियों का स्टापेज पूरे हिमाचल के लिए मोदी सरकार की ओर से बड़ा तोहफ़ा है। वर्ष 2014 से मार्च-2019 तक अम्ब-अन्दौरा, चिंतपूर्णी मार्ग व दौलतपुर चौक रेलवे स्टेशन तक का कार्य मोदी सरकार के समय मे पूर्ण हुआ। आज ऊना व अम्ब अन्दौरा रेलवे स्टेशन से कुल 13 ट्रैन इस ज़िला को देश के अलग भागों से जोड़ती हैं। साबरमती रेलवे स्टेशन को भी ऊना से रोजाना ट्रैन चलती है।