हरिपुर में आयोजित हुआ सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम  

हिम न्यूज़ चंबा। विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया की अध्यक्षता में आज चंबा विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत हरिपुर में सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  कार्यक्रम में चंबा विधानसभा के विधायक नीरज नैय्यर भी विशेष रूप से उपस्थित रहे। सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम में लोगों  द्वारा 12 शिकायतें तथा 52 मांगे रखी गई। विधानसभा अध्यक्ष ने लोगों से सीधा संवाद करते हुए समस्याओं को सुना और अधिकांश का मौके पर ही समाधान किया गया।

कुलदीप सिंह पठानिया ने अपने संबोधन में कहा कि समाज में अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिले इसके लिए सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम को हिमाचल प्रदेश में शुरू किया गया है। साथ में उन्होंने कहा कि किसी भी द्वेष भावना के चलते योजनाओं से लाभ  लेने वाले व्यक्ति के प्रति कोताही करने  वाले अधिकारी के खिलाफ उचित   कार्यवाही सुनिश्चित बनाई जाएगी  तथा यह भी सुनिश्चित बनाया जाएगा की उन्हें योजना का उचित लाभ मिले।

विधायक नीरज नैय्यर ने विधानसभा अध्यक्ष का स्वागत करते हुए अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल के दौरान बेहतरीन कार्य व्यवस्था सुनिश्चित बनाई है। उन्होंने अपने संबोधन में गत बरसात के दौरान भारी प्राकृतिक आपदा के  दौरान उत्कृष्ट राहत- बचाव कार्य एवं  प्रभावितों के पुनर्वास के लिए आपदा राहत कोष का जिक्र भी किया। सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम में राजस्व विभाग द्वारा  मौके पर 12  भूमि के इंतकाल किए  तथा 42 प्रमाण पत्र भी जारी किए।

कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक मेगा चिकित्सा शिविर का आयोजन  किया गया इसमें 444 लोगों की स्वास्थ्य जांच व विभिन्न प्रकार के  नि:शुल्क टेस्ट कर दवाइयों का वितरण तथा 2 लोगों को अपंगता प्रमाण पत्र  भी जारी किए। आयुष विभाग द्वारा 290 लोगों की स्वास्थ्य जांच करने के साथ दवाइयां भी वितरित की गई। इस दौरान 15 लोगों के आधार कार्ड बनाये गए।

कार्यक्रम में लोगों की जानकारी एवं जागरूकता के लिए विभिन्न विभागीय योजनाओं पर आधारित प्रदर्शनी स्टॉल  लगाए गए । प्रदर्शनियों के माध्यम से  976 लोगों ने विभिन्न विभागों के विकासात्मक व जन कल्याण से जुड़ी योजनाओं की महत्वपूर्ण जानकारी भी हासिल की l विधानसभा अध्यक्ष ने इस दौरान  बेटी है अनमोल योजना के 12 लाभार्थियों को बेबी किट्स  व 21 हजार राशि की  एफडीआर वितरित की । उन्होंने इस दौरान उद्योग विभाग 7 लाभार्थियों को मशीन एवं टूल  किट्स का भी  वितरण किया।

उपायुक्त अपूर्व देवगन ने धन्यवाद प्रस्ताव रखते हुए कहा कि शिकायतों  को मुख्यमंत्री सेवा संकल्प पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा  तथा कार्यक्रम में आई मांगों को लेकर उचित  विभागीय कार्रवाई सुनिश्चित बनाई जाएगी । पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव, एसडीम चंबा अरुण शर्मा सहित विभिन्न विभागों के ज़िला अधिकारी, पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि इस अवसर पर उपस्थित रहे ।