पोषण पखवाड़ा कार्यक्रम के तहत पूह में किया आयोजित

हिम न्यूज़,किन्नौर-देश व प्रदेश भर में 20 मार्च से 3 अप्रैल तक मनाए जा रहे पोषण पखवाड़ा कार्यक्रम के तहत आज जिला किन्नौर के पूह में महिला एवं बाल विकास विभाग किन्नौर द्वारा एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें स्थानीय महिलाओं व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को मोटे अनाज जैसे की कोदा, कावनी, रागी, फाफरा, ओगला के फायदों के बारे में जागरूक किया गया।

इस अवसर पर सीडीपीओ पूह सुभद्रा द्वारा बताया गया कि मोटे अनाज के चलन को प्रोत्साहित करना जरूरी है। इन अनाजों में सभी आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं तथा यह हमारी दैनिक कैलोरी की मात्रा को पूरा करते हैं तथा रक्तचाप, मधुमेह आदि बीमारियों को दूर रखते हैं।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष पोषण पखवाड़ा का मुख्य केंद्र बिंदु कुपोषण को दूर करने के लिए मोटे अनाजों को अपनी दिनचर्या में शामिल करना है। उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित आंगनवाडी कार्यकर्ताओं और महिलाओं को अपने आस पास अन्य लोगों को भी जागरूक करने को कहा।

इस अवसर पर महिलाओं द्वारा स्थानीय मोटे अनाजों से बने व्यंजनों की प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान परियोजना सहायक (पोषण) आरजू नेगी व अन्य विभागों के कर्मचारी भी उपस्थित रहे।