कड़कोह में वित्तीय साक्षरता शिविर का आयोजन

हिम न्यूज़,  मंडी। हिमाचल प्रदेश राज्य सहकारी बैंक वित्तीय साक्षरता केंद्र मंडी ने राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के सौजन्य से कोटली के कड़कोह गांव में एक दिवसीय वित्तीय साक्षरता शिविर का आयोजन किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता सहकारी बैंक मंडी कार्यालय के वित्तीय साक्षरता समन्वयक राकेश ठाकुर ने की ।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि वित्तीय साक्षरता की कमी के चलते लोग अपने धन का उचित ढंग से प्रबंधन नहीं कर पाते हैं, और उन्हें वित्तीय संबंधी कठिनाई झेलनी पड़ती है।

बचत से न केवल संपत्ति और संसाधनों का निर्माण किया जा सकता है, बल्कि वित्त संबंधी विपदा से भी आसानी निपटा जा सकता है। उन्होंने कहा कि लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ऐसे शिविर आयोजित किए जाते हैं।

राज्य सरकार बैंकों के जरिए समाज के जरूरमंद लोगों आर्थिक तौर सशक्त करने के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं चलाई हुई हैं। लोगों को इन योजनाओं का लाभ लेना चाहिए।

उन्होंने लोगों को मुख्यमंत्री स्वालंबन योजना ऋण, किसान क्रेडिट कार्ड, सुरक्षा बीमा येाजना, जीवन ज्योति बीमा योजना गृह निर्माण ऋण, वाहन ऋण, पिक-अप ऋण, सेलरी लोन, एन.आर.एल.एम जैसी तमाम स्कीमों की जानकारी दी।

स्थानीय पंचायत के प्रधान राकेश राणा ने सरकार की स्कीमों के प्रति-जागरूक करने के लिए ने बैंक के अधिकारियों का आभार जताया और जन-जन को जागरूक करने को कहा।

शिविर में उप-प्रधान दलीप सिंह सकलानी, वार्ड सदस्य, सहकारी सभा के प्रधान रोशन लाल, सचिव नरेश कुमार सहित गणमान्य लोगों ने भाग लिया।