भाषा एवं संस्कृति विभाग द्वारा किन्नौर रिकांगपिओ में भारत रतन स्व मंगेशकर की स्मृति में आयोजित

हिम न्यूज़ रिकांगपिओ – भाषा एवं संस्कृति विभाग द्वारा किन्नौर जिला के मुख्यालय रिकांग पिओ में भारत रतन स्व. लता मंगेशकर की स्मृति में आयोजित लोक संगीत प्रतियोगिता की अध्यक्षता करते हुए उप-मंडलाधिकारी कल्पा डॉ मेजर शशांक गुप्ता ने कहा कि इस तरह के आयोजन जहां युवा प्रतिभाओं को मंच प्रदान करते हैं वही अन्य कलाकारों की योग्यता मे निखार लाने में भी सहायक सिद्ध होते हैं।

उन्होंने कहा कि युवाओं को अपनी समृद्ध संस्कृति का संरक्षण करने के लिए आगे आना चाहिए । उन्होंने कहा कि किन्नौर जिला अपनी समृद्ध संस्कृति के लिए विश्व भर में जाना जाता है। उन्होंने युवाओं से अपनी समृद्ध संस्कृति के संरक्षण का आह्वान किया तथा कहा कि हमारी समृद्ध संस्कृति ही हमे अलग पहचान दिलाती है।

जिला भाषा आधिकारी एवम जिला लोक संपर्क अधिकारी नरेंद्र शर्मा ने बताया कि स्वर्गीय लता मंगेशकर लोक संगीत प्रतियोगिता में जिले के 62 प्रतिभागियों ने भाग लिया ।।

प्रतियोगिता का आयोजन चार चरणों में किया गया जिसमें कनिष्ठ वर्ग में 16 वर्ष से कम आयु वर्ग के लिए पारंपरिक लोक गीत प्रतियोगिता व आधुनिक गीत गायन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसी प्रकार 16 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के पुरुषों और महिलाओं के लिए भी पारंपरिक तथा आधुनिक लोक गीत प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

16 वर्ष से कम आयु वर्ग की पारंपरिक लोक गीत गायन प्रतियोगिता मे एसडी पब्लिक स्कूल रिकांग पिओ के सक्षम ने लड़कों के वर्ग में प्रथम, जबकि हिमालयन पब्लिक स्कूल की आरुषि ने लड़कियों की श्रेणी मे प्रथम स्थान प्राप्त किया। 16 वर्ष से कम आयु वर्ग में आधुनिक लोक गीत गायन में देवी चंडिका राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के जोगेंद्र ने लड़कों की श्रेणी में प्रथम स्थान प्राप्त किया जबकि एस डी पब्लिक स्कूल रिकांग पिओ की आंचल ने लड़कियों की श्रेणी में प्रथम स्थान प्राप्त किया ।

16 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में पारंपरिक लोकगीत गायन में महिला श्रेणी में माल मनी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया जबकि पुरुषों की श्रेणी में आलोक नेगी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।आधुनिक गीत गायन में अंजना ने महिला की श्रेणी में प्रथम स्थान तथा संजय मिश्रा ने पुरुष श्रेणी में प्रथम स्थान प्राप्त किया।

जिला भाषा अधिकारी ने बताया कि सभी प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को 11-11 हजार रुपए की पुरस्कार राशि उनके बैंक अकाउंट में डाल दी जाएगी।
इस अवसर पर विभिन्न पाठशालाओं के विद्यार्थी, अध्यापक व दूरदराज से आए संगीत प्रेमी व प्रतिभागी शामिल थे।