Breaking
कंगना की टिकट घोषित होने से कांग्रेस के सभी नेता परेशान : बिहारी लाल         आपदा के पैसे को लूटने का काम कांग्रेस ने किया : कंगना         नये वोटरों को किया जागरूक         न्याय पत्र में कांग्रेस पार्टी ने ओल्ड पेंशन स्कीम पर चुप्पी साधी : सहजल         राज्यपाल ने प्रदेश की प्रगति में योगदान देने वाले हाई फ्लायर्स को सम्मानित किया         उपायुक्त ने बल्ह विधानसभा के चार पोलिंग बूथों का किया निरीक्षण         पारंपरिक मेलों की तरह लोकतंत्र के पर्व में भी जरूर लें हिस्सा: डीसी         100 कि.मी. के ट्रेल में धावक 30 पंचायतों में देंगे मतदान के महत्व की जानकारी         9 उपचुनावों के लिए बिंदल ने तैनात किए चुनाव प्रभारी से प्रभारी और सहयोगी          हिमाचल को मोदी सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में बनाया आत्मनिर्भर: अनुराग ठाकुर         स्व. बाबूराम की याद में लांच किया कैलेंडर         बसोआ पर्व के मौके पर यूनिवर्सिटी परिसर में किया गया खीर व पिंदड़ी वितरण         मुख्यमंत्री के कारण बिगड़ा सरकार का गणित : बलबीर वर्मा         एसडीएम ने जारी किया स्थानीय भाषा में तैयार मतदाता प्रेेरक साॅन्ग         वोटर कार्ड नहीं है तो वैकल्पिक दस्तावेज के साथ करें मतदान: डीसी         प्रदेश की भावी राजनीति की दिशा व दशा तय करेंगे यह चुनाव परिणाम : प्रतिभा सिंह         हमीरपुर के तीनों न्यायिक परिसरों में 11 मई को लगेंगी लोक अदालतें         हिमाचल की सभी लोकसभा व उपचुनाव विधानसभा की सभी सीटें जीतेंगे बड़े अंतर से: अनुराग ठाकुर         मुख्यमंत्री बहुत तनाव में हैं इसलिए कर रहे हैं उल्टी सीधी बयानबाज़ी : जयराम ठाकुर         जनता को परेशान कर रही है परेशान कांग्रेस सरकार : सुखराम

निपुण भारत योजना से होगा बच्चों का सर्वांगीण विकास-पंकज राज

हिम न्यूज़ बिलासपुरः- उपायुक्त बिलासपुर पंकज राय ने जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान जुखाला द्वारा निपुण भारत योजना के क्रियान्वयन के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता की।

उन्होंने बताया कि निपुण भारत योजना का मुख्य उद्देश्य छात्रों में  आधारभूत साक्षरता एवं संख्यात्मक ज्ञान को विकसित करना है। इस योजना के माध्यम से 2026-27 तक तीसरी कक्षा के अंत तक छात्र को पढ़ने लिखने एवं अंकगणित को सीखने की क्षमता विकसित होगीं ।

इस योजना के माध्यम से अब बच्चे समय से आधारभूत साक्षरता एवं संख्यात्मक ज्ञान प्राप्त कर सकेगें। उन्होंने बताया कि निपुण भारत योजना के तहत कक्षा एक से तीसरी तक के छात्रों को इस योजना के अर्न्तगत आधारभूत साक्षरता एवं संख्यात्मक ज्ञान के लक्ष्य र्निधारित किये गये है।

उन्होंने कहा कि अध्यापकों को फाउंडेशनल लिटरेसी एवं न्यूमेरेसी (एफएलएन) के तहत प्री स्कूलिंग को बेहतर बनाने के लिए  मार्गर्दिशका पुस्तक उपलब्ध करवा दिये गये हैं।

उन्होंने कहा कि योजना के तहत सामुदायिक, जागरूकता तथा भागीदारी के लिए निपुण पखवाड़ा भी मनाया जायेगा जिसमें जन प्रतिनिधियों को भी शामिल किया जायेगा। उपायुक्त ने बताया कि इस योजना के तहत टीचिंग एवं लर्निग मॉडल के लिए स्कूलों कोें हर बच्चे के लिए 300 रूपये दिये गये हैं।

उन्होंने कहा कि योजना के तहत स्कूल और सामुदायिक स्तर पर तीन से चार दिवसीय भारत मेला आयोजित किया जायेगा जिसमें बच्चों की रूचि का पता लगाने सहित माता पिता और बच्चों दोनों के लिए कुछ खेल और प्रश्नोत्तरी संयुक्त रूप से आयोजित किये जायेंगे।  इनमें जन प्रतिनिधियों की भागीदारी भी सुनिश्चत की जायेगी।

इस बैठक में प्रधानाचार्य एव जिला परियोजना अधिकारी (समग्र शिक्षा) राकेश पाठक, वरिष्ठ प्राध्यापक डा0 प्रकाश संख्यान, प्राध्यापक राम लोक नगर परिषद कार्यकारी अधिकारी उर्वशी,जिला पंचायत अधिकारी शशिबाला उपस्थित थे।