Breaking
विस क्षेत्रों में 25 अप्रैल से शुरू होगी रिहर्सल, 23 मई को होगी अंतिम रिहर्सल         सुदृढ़ लोकतंत्र निर्माण के लिए मतदान आवश्यक          नाल्टी स्कूल के बच्चों ने पोस्ट कार्ड भेजकर की मतदान की अपील         स्वीप के जरिए मतदान प्रतिशतता बढ़ाने पर जोर         33वीं पुरूष वर्ग राज्य स्तरीय आईटीआई खेलकूद प्रतियोगिता नाहन में संपन्न         एसडीएम ने धारा 144 के तहत परीक्षा केन्द्रों के आस-पास लगाए प्रतिबंध          धर्मशाला में भूकंपरोधी भवन निर्माण के दिए टिप्स           भाजपा ने संविधान को पूजा, कांग्रेस ने संविधान निर्माता बाबा साहेब को अपमानित किया: अनुराग ठाकुर         पीएम मोदी की मजबूत इच्छा शक्ति से देश को मिला राम मंदिर : राजीव भारद्वाज         कांग्रेस पार्टी भ्रष्टचार की जननी : सत्ती         अपने पिता की प्रतिमा को नहीं दिला पाए विक्रमादित्य - राकेश जमवाल          जयराम पर चढ़ी फ़िल्मी संगत की रंगत, तथ्य भी भूले         1500 रुपए पेंशन रुकवाने बार-बार चुनाव आयोग क्यों जा रही भाजपाः जैनब         महिलाओं सशक्तिकरण के लिए वर्तमान सरकार ने आरंभ की कई योजनाएंः शांडिल         विद्युत आपूति बाधित         कुल्लू कॉन्वेंट  स्कूल में English Poem Recitation प्रतियोगिता का आयोजन         लोकायुक्त ने राज्यपाल को वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की         महंगाई लाने वाली सरकार, कांग्रेस सरकार : कश्यप         गोंदपुर बुल्ला और भडियारां में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने को लेकर ग्रामीण किए जागरूक         उपायुक्त का 'नशा मुक्त ऊना' बनाने के लिए सभी के समन्वित प्रयासों पर बल

पांगी में जुकारू के 9वें दिन मिंधल गांव में मनाया नवालू मेला, काफी दिलचस्प इतिहास

हिम न्यूज़,पांगी: जिला चंबा के जनजातीय क्षेत्र पांगी घाटी में इन दिनों 12 दिवसीय जुकारू उत्सव के पर्व पर 9वें दिन नवालू मेले का आयोजन किया गया। इस दिन गांव वासियों ने अपने-अपने घरों में लाल मिट्टी से लिपाई-पुताई की, उसके बाद अपने कुल देवी के लिए भोग तैयार करके मंदिर जाते है।

मंदिर में पूजा अर्चना के बाद ढोल-नगाड़े के साथ पवित्र पंड़ाल में मेले का आयोजिन किया जाता है। इस मेले में विषेश बात है कि नौवें दिन नौ गृह की पूजा मिंधल गांव में की जाती है। और माता के चेले विश्व कल्याण के लिए पूजा अर्चना करते है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन दिनों पांगी घाटी में जुकारू उत्सव मनाया जा रहा है हालांकि मिंधल गांव में पहले इस मेले के दिन बली प्रथा देने का भी रिवाज था, लेकिन सरकार के आदेशों के बाद अब इस मेले के दिन केवल नारियण व अन्य सामग्री चढ़ाई जाती है। मिंधल गांव के अलावा घाटी के रेई पंचायत में भी मनाया जाता है।

इस मेले को देखने के लिए घाटी के विभिन्न पंचायतों से लोग आते है। सबसे दिलचस्प बात यह है कि इस मेले के दिन मिंधल माता का मुख्य ठाठड़ी सुबह करीब 27 किलोमीटर पैदल चलकर मिंधल गांव पहुंचता है। इसका मुख्य कारण यह है कि मिंधल माता का मुख्य चेला यानि ठाठड़ी किलाड़ के थमोह निवासी करतार सिंह है, जिसे नवालू के दिन अपने घर में पूजा अर्चना करने के बाद मिंधल माता मंदिर के चुन्नी लगाकर व चोणू लगाकर मिंधल मंदिर पहुंचना पड़ता है। इस संबंध में जानकारी देते हुए मिंधल मंदिर के पुजारी भूपेन्द्र शर्मा ने बताया कि हर साल के भांति इस वर्ष भी मिंधल गांव में नवालू मेले का आयोजन किया गया।