Breaking
3 लाख से कम आय है तो ले सकते हैं मुफ्त कानूनी मदद         शास्त्री एवं भाषा अध्यापकों की भर्ती के लिए काउंसलिंग 26 व 27 फरवरी को         सिरमौर जिला में 28 और 29 फ़रवरी को  लगेंगी राजस्व लोक अदालतें-सुमित खिमटा         दैनिक आहार में मोटे अनाज को अवश्य शामिल करें         पंचायती राज संस्थाओं में रिक्त पदों के लिये उप-चुनाव 25 फरवरी को         चुनाव प्रक्रिया के दौरान सभी नोडल अधिकारियों की भूमिका अग्रणी और महत्वपूर्ण - अनुपम कश्यप         तीन दिवसीय राज्य स्तरीय छेश्चू मेला संपन्न         तंबोला की 13 लाख में हुई नीलामी         राजभवन में अरूणाचल प्रदेश और मिज़ोरम का स्थापना दिवस आयोजित         बिना बजट के योजनाएं घोषित करने वाले हवा-हवाई सीएम बने सुक्खू : जयराम ठाकुर         मुख्यमंत्री ने सेना के जवान के निधन पर शोक व्यक्त किया         मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग के 15 टिप्परों को रवाना किया         हमने शिमला संसदीय क्षेत्र में पिछले 5 साल में 15000 करोड़ रुपए से अधिक के काम करवाए : कश्यप         2004 से 2014 तक कांग्रेस के 10 साल भ्रष्टाचार : बिंदल         जोगिन्दर नगर के रैंस भलारा की महिलाएं तैयार कर रही हैं विभिन्न तरह का आचार         जिला स्तरीय लोकगीत प्रतियोगिता के लिए पंजीकरण 26 तक         कांगड़ा और चंबा के युवाओं ने लिया राष्ट्रीय युवा संसद में भाग         प्रतिभा सिंह ने नाचन विधानसभा क्षेत्र में किए विभिन्न विकासात्मक कार्यों के शिलान्यास         आईपीएस अधिकारी राकेश सिंह ने संभाला एसपी ऊना का पदभार         कुपोषण की रोकथाम के लिए मिशन मोड में कार्य किया जाएगा - जतिन लाल

मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव-एमआईएफएफ 2022 रविवार से शुरू होगा

प्रभाग परिसरमें वृत्तचित्रलघु कथा और एनिमेशन फिल्मों के लिए 17वें मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव की मेजबानी के लिए तैयारी हो रही है। इस परिसर में भारतीय सिनेमा का राष्ट्रीय संग्रहालय भी स्थित है।

सप्ताह भर चलने वाले द्विवार्षिक फिल्म महोत्सव का उद्घाटन समारोह नेहरू सेंटरवर्ली में होगाजबकि समारोह के दौरान सभी फिल्मों की स्क्रीनिंग फिल्म डिवीजन कॉम्प्लेक्स में होगीजिसमें अत्याधुनिक ऑडिटोरियम (सभागार) मौजूद हैं।

एमआईएफएफ 2022 को दुनिया भर के फिल्म निर्माताओं से जबरदस्त प्रोत्साहन मिला है। समारोह के लिए 30 देशों से 808 फिल्म-प्रविष्टियां प्राप्त हुई हैं। इनमें से 102 फिल्मों को प्रतियोगिता श्रेणी के अंतर्गत प्रदर्शित किया जाएगा। इनमें 35 फिल्में अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में और 67 राष्ट्रीय प्रतियोगिता के अंतर्गत दिखाई जाएंगी। 18 फिल्में एमआईएफएफ प्रिज्म श्रेणी‘ के अंतर्गत प्रदर्शित की जाएंगी।

महोत्सव की सर्वश्रेष्ठ फिल्म को 10 लाख रुपये के नकद पुरस्कार के साथ स्वर्ण शंख पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। अन्य पुरस्कारों में रजत शंखट्रॉफी और प्रमाण पत्र के साथ पांच से एक लाख तक के नकद पुरस्कार दिए जाते हैं। फिल्म महोत्सव के अंतिम दिन एक लाख रुपये नकद और एक ट्रॉफी के लिए आईडीपीए पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ छात्र फिल्म के लिए और सर्वश्रेष्ठ नवोदित निर्देशक के लिए दादासाहेब फाल्के चित्रनगरी पुरस्कार भी प्रदान किया जाएगा।

प्रतिष्ठित डॉ. वी शांताराम लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कारजिसमें 10 लाख रुपये नकद प्रदान किए जाते हैंगोल्डन शंख और एक प्रशस्ति पत्र एक प्रख्यात फिल्म निर्माता को वृत्तचित्र फिल्मों में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए प्रदान किया जाएगा। एस कृष्णास्वामीश्याम बेनेगलनरेश बेदीविजया मुले कुछ प्रमुख फिल्म निर्माता हैं जिन्हें अतीत में इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

यह पुरस्कार महान फिल्म निर्माता वी. शांताराम की स्मृति में स्थापित किया गया हैजो 1950 के दशक के दौरान मानद मुख्य निर्माता के रूप में फिल्म प्रभाग के साथ निकटता से जुड़े हुए थे।

बांग्लादेश की स्वतंत्रता के 50 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में इस वर्ष बांग्लादेश को विशेष दर्जे वाला देश‘ चुना गया है। समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्म हसीना- ए डॉटर्स टेल सहित बांग्लादेश की 11 फिल्मों का एक विशेष पैकेज एमआईएफएफ 2022 में प्रदर्शित किया जाएगा।

नेटफ्लिक्स की मूल श्रृंखला “माइटी लिटिल भीम: आई लव ताजमहल” एपिसोड का एमआईएफएफ 2022 में वर्ल्ड प्रीमियर होगा।

भारत और जापान द्वारा सह-निर्मित पहली एनीमेशन फिल्म रामायण: द लीजेंड ऑफ प्रिंस राम‘ की भी एमआईएफएफ में विशेष स्क्रीनिंग होगी। भारत में वृत्तचित्र संस्कृति में फिल्म प्रभाग के योगदान को विशेष रूप से क्यूरेटेड पैकेजइमेज-नेशन के माध्यम से प्रदर्शित किया जाएगा।

फिल्म प्रेमियों के लिए शॉर्ट्स टीवी द्वारा तैयार किए गए विशेष पैकेज जैसे ऑस्कर फिल्म पैकेजइटली और जापान से विशेष फिल्म पैकेजआईएफएफआई के हाल के संस्करणों से भारतीय पैनोरमा श्रेणी की फिल्में विशेष आकर्षण का केंद्र होंगी।

राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान (एनआईडी)अहमदाबादसत्यजीत रे फिल्म और टेलीविजन संस्थान (एसआरएफटीआई)कोलकातामहाराष्ट्र प्रौद्योगिकी संस्थान (एमआईटी) पुणेके आर नारायणन फिल्म संस्थानकेरल जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों के विद्यार्थी फिल्म पैकेज के अंतर्गत युवा प्रतिभाओं की भावना का प्रदर्शन करेंगे। साथ ही म्यांमार की विद्यार्थी एनिमेशन वृत्तचित्र फिल्म्स और विद्यार्थी एनिमेशन फिल्म फेस्टिवल ब्राजील की फिल्मों का एक अनोखा प्रदर्शन होगा।

इसी तरहपूर्वोत्तर भारत में निर्मित फिल्मेंपॉकेट फिल्म्स प्लेटफॉर्म की सर्वश्रेष्ठ लघु कथा और सत्यजीत रे की फिल्म सुकुमार रे के नवीन संस्करण की विशेष स्क्रीनिंग का प्रदर्शन किया जाएगा।

एमआईएफएफदुनिया के प्रतिष्ठित वृत्तचित्र फिल्म समारोहों में से एक होने के कारणवृत्तचित्र फिल्म निर्माताओंफिल्म प्रेमियोंफिल्म समीक्षकोंप्रसारकों और ओटीटी प्लेटफार्मों और विद्यर्थियों को एक साथ लाता हैजो वृत्तचित्र क्षेत्र में समकालीन रुझानों पर बहस और चर्चा करते हैं।