बहुआयामी गतिविधियों को बनाया जाए मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का हिस्सा—डीसी राणा

हिम न्यूज़, चंबा, उपायुक्त एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी डीसी राणा ने कहा कि मतदान के प्रति जनमानस में जागरूकता के लिए सभी संबंधित अधिकारी विशेष कार्य योजना के तहत गतिविधियों का आयोजन सुनिश्चित बनाएं । उन्होंने विशेषकर विद्यार्थी वर्ग में मतदान से संबंधित जागरूकता गतिविधियों को और बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए बहुआयामी गतिविधियों के आयोजन को विद्यालय स्तर पर सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए ।

वह आज सुव्‍यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम (स्वीप) के तहत की जा रही विभिन्न गतिविधियों की समीक्षा को लेकर राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कक्ष में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे ।

भारत में चुनाव प्रणाली पर आधारित ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता (इलेक्शन क्विज) में ज़िला से अधिक भागीदारी को लेकर डीसी राणा ने सभी शिक्षण संस्थानों विशेष सत्र आयोजित करने के निर्देश दिए ।

उन्होंने बताया कि ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए https://electionquiz.hp.gov.in पर लॉगइन कर प्रतियोगिता में हिस्सा लिया जा सकता है। इसकी की तिथि को 20 अक्टूबर तक आगे बढ़ाया गया है । सभी महाविद्यालय, विद्यालय, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में लक्ष्य निर्धारित करने के साथ विशेष सत्र आयोजित करने के निर्देश भी उन्होंनेउन्होंने जारी किए ।

पूर्व में हुए चुनाव के दौरान 60 प्रतिशत से कम मतदान की प्रतिशतता वाले मतदान केंद्र स्तर पर की जाने वाली विभिन्न जागरूकता गतिविधियों की समीक्षा के दौरान उपायुक्त एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने विशेष नोडल अधिकारी तैनात करने के निर्देश जारी किए ।

उन्होंने यह भी कहा कि विभिन्न जागरूकता गतिविधियों में बूथ लेवल अधिकारी ,आंगनवाड़ी कार्यकर्ता , स्वयंसेवी संगठनों और पंचायती राज संस्थाओं के जन प्रतिनिधियों का सहयोग लिया जाए ।
बैठक में आधार सीडिंग कार्यों सहित सहित जागरूकता गतिविधियों के लिए पोस्टर, बैनर इत्यादि पर भी विस्तृत चर्चा की गई ।

इस अवसर पर जिला रोजगार अधिकारी एवं नोडल अधिकारी स्वीप अरविंद सिंह चौहान, तहसीलदार निर्वाचन प्रताप सिंह, प्रधानाचार्य औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान विपिन शर्मा, राजकीय बाल वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला से अजय भारद्वाज, राजकीय महाविद्यालय चंबा से राकेश राठौर सहित शिक्षा विभाग के प्रतिनिधि संदीप शर्मा उपस्थित रहे ।