Breaking
करसोग में कर्मचारियों को करवाई गई पहली चुनाव रिहर्सल         मुख्यमंत्री सुकखु के नेतृत्व में चल रही फ्लॉप सरकार : रणधीर शर्मा         कांग्रेस की बुरी निगाह अब जनता की गाढ़ी कमाई पर: अनुराग ठाकुर         तकनीकी विविः प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि कल         चंबा फ़र्स्ट’ के लक्ष्य को हासिल करने के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर         मतदान केंद्रों में सभी आवश्यक सुविधाएं करवाएं उपलब्ध: डीसी           आवश्यक सेवाओं में तैनात कर्मचारी मतदान के लिए भरें 12-डी फार्म         पेड़ लगाकर वोट डालने का अनोखा सन्देश         नरेश चौहान ने जयराम ठाकुर से किए चार सवाल, मांगा जवाब          पालमपुर मामले में राजनीति भाजपा की संकीर्ण मानसिकता का प्रतीक : भवानी         खनन माफिया से जुड़े थे भाजपा में गए छह पूर्व विधायकों के तार : राजेश धर्माणी         एसडीएम कार्यालय परिसर में स्वीप के तहत लघु नुक्कड़ नाटक का किया गया आयोजन         कांग्रेस की 10 गारंटीयां झूठ का पुलिंदा : कश्यप         कांग्रेस की मंत्रियों की फौज साल की एक उपलब्धि गिनाए : भाजपा         जल्दी से जल्दी पूर्ण  करें शी-हाट का निर्माण कार्य - तोरुल एस  रवीश          उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने किया मतदान गणना केंद्र व स्ट्रांग रूम का निरीक्षण         मोहम्मद अली जिन्ना की आत्मा कांग्रेस में प्रवेश कर गई है : बिंदल         सिरमौर में 100 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता होंगे सम्मानित         युवाओं को मतदाता सूची में जोड़ने के लिए लगेंगे विशेष शिविर         लोकतंत्र को जीवंत रखने के लिए मतदान जरूरी: हेमराज बैरवा

एक माह में बनकर तैयार होगा मातृ-शिशु अस्पतालः डीसी

 हिम न्यूज़, ऊना- क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में रोगियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। यह बात बुधवार को क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में रोगी कल्याण समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त एवं चेयरमैन आरकेएस गर्वनिंग बॉडी राघव शर्मा ने कही। बैठक में आरकेएस का वित्तिय वर्ष 2022-23 के लिए 1 करोड़ 60 लाख 14,570 रूपए का बजट भी पारित किया गया।

उपायुक्त राघव शर्मा ने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल परिसर में करीब 22 करोड़ रूपए की लागत से निर्माणाधीन मातृ-शिशु स्वास्थ्य (एमसीएच) ब्लॉक एक माह के भीतर बनकर तैयार हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि एमसीएच ब्लॉक के बनने के उपरांत क्षेत्रीय अस्पताल की तीसरी मंजिल में पीपीपी मोड में चल रहे डायलिसिस विंग को धरातल तल पर शिफ्ट किया जाएगा। उन्होंने कहा कि लंबे अरसे से इस संबंध में विचार किया जा रहा था तथा अस्पताल में उचित स्थान उपलब्ध होने पर अब इसे धरातल तल पर लाया जाएगा। इससे डायलिसिस करवाने आए रोगियों को लाभ मिलेगा।

डीसी ने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल में रोगियों की सुविधा के लिए बैठने के लिए बैंचों की संख्या को बढ़ाया जाएगा,वहीं अस्पताल में तीन नए प्राइवेट रूम रोगियों के लिए तैयार किए जाएंगे।

इलैक्ट्रोनिक टोकन सिस्टम को लागू किया जाएगा

उन्होंने कहा कि रोगियों को ओपीडी में लंबी लाइनों को व्यवस्थित करने के लिए इलैक्ट्रोनिक टोकन सिस्टम को लागू किया जाएगा, जबकि अस्पताल के प्रवेश द्वार पर दिव्यांग रोगियों के लिए दो वाहनों की पार्किंग स्पेस की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल में रोगियों की शिकायतों के निवारण के लिए मेडिकल अधीक्षक कार्यालय में शिकायत पटि्टका लगाई जाएगी तथा रोगियों के साथ आने वाले तीमारदारों के लिए अस्पताल में दो कक्ष की व्यवस्था की जाएगी।

राघव शर्मा ने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल में नई लिफ्ट को लगाया जाएगा, जिसका शीघ्र एस्टीमेट बनाने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि अस्पताल में संसाधनों को जुटाने के लिए दानी सज्जनों को जोड़ा जाएगा, वहीं प्रतिष्ठित उद्योगपतियों व बैंकर्स को भी प्रेरित कर सीएसआर के माध्यम से अस्पताल में जनसुविधाओं को जुटाया जाएगा। उन्होंने अस्पताल में पिछले वर्ष स्वीकृत मरम्मत व रखरखाव के लंबित कार्यो को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आरकेएस की पांच सदस्यीय समिति रखरखाव के कार्यों का फिजिकल निरीक्षण करेगी।

उन्होंने कहा कि समूचे अस्पताल में वाईटवाश किया जाएगा तथा आपातकाल सेवाएं कक्ष को भी खुला करके वहां पर बिस्तर क्षमता को बढ़ाया जाएगा। बैठक में आरकेएस सदस्य सचिव डॉ. मेजर रमन शर्मा ने पिछले वर्ष के दौरान हुए कार्यो का ब्यौरा पेश किया, वहीं अगले वित्तिय वर्ष के लिए प्रस्तावित बजट को भी बैठक में प्रस्तुत किया। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मंजू बहल, जिला परिषद अध्यक्ष नीलम कुमारी, आरकेएस सदस्य व मंडी समिति अध्यक्ष बलबीर बग्गा, आरकेएस सदस्य जतिंद्र कंवर, नीरज जैतक, रोटरी क्लब ऊना के प्रधान बलदेव चंद, उपनिदेशक शिक्षा प्रारंभिक देवेंद्र चंदेल, सीडीपीओ कुलदीप दयाल, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुखदीप सिद्धू सहित आरकेएस गवर्निंग बॉडी के सरकारी व गैर-सरकारी सदस्य उपस्थित थे।