देहरा उपचुनाव में हुई 65 प्रतिशत से अधिक वोटिंग, शांतिपूर्ण संपन्न हुआ मतदान

हिम न्यूज़ देहरा। देहरा विधानसभा उपचुनाव में 65.42 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डालकर निर्वाचन प्रक्रिया में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। रिटर्निंग अधिकारी (एसडीएम) शिल्पी बेक्टा ने बताया कि देहरा में विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हुआ। उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र में कुल 84 हजार 694 सामान्य मतदाताओं में से 55 हजार 408 ने अपना वोट डाला। इनमें 29 हजार 152 महिला और 26 हजार 256 पुरुष मतदाता हैं। एसडीएम ने बताया कि वोटिंग के बाद सारी मतदान सामग्री को चुनाव आयोग के नियमों के अनुरूप पूरी पारदर्शिता और सुरक्षा के साथ ढलियारा कॉलेज में बने स्ट्रांग रूम में पहुंचा दिया गया है। यहां वोटिंग मशीनों को पूरी सुरक्षा के साथ रखा जाएगा। 13 जुलाई को यहीं मतगणना होगी। इसको लेकर चुनाव आयोग द्वारा सभी बंदोबस्त कर लिए गए हैं।

इस बार भी महिलाएं आगे

देहरा विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में इस बार भी महिलाओं ने अधिक संख्या में मतदान करते हुए 68 प्रतिशत का आंकड़ा पार किया। वहीं लगभग 62 प्रतिशत पुरूषों ने देहरा में अपने मताधिकार का उपयोग किया। पुरूषों से अधिक संख्या में मतदान कर महिलाओं ने एक बार फिर साबित किया कि वे घर-परिवार के साथ-साथ राष्ट्रीय और सामाजिक जिम्मेदारी निभाने में भी आगे हैं।

युवाओं ने निभाया फर्ज, बुजुर्ग भी दिखे चुस्त

विधानसभा उपचुनावों को लेकर इस बार देहरा निर्वाचन क्षेत्र की जनता में खासा उत्साह देखने को मिला। लोगों ने भारी संख्या में मतदान केंद्रों पर पहुंचकर अपने मताधिकार का उपयोग किया। युवा हो या बुजुर्ग, महिलाएं हो या पुरूष, सभी मतदाताओं ने लोकतांत्रित प्रक्रिया में अपनी आस्था व्यक्त करते हुए बड़ी संख्या में देहरा विधानसभा उपचुनाव में अपना वोट डाला। राजगढ़ की शिवानी, बाड़ी की ज्योती, लुदरेट के प्रेम शर्मा, देहरा के मानवी वालिया, अंचला शर्मा और शाश्वत ने पहली बार विधानसभा चुनावों के लिए वोट डाला। पहली मर्तबा वोट डालने वाले यह युवा जहां एक तरफ काफी उत्साहित थे, वहीं क्षेत्र के प्रति अपना फर्ज निभाने का गौरव भी उनमें देखने को मिला।

बुजुर्ग मतदाताओं ने भी इस दौरान वोट डालने के लिए स्फूर्ती दिखाई। हालांकि इन उपचुनावों में 737 बुजुर्ग मतदाताओं ने चुनाव आयोग द्वारा दिए गए होम वोटिंग के विकल्प का लाभ उठाकर अपने घरों से मतदान किया। वहीं मतदान केंद्रों में भी आज भारी संख्या में बुजुर्ग मतदाता अपना वोट डालने पहुंचे। अमरपुरी के धर्मचन्द, देहरा की सुरक्षा देवी, अभिलाषा देवी, राजकुमारी सहित कई बुजुर्ग मतदाताओं ने पोलिंग बूथों में जाकर वोट डाला तथा अनेकों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया।

मसोट मतदान केंद्र में सर्वाधिक और लुदरेट में सबसे कम वोट

देहरा विधानसभा उपचुनाव में आज हुए मतदान में 100-मसोट मतदान केंद्र में सर्वाधिक 80.46 प्रतिशत मतदान हुआ। यहां 307 मतदाताओं में से 247 ने अपना वोट डाला। वहीं लुदरेट पोलिंग बूथ में सबसे कम 49.39 प्रतिशत वोटिंग हुई।

यह हैं पिछले आंकड़े

देहरा विधानसभा क्षेत्र में पिछले चुनावों के मत प्रतिशत की बात करें तो 2022 में विधानसभा के आम चुनाव में यहां 71.39 प्रतिशत पोलिंग हुई थी। विधानसभा चुनाव-2022 में कुल 85 हजार 263 मतदाताओं में से 60 हजार 866 ने अपना वोट डाला था। इनमें 31551 महिला, 27621 पुरुष और 1694 डाक मतपत्र थे। वहीं हाल ही में सम्पन्न हुए लोकसभा-2024 चुनावों में देहरा विधानसभा क्षेत्र में 65.09 प्रतिशत वोटिंग हुई। 84 हजार 491 मतदाताओं में से 54 हजार 996 मतदाताओं ने वोट डाला था। इनमें 29 हजार 142 महिलाएं और 25 हजार 854 पुरुष वोटर्स ने मतदान किया था।