Breaking
पदमश्री विद्यानंद सरैक होंगे सिरमौर के जिला आईकन         अतिरिक्त व्यय पर्यवेक्षकों के लिए कार्यशाला आयोजित         राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर विजेताओं को कुलपति डाक्टर डी.के.वत्स ने किया पुरस्कृत         विद्यार्थियों ने बनाए चंद्रयान व सौर मंडल के मॉडल         परोल स्कूल में ‘स्वीप’ के तहत आयोजित किया गया जागरुकता कार्यक्रम         बालासुंदरी चैत्र नवरात्र मेला 9 अप्रैल से 23 अप्रैल 2024 तक अयोजित होगा-एल.आर.वर्मा         मतदान फीसद बढ़ाने के लिए योजना पूर्वक करें प्रयास : अपूर्व देवगन         कांगड़ा जिला में मतदाता जारूकता अभियान पर करेंगे विशेष फोक्स: डीसी         मेधा प्रोत्साहन योजना के अभ्यर्थियों की अस्थाई सूची जारी         राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला खल्याणी में जागरूकता शिविर का हुआ आयोजन         कुल्लू में विद्यालय मृदा स्वास्थय कार्यक्रम पर जागरूकता शिविर का आयोजन         हिमतरु प्रकाशन समिति तथा भाषा एवं संस्कृति विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित         निर्वाचन के दृष्टिगत गठित टीमों के लिए प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित         नवोदय विद्यालय में बताया मिट्टी के परीक्षण का महत्व         निर्वाचन प्रक्रिया के सुचारू निर्वहन में नोडल अधिकारियों की अहम भूमिका: डीसी         9 अप्रैल को आयोजित होंगी लोक अदालतें         31 मार्च 2024 तक निर्धारित लक्ष्य पूरा करें सभी विभाग-सुमित खिमटा         जीत से बड़ा मनोबल, इतिहास बदला : बिंदल         प्लांट एवं मशीनरी में 721.78 करोड़ रुपये का निवेश         राज्यपाल ने किया मातृवन्दना पत्रिका के विशेषांक का विमोचन

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने ‘रॉकेट्रीः दी नाम्बी इफेक्ट’ की विशेष स्क्रीनिंग

हिम न्यूज़, दिल्ली- सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने नई दिल्ली के सिरी फोर्ट ऑडिटोरियम में जल्द आने वाली फिल्म ‘रॉकेट्रीः दी नाम्बी इफेक्ट’ की विशेष स्क्रीनिंग का आयोजन किया।

फिल्म की स्क्रीनिंग में ‘रॉकेट्री’ के लेखक, निर्माता, निर्देशक श्री आर. माधवन की अगुवाई में पूरी टीम ने हिस्सा लिया। माधवन ने फिल्म में मुख्य पात्र का अभिनय किया है और इस फिल्म के साथ उन्होंने निर्देशन भी पहली बार किया है।

स्क्रीनिंग में पूर्व सीबीआई निदेशक डीआर कार्तिकेयन, सीबीआई के पूर्व आईजी पी.एम. नायर, भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारी और फिल्म उद्योग से जुड़े हितधारक सम्मिलित हुये। दर्शकों ने पटकथा, सम्पादन, अभिनय और नाम्बी नारायणन के प्रेरणास्पद जीवन के चित्रण के लिये फिल्म की भरपूर सराहना की।

इस अवसर पर आर. माधवन ने कहा कि यह फिल्म अंतरिक्ष और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत की प्रौद्योगिकीय शक्ति का उत्सव है। यह फिल्म दिग्गज श्री नाम्बी नारायणन का अभिनंदन करती है, जिनका ‘विकास’ इंजन कभी नाकाम नहीं हुआ। फिल्म मानव संसाधन विशेषज्ञता और वैज्ञानिक उत्कृष्टता के क्षेत्र में विश्व को भारत की सौम्य शक्ति का संदेश भी देती है।

रॉकेट्रीः दी नाम्बी इफेक्ट’ इसरो के पूर्व वैज्ञानिक तथा एयरोस्पेस इंजीनियर नाम्बी नारायणन के जीवन पर आधारित

रॉकेट्रीः दी नाम्बी इफेक्ट’ फिल्म भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के पूर्व वैज्ञानिक तथा एयरोस्पेस इंजीनियर नाम्बी नारायणन के जीवन पर आधारित ड्रामा-फिल्म है, जिन पर 1994 में जासूसी का आरोप लगा था। ‘रॉकेट्रीः दी नाम्बी इफेक्ट’ फिल्म का वर्ल्ड प्रीमियर 75वें कान्‍स फिल्म महोत्सव के दौरान किया गया था। कान्‍स फिल्म महोत्सव में फिल्म को हाथों-हाथ लिया गया था।

इस अवसर पर सूचना एवं प्रसारण सचिव अपूर्व चन्द्रा ने कहा कि यह फिल्म न केवल दर्शकों को बांधे रखती है, बल्कि उनके हृदय को भी छूती है। उन्होंने कहा कि फिल्म में श्री नाम्बी नारायणन सहित हजारों वैज्ञानिकों का अभिनंदन किया गया है, जिन्होंने भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिये अपना पूरा जीवन होम दिया।

सीबीआई के पूर्व आईजी पी.एम. नायर ने कहा कि फिल्म मनोरंजक, दिलचस्प और बहुत अर्थपूर्ण है। यह विज्ञान, प्रौद्योगिकी और भावनाओं का सटीक मिश्रण है। उन्होंने कहा कि फिल्म का केवल भारत में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में स्वागत किया जायेगा।

फिल्म की शूटिंग दुनिया के कई देशों में हुई, जिनमें भारत, जियॉर्जिया, रूस, सर्बिया और फ्रांस शामिल हैं। फिल्म को तमिल, हिन्दी और अंग्रेजी में एक साथ बनाया गया है। इसके अलावा तेलुगू, मलयालम और कन्नड़ भाषाओं में डब करके भी इसे रिलीज किया जायेगा। दुनिया भर के थियेटरों में फिल्म को एक जुलाई, 2022 को रिलीज करना निर्धारित किया गया है।