Breaking
गोंदपुर बुल्ला और भडियारां में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने को लेकर ग्रामीण किए जागरूक         उपायुक्त का 'नशा मुक्त ऊना' बनाने के लिए सभी के समन्वित प्रयासों पर बल         सुखराम चौधरी का संजय अवस्थी पर पलटवार         मेमोरियल खेल कूद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन         आवश्यक सेवाओं में तैनात व्यक्तियों को प्राप्त होगी डाक मतपत्र सुविधा: मुख्य निर्वाचन अधिकारी         उपायुक्त कुल्लू तोरुल एस रवीश ने आज भुंतर मणिकरण सड़क का निरीक्षण किया         वर्तमान कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में सभी वर्ग दुखी : कश्यप         विद्युत आपूर्ति बाधित         कांग्रेस पार्टी 50 वर्षों के शासन में भी नहीं कर पाई : बिंदल          आपदा में कहां गुम थे भाजपा नेता : कांग्रेस           भाजपा नेता यह भूल गए उनके कार्यकाल में प्रदेश में अव्यवस्था का आलम रहा         लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान कर्मियों की पहली रेंडमाइजेशन का आयोजन         लोकसभा का चुनाव राष्ट्रवादी शक्तियों और परिवारवादी शक्तियों के बीच : बिंदल         एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय होली में रिक्त सीटों के लिए 5 मई को होगी प्रवेश परीक्षा         एग्जिट पोल के प्रकाशन एवं प्रसारण पर एक जून तक प्रतिबंध: अमरजीत सिंह         एसडीएम अर्की यादविन्द्र पाल की अध्यक्षता में स्वीप टीम अर्की ने लगाया मतदाता जागरूकता शिविर         मतदाता सूची में नाम ढूंढना और नाम दर्ज करवाना हुआ आसान : डीसी         तकनीकी विवि ने बढ़ाई एचपीसीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि         कांग्रेस पार्टी विकास, पर्यटन, गरीब, महिला, युवा, किसान, बागवान विरोधी : बिंदल         प्रदेश की महिलाओं को हर हाल में दी जाएगी 1500 रुपए पेंशन : नरेश चौहान  

पौधरोपण से दिया बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का संदेश

हिम न्यूज़ हमीरपुर। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत 18 से 24 जनवरी तक आयोजित किए गए राष्ट्रीय बालिका दिवस सप्ताह के दौरान सुजानपुर खंड में कई गतिविधियां करवाई गईं।

एसडीएम डॉ. हरीश गज्जू ने बताया कि सुजानपुर खंड में यह सप्ताह काफी उपलब्धियों भरा रहा। इस अभियान का अंतिम दिन बेटियों के नाम पौधारोपण को समर्पित रहा। पौधारोपण के इस कार्यक्रम के माध्यम से उद्यान विभाग एवं एनजीओ द्वारा वितरित फलदार पौधों को नवजात बेटियों के नाम रोपित कर आम लोगों को बेटी एवं प्रकृति के संरक्षण और उनकी महत्ता का संदेश दिया गया।

इसके अलावा विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय उपलब्धियां हासिल करने वाली चैंपियन बेटियों को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। उनकी उपलब्धियों से संबंधित वीडियो स्थानीय चैनलों पर प्रसारित किए गए तथा उन्हें सोशल मीडिया पर वायरल किया गया।

बेटियों और महिलाओं के विकास के लिए उपयुक्त परिवेश के निर्माण हेतु सामाजिक व्यवहार परिवर्तन के उद्देश्य से उपमंडल की 22 में से 18 पंचायतों में जनसमुदाय और स्थानीय नेतृत्व से जनसंवाद कार्यक्रमों के प्रथम दौर का आयोजन किया गया।

एसडीएम ने जनसमुदाय एवं विभागीय अधिकारियों का उनकी प्रतिबद्धता के लिए तथा स्वयंसेवी संस्थाओं (एनजीओ) ओपन हैंडज का इस दौरान मेडिकल कैंप आयोजित करने तथा अनिल अग्रवाल फाउंडेशन (वेदांता समूह) का पौधारोपण में योगदान के लिए धन्यवाद किया।

एसडीएम ने बताया कि सुजानपुर उपमंडल में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के तहत आयोजित की जा रही विभिन्न गतिविधियों एवं अभियानों के काफी उत्साहजनक परिणाम सामने आ रहे हैं।

इनके परिणामस्वरूप ही उपमंडल सुजानपुर में शिशु लिंगानुपात 1040 लड़कियां प्रति 1000 लडक़ों तक पहुंच गया है।