Breaking
बिना एडमिट कार्ड के भर्ती रैली में नहीं मिलेगा प्रवेश - भर्ती निदेशक         स्टाफ नर्स के भरे जाएंगे 21 पद - जिला रोजगार अधिकारी         उपलब्धियों भरा रहा प्रदेश सरकार का एक साल का कार्यकाल: उप-मुख्यमंत्री         परीक्षा में फेल हुआ विद्यार्थी पार्टी देने की बात कर रहा है : खन्ना         2047 तक विकसित भारत-युवाओं की आवाज विषय पर कार्यशाला आयोजित         विंटर कार्निवाल मनाली का आयोजन 2 जनवरी से 6 जनवरी तक किया जा रहा है         उम्मीदवार लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं वे अपने एडमिट कार्ड प्रिंट कर ले         लोक नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन 15 दिसंबर होगा         भून्तर स्थित नशा मुक्ति केंद्र में मरीज का उपचार वाहय रोगी या आवासीय रोगी के रूप में किया जाता है :अनिता ठाकुर         सोलन विधानसभा क्षेत्र में स्वीप के तहत 11, 12 दिसम्बर के जागरूकता कार्यक्रम         2050 विद्यालय बनेंगे मुख्यमंत्री स्कूल ऑफ एक्सीलेंस         शिवधाम प्रोजेक्ट को पूरा करने का हर संभव प्रयास किया जाएगा:  विक्रमादित्य सिंह         मैक्लोडगंज मॉनेस्टरी के बाहर बनेगा भव्य द्वारभारत और तिब्बती समुदाय: आर.एस बाली         मुख्यमंत्री आउटलुक बिजनेस मैगजीन के ‘चेंजमेकर्स आफ द ईयर-2023’ में शामिल         राज्यपाल ने 7वें माटी सम्मान समारोह में भाग लिया सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण पर दिया बल         देश में इतना बड़ा भ्रष्टाचार, पर कांग्रेस चुप : खन्ना         सुख की सरकार लगातार बन रही दुख की सरकार : बिंदल         सरकारी स्कूलों के 100 बच्चों के लिए आरंभ हुई निशुल्क कोचिंग क्लासेज         सरकार के प्रयासों की हुई देश भर में सराहना: बाली         51 कऱोड़ 22 लाख रुपये की विकासात्मक परियोजना के लोकार्पण व भूमि पूजन

सीएएल लैब से मेडिकल छात्रों को होगा लाभ – नरेन्द्र ठाकुर

हिम न्यूज़, हमीरपुर। विधायक नरेन्द्र ठाकुर ने डॉ. राधाकृष्णन मेडिकल कॉलेज  हमीरपुर के फार्माकोलोजी विभाग में कंप्यूटर असिस्टेड लर्निंग (सीएएल) लैबोरेटरी का उदघाटन किया। मेडिकल कॉलेज के छात्र अब जानवरों को विना नुकसान पहुंचाए कंप्यूटर की सहायता से प्रयोगशाला में फार्माकोलोजी आधारित ज्ञान अर्जित कर सकेंगे।

मेडिकल कौंसिल आफ इडिया के नियमों के अनुसार कंप्यूटर असिस्टेड लर्निंग (सीएएल) लैबोरेटरी एमबीबीएस छात्रों के पाठयक्रम का अभिन्न अंग है। पूर्व में मेडिकल कॉलेज में एबीबीएस छात्रों को फार्माकोलॉज विषय को पढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार के जानवरों की आवश्यकता पड़ती थी जिसके लिए कॉलेजों मेें एनिमल हाऊस का भी प्रावधान करना पड़ता था ताकि विभिन्न प्रकार की दवाईयों के ड्रग रेस्पोंस को सर्वप्रथम इन जानवरों पर प्रयोग किया जा सके। इस प्रक्रिया के दौरान कई जानवरों की मृत्यु भी हो जाती थी।

विधायक नरेन्द्र ठाकुर ने सीएएल लैब का उदघाटन करने के उपरांत मेडिकल स्टूडैंटस को संबोधित करते हुए कहा मेडिकल के छात्रों को इससे सुविधाजनक व गुणबत्ता आधारित शिक्षा व अनुसंधान के अवसर उपलब्ध होंगे। उन्हांने कहा कि  पहले छात्र जानवरों पर प्रयोग करते थे लेकिन अब लैब में ही प्रयोग कर सकेंगे। उन्होंने उम्मीद जताई की आने वाले समय में छात्रों को इससे प्रौयोगिक शिक्षा में काफी मदद मिलेगी।

प्रधानाचार्य सुमन यादव ने बताया कि मेडिकल कौंसिल के दिशानिर्देशों के तहत मेडिकल कॉलेज में सीएएल लैब स्थापित की गई है। मेडिकल कॉलेज में इस लैब को स्थापित करना जरूरी किया गया है क्योंकि पशु अत्याचार अधिनियम 1960 व वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 के प्रावधानों के कारण  जानवरों पर दवाईयों के ड्रग रेस्पांस के प्रयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

इस अवसर पर मण्डलाध्यक्ष रमेश शर्मा, मण्डल महामंत्री सुरेश सोनी, अतिरिक्त निदेशक संजीव कुमार, मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ रमेश चौहान, डॉ राम स्वरूप शर्मा, डॉ जीएच लोन, डॉ एसएस डोगरा, डॉ संजीव चौधरी, डॉ अभिलाष सूद, नीना ठाकुर व एमबीबीस के छात्रों सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

रोगियों की सुविधा के लिए इमरजेंसी वार्ड के समीप कांउटर स्थापित

हमीरपुर । विधायक नरेन्द्र ठाकुर ने डॉ. राधाकृष्णन मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल हमीरपुर में रोगियों की सुविधा के लिए खोले गए चार रोगी सेवा काउंटर आयुष्मान भारत, हिमकेयर, मेडिकल बिल और जन्म और मृत्यु पंजीकरण का शुभारम्भ किया। मरीजों को बेहतर सेवा देने के लिए इन सेवा काउंटर को इमरजेंसी वार्ड के समीप स्थापित किया गया है। नरेन्द्र ठाकुर ने कहा कि इन सेवा काउंटर के खुलने से इमरजेंसी में आए रोगियों और
उनके तीमारदारों को बहुत मदद मिलेगी।