पंजीकरण तथा मतदान के लिए मतदाताओं को करें जागरूक-सुमित खिमटा

हिम न्यूज़ नाहन। व्यवस्थित मतदाता शिक्षा तथा निर्वाचन भागीदारी कार्यक्रम (स्वीप) कोर कमेटी की बैठक आज यहां उपायुक्त कार्यालय के सभागार में उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुमित खिमटा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। उन्होंने बताया कि जिला सिरमौर की सभी पांचों विधानसभा  निर्वाचन क्षेत्रों में मतदाताओं को लोकतंत्र में भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इसके तहत मतदान केन्द्रों पर 11 दिसम्बर से 30 जनवरी 2024 तक इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ई.वी.एम.) और वोटर वैरिफायवल पेपर ऑडिट ट्रेल (वी.वी.पैट) के विषय में लोगों को विस्तृत जानकारी दी जा रही है।

उन्होंने बताया कि स्वीप कार्यक्रम के तहत जिला की लक्षित आबादी के मतदाताओं का पंजीकरण तथा उन्हें चुनावी साक्षरता सामग्री के माध्यम से संपूर्ण चुनावी प्रक्रिया के बारे में शिक्षित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 9वीं से 12वीं कक्षाओं की चुनावी पाठशालाओं में ईएलसी व ईसीआई संसाधन सामग्री के माध्यम से भी शिक्षित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आगामी लोकसभा चुनाव-2024 के दौरान जिला में 85 प्रतिशत का मतदान लक्ष्य रखा गया है जोकि लोकसभा चुनाव-2019 के दौरान 76 प्रतिशत थी।

उन्होंने बताया कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए आइकन नियुक्त किए जाएंगे जो विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों के माध्यम से जिले में मतदाताओं को जागरूक व मतदान के लिए प्रोत्साहित करेंगे। उन्होंने बताया कि जिला सिरमौर के 175 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला, 14 राजकीय महाविद्यालयों तथा 19 सरकारी और निजी आईटीआई में निर्वाचक साक्षरता क्लब और चुनाव पाठशाला की स्थापना की गई है।

उन्होंने बताया कि जिला की 59-शिलाई विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में लिंग अनुपात 814 है जबकि जिले में यह अनुपात 915 है। उन्होनें बताया कि 18से19 वर्ष आयु समूह की अनुमानित जनसंख्या 19417 है जबकि इस आयु वर्ग में 10928 का पंजीकरण हुआ है। आयु वर्ग के बीच अंतर को पाटने और महिला मतदाताओं के पंजीकरण को बढ़ाने के लिए जिले में विशेष शिविर, नुक्कड़ नाटक, लोक नृत्य, नाटक, संगीत और स्थानीय बोलियों के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा। इसके अतिरिक्त चुनावों में मतदाताओं की भागीदारी के महत्व के लिए पैम्फलेट, पोस्टर व होर्डिंग के माध्यम से व्यापक प्रचार प्रसार किया जाएगा।

दिव्यांग मतदाताओं और 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के मतदाताओं की पहचान दिव्यांग मतदाताओं की पहचान कर फोटोयुक्त मतदाता सूची में चिह्नित किया जाएगा। दिव्यांग मतदाताओं के नामांकन और संवेदीकरण के लिए विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे। इस बैठक में स्वीप नोडल अधिकारी एवं परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण अभिषेक मित्तल व सदस्य सचिव एवं तहसीलदार निर्वाचन महेन्द्र ठाकुर सहित स्वीप कोर कमेटी के सदस्य मौजूद रहे।