महेन्द्र सिंह ठाकुर ने टिहरा क्षेत्र में किये विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण

हिम न्यूज़ टिहरा-मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में गत पौने 5 वर्ष प्रदेश में कोरोना महामारी के अवरोध के बावजूद एक समान संतुलित विकास सुनिश्चित किया गया। यह बात जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने आज 100 करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत ग्राम पंचायत टिहरा, कोट, ग्रयोह, चोलथरा, सधोट, सज्याओ पिपलू, डरबाड़ के लिए ऊठाऊ सिंचाई योजना का भूमिपूजन करने के उपरांत जनससमूह को संबोधित करते हुए कही ।

महेन्द्र सिंह ठाकुर ने 115 करोड़ रुपए से निर्मित जलजीवन मिशन के तहत बहुग्राम ऊठाऊ पेयजल योजना, 12 करोड़ रूपये से निर्मित मिनी सचिवालय, टिहरा का लोकार्पण भी किया। उन्होंने 33 लाख रुपये की लागत से बनने वाले पंचायत घर, कोट का भूमिपूजन, 27 लाख रुपये की लागत से बनने वाले जल गुणवत्ता प्रशिक्षण केन्द्र, कोट का भूमिपूजन, 80 लाख रुपये की लागत से बनने वाली सम्पर्क सड़क गांव टिक्कर, 67 लाख रुपये की लागत से बनने वाली सम्पर्क सड़क तनिहार से बाबा कमलाहिया, 41 लाख रुपये की लागत से बनने वाली सम्पर्क सड़क तनिहार से लोअर तनिहार का भूमि पूजन किया तथा 1.25 करोड़ रुपये से निर्मित धलौण-राख सड़क पर 170 फीट स्पैन वैली पुल का लोकार्पण किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने राजकीय आयुर्वेदिक स्वास्थय केन्द्र स्कोह का भी शुभारंभ किया ।

महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि टिहरा में मिनी सचिवालय बनने से यहाँ स्थित विभिन्न विभागों के कार्यालय एक भवन के छत के नीचे लाए गए हैं, ताकि लोगों को विविध कार्यालयों की सुविधाएं इस मिनी सचिवालय में मिल सके। उन्होंने कहा कि टिहरा के सिविल अस्पताल भवन के बनने से यहां के लोगों को 50 बिस्तर के अस्पताल की सेवाएं मिलेंगी । उन्होंने कहा कि इस अस्पताल में सभी तमाम सुविधाएं लोगों की सहूलियत के लिए मुहैया कराने के हरसंभव प्रयास किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि धर्मपुर विधान सभा क्षेत्र के लोगों ने उन्हें पिछले 35 बरसों में राजनीतिक मजबूती प्रदान की तथा उन्होंने भी स्वयं उनके विश्वास पर खरा उतरने का भरपूर प्रयास किया है । जल शक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि शीघ्र ही 11 करोड़ रूपये की लागत से कोट, रोसो, थाना गांवों के लिए मल निकासी योजना बनाई जाएगी जिससे यहाँ के बाशिंदे लाभान्वित होंगे। उन्होंने बताया कि लोगों व अधिकारियों की सुविधा हेतु धर्मपुर विधान सभा क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर बढ़िया व बेहतर सुविधा प्रदत 25 रेस्ट हाऊस निर्मित किए ग्ए हैं । उन्होंने कहा कि धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में सभी आधारभूत सुविधाओं को लोगों को सुनिश्चित किया गया है।

जल शक्ति मंत्री ने लोगों से आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए बागबानी के क्षेत्र में 1300 करोड़ रूपये के शिवा प्रोजेक्ट को अपनाने की सलाह दी जिसमें किसानों-बागबानों को सरकार द्वारा भरपूर मदद की जा रही है। उन्होंने बताया कि धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र में 75 कलस्टर इस प्रोजेक्ट के तहत बनाए गए हैं । उन्होंने बताया कि जहां अभी कलस्टर नहीं बने ऐसे लोगों को बंजर पड़ी जमीन को फलोत्पादन के तहत लाने का आग्रह किया ।

जल शक्ति मंत्री ने कहा कि 100 करोड़ रूपये से बनने वाली संधोल से टिहरा तथा 100 करोड़ रुपये से ही चोलथरा से बरच्छबाड़ तक निर्मित होने वाली सिंचाई योजना से क्षेत्र के खेतों के लिए पानी की कमी नहीं रहेगी, जिससे बेहतर पैदावार किसान-बागवान कर सकेंगे । उन्होंने टिहरा को तहसील का दर्जा देने का आश्वासन दिया।

इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य वंदना गुलेरिया, पंचायत प्रधान कोट रीना कुमारी, प्रधान टिहरा अंजू, बीडीसी सदस्य मनीषा शर्मा, वाईस चेयरमैन बीडीसी देव राज, पूर्व बीडीसी अध्यक्ष विनोद ठाकुर, पूर्व प्रधान यश पठानिया, रमेश ठाकुर, एसडीएम करतार धीमान, अधीक्षण अभियंता जल शक्ति रोहित दुबे, अधिशासी अभियंता जल शक्ति राकेश पराशर, अधिशाषी अभियन्ता विद्युत सुनील चंदेल, क्षेत्रीय प्रबन्धक एचआरटीसी नरेन्द्र शर्मा, एसएमएस बागबानी रमेश ठुकराल,भू संरक्षण अधिकारी धर्मपाल, डॉ सतपाल वर्मा ,पंचायती राज संस्थानो के पदाधिकारी, पार्टी पदाधिकारियों सहित विभिन्न भागों के अधिकारी एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।