महेन्द्र सिंह ठाकुर ने किए धर्मपुर क्षेत्र में अनेकों योजनाओं के उद्घाटन

हिम न्यूज़ धर्मपुर (मंडी) -जल शक्ति, बागबानी, राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने आज धर्मपुर विधान सभा क्षेत्र में 108.93 लाख रुपये की लागत से निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मोरला के साईंस ब्लाक का उदघाटन, 124 लाख रुपये की लागत से निर्मित रिससा-बरांग-रियूर सड़क का उदघाटन, 80.18 लाख रूपये की लागत से बनने वाली कांगो-ठारा सड़क का भूमिपूजन, 89.35 लाख रुपये की लागत से बनने वाली लोअर चौकी सड़क का भूमिपूजन, 95.50 लाख रुपये की लागत से निर्मित लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह, मंडप की दूसरी मंजिल का उदघाटन, 87.18 लाख रुपये की लागत से बनने वाली गुगा मंदिर सड़क का भूमि पूजन, स्वास्थ्य उप केन्द्र, चौकी का शुभारंभ, 87.18 लाख रुपये से निर्मित अप्पर चौकी
सड़क का शुभारंभ, 69.67 लाख रुपये से निर्मित मध्य चौकी सड़क का शुभारंभ, 50.09 लाख रुपये से निर्मित मंडप-चौकी- मैगल सड़क फेज- 3 का शुभारंभ, 562.75 लाख रुपये की लागत से बनने वाली पुरानी पेयजल योजना के बफर स्टोरेज टैंकों के निर्माण का शिलान्यास,583.74 लाख रुपये की लागत से बनने वाली मल निकासी योजना ,चौकी का शिलान्यास, 51.17 लाख रुपये की लागत से बनने वाली तडई सड़क का भूमिपूजन, 25 लाख रुपये की लागत से बनने वाले जलशकित विभाग के क्लोरिनेशन कक्ष का भूमिपूजन, 191.3 लाख रुपये की लागत से बनने वाली ग्राम पंचायत लंगेहर, चौरी, चनौता की छूटी हुई बस्तियों के लिए पेयजल योजना का भूमि पूजन किया ।

जल शक्ति मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने छातर व मंडप में जन समूहों को संबोधित करते हुए कहा कि सड़क निर्माण से समूचे क्षेत्र का विकास होता है। उन्होंने लोगों से विकास कार्यों में बढ़-चढ़ कर भाग लेने का आग्रह किया । उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में छातर-ब्रांग-हुककल सबसे बेहतर सडक बनी है तथा रिस्सा से रियूर वाया ब्रांग सड़क जब बन कर तैयार हो जाएगी तो यहां से धर्मपुर की दूरी बहुत कम रह जाएगी ।

जल शकित मंत्री ने कहा कि धर्मपुर विधान सभा क्षेत्र में शिक्षा, स्वास्थ्य, पुल, सड़कों, पेयजल, सिंचाई, बागबानी, आदि सभी क्षेत्रों में विकास के नए आयाम स्थापित किए हैं ।अनेकों जिला स्तरीय यहाँ खोले गए ताकि लोग लाभान्वित हो सकें । बताया कि धर्मपुर विधान सभा क्षेत्र प्रदेश का एकमात्र विस क्षेत्र है जहाँ पर संधोल और धर्मपुर में दो केंद्रीय विद्यालय खोले गए हैं ।

महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि मुख्य मंत्री जयराम ठाकुर के अनथक प्रयासों से वर्तमान सरकार के अब तक के कार्यकाल में कोरोना महामारी के कठिन दौर के बावजूद प्रदेश में विकास की गति थमने नहीं दी । कहा कि जयराम सरकार के प्रयासों से ही आज धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र विकास की दृष्टि से प्रदेश में अग्रणी क्षेत्र बन कर उभरा है।उन्होने कहा कि जय राम ठाकुर के नेतृत्व में बिना किसी भेदभाव के हिमाचल प्रदेश का एक समान चंहुमुखी विकास सुनिश्चित हुआ है ।

जल शकित मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के निचले क्षेत्रों के किसानों व बागवानों की आर्थिकी को सुदृढ बनाने के लिए प्रदेश में 1300 करोड़ रुपये के एचपी शिवा प्रोजेक्ट की शुरूआत की गई है। इसके माध्यम से प्रदेश के सात जिलों में बागवानी से किसानों की आर्थिकी सुदृढ़ होगी। मंत्री ने बताया कि अब शिवा प्रोजेक्ट का मुख्यालय धर्मपुर विस क्षेत्र के तहत सिद्धपुर में होगा जहाँ से प्रदेश में प्रोजेक्ट की गतिविधियों की मानिटरिंग व कार्यान्वयन होगा ।

महेंद्र सिहं ठाकुर ने कहा कि कांडापतन से 122 करोड़ रुपये की लागत से बनी सिंचाई योजना से शीघ्र ही खाला क्षेत्र की 10 पंचायतों में खेतों के लिए पानी की कमी नहीं रहेगी जिससे बेहतर पैदावार किसान-बागवान कर सकेंगे ।

उन्होंने बताया कि 148 करोड़ रूपये की लागत से बनी ब्यास नदी से कमलाह-मंडप-छातर पेयजल योजना का भरपूर लाभ भी खालों क्षेत्र की 10 पंचायतों के बाशिंदों होगा तथा अब इस क्षेत्र में 24 घंटे पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित होगी ।

उन्होंने कहा कि मंडप में 50 बिस्तरों का अस्पताल बनाया जा रहा है जो आधुनिक स्वासथ्य सुविधाओं से सुसज्जित होगा। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत युद्ध स्तर पर पर कार्य प्रदेश में हो रहा है। लोगों के घरों में शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाया जा रहा है ।मिशन के तहत अब तक 96 प्रतिशत से अधिक परिवारों को क्रियाशील घरेलू कनेक्शन प्रदान किए जा चुके हैं । उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा जल जीवन मिशन व अन्य योजनाओं के लिए पर्याप्त धनराशि प्रदेश को उपलब्ध करवाई गई है|

इस अवसर पर मंडलाध्यक्ष लेखराज, जिला परिषद सदस्य जगदीश बिटटा, पंचायत प्रधान सुमीता गुप्ता, रीता निराला, मुरारी लाल सहित विभिन्न पंचायतों के प्रधान, अधिशाषी अभियन्ता पीडब्लयूडी जे पी नायक, एसएमएस बागबानी रमेश ठुकराल, भू संरक्षण अधिकारी धर्मपाल, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी गण, पंचायती राज संस्थानों के पदाधिकारी, पार्टी कार्यकर्ता तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे ।