Breaking
डाक मतपत्र से वोट डाल सकेंगे आवश्यक सेवाओं में लगे मतदाता: डीसी         बैलेट पेपर एवं पोस्टल बैलेट पेपर प्रिंट करने के संबंध में बैठक आयोजित         उपायुक्त ने बीडीओ टूटू अनमोल को यूपीएससी परीक्षा पास करने पर दी बधाई         आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती         अग्निवीर की ऑनलाइन परीक्षा 22 अप्रैल से         अपनी खीज मिटाने में जुटे कांग्रेस नेता - बिंदल         दुर्गाष्टमी के अवसर पर राजभवन में फलाहार ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन         बिजली रहेगी गुल         कांग्रेस पार्टी की नियत में खोट, 1500 महिलाओं को देना की इच्छा नहीं : त्रिलोक         भाजपा का संकल्प पत्र मोदी की गारंटी : बिंदल         बायोलचिम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने किया किसान संगोष्ठी का सफल आयोजन         भाजपा संगठन महामंत्री सिद्धार्थन ने कार्यकर्ताओं को चुनावी टिप्स         कंगना के साथ भाजपा नेता जयराम ठाकुर ने की दलाई लामा से मुलाकात         मतदाता पहचान पत्र बनाने के लिए नए मतदाता 4 मई तक कर सकते हैं आवेदन         आधुनिक हिमाचल के निर्माण में स्व. वीरभद्र सिंह ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका : यशवंत छाजटा         केंद्रीय विद्यालय सलोह में रिक्तियों के लिए आवेदन 25 अप्रैल तक         आवश्यक सेवाओं से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी पोस्टल बेल्ट सुविधा से कर सकेंगे मतदान         परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात         राहुल गाँधी की न्याय गारंटियों का प्रदेशभर में प्रचार करेंगी एनएसयूआई         भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित : कांग्रेस

‘किशोरी का पिटारा’ प्रश्नोत्तरी से किया कई शंकाओं का समाधान  

हिम न्यूज़,हमीरपुर । आम लोगों को पौष्टिक आहार एवं सही पोषण के प्रति जागरुक करने के उद्देश्य से आयोजित किए जा रहे पोषण पखवाड़े के अंतर्गत विकास खंड सुजानपुर के विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों में वीरवार को पोषण मेले आयोजित किए गए।

इस दौरान महिलाओं, युवाओं और बच्चों से संवाद करते हुए बाल विकास परियोजना अधिकारी कुलदीप सिंह चौहान ने बताया कि अपनी आम दिनचर्या में संतुलित एवं पौष्टिक आहार लेकर हम कई बीमारियों से बच सकते हैं। उन्होंने बताया कि पोषण पखवाड़े के अंतर्गत आयोजित किए जा रहे पोषण मेलों को विभिन्न मनोरंजक खेलों के माध्यम से पोषण संबंधी जानकारी से जोड़ा गया है।

पोषण मेलों के दौरान बच्चों के लिए कई मनोरंजक एवं ज्ञानवद्र्धक प्रतिस्पर्धाएं भी करवाई गईं। इनमें रिंग प्रतियोगिता, ब्लाइंडफोल्ड चैलेंज, नींबू रेस, म्यूजिकल चेयर रेस और अन्य प्रतियोगिताएं शामिल रहीं। बाल विकास परियोजना अधिकारी ने बताया कि पोषण मेले का एक अन्य उद्देश्य बच्चों को उत्पादक गतिविधियों से जोडऩा भी है। उन्हें आंगनबाड़ी केंद्रों में पोषण वाटिका के विकास की विधि और उसके महत्व का ज्ञान देकर विद्यालयों में पोषण वाटिका विकसित करने हेतु प्रेरित किया गया तथा पोषण थाली और पोषण स्मार्ट गांव की अवधारणा से रूबरू करवाया गया। उन्हें बाजरा, ज्वार और रागी जैसे मोटे अनाजों से पहली बार अवगत करवाते हुए इनमें उपलब्ध सूक्ष्म पोषक तत्वों तथा उनके पूर्ण अवशोषण हेतु वांछित आहार-विहार तथा जीवन पद्धति की जानकारी दी गई।

कुलदीप सिंह चौहान ने बताया कि पोषण मेलों में छह माह की आयु पूर्ण कर चुके बच्चों के लिए अन्नप्राशन तथा किशोरियों के लिए ‘किशोरी का पिटारा’ प्रश्नोत्तरी भी करवाई गई। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, आशा कार्यकर्ताओं और वृत्त पर्यवेक्षकों ने इस गुप्त प्रश्नोत्तरी के दौरान किशोरियों द्वारा पूछे गए विभिन्न प्रश्नों के उत्तर दिए तथा उनकी कई शंकाओं का समाधान किया। पोषण मेलों में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से विशेष अनीमिया जांच की व्यवस्था भी की गई तथा जल जनित रोगों से बचाव के लिए जल स्रोतों के क्लोरीनेशन के लिए क्लोरीन की गोलियों का भी वितरण किया गया।