किन्नौर कैलाश यात्रा के सफल आयोजन को लेकर बैठक

हिम न्यूज़, कल्पा: सर्वे टीम द्वारा पूर्वणी मार्ग का निरीक्षण 1 अगस्त को करने के उपरान्त मौसम और मार्ग की स्थिति को देखते हुए आगामी निर्णय लिया जाएगा।

1 अगस्त से 26 अगस्त 2024 तक आयोजित होने वाले किन्नौर कैलाश यात्रा के सफल आयोजन को लेकर उपमण्डलाधिकारी कल्पा डॉ. मेजर शशांक गुप्ता की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। उन्होंने यात्रा के आयोजन को लेकर जिला के सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि यात्रियों के लिए यात्रा को सुरक्षित व सुगम बनाने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां समय रहते पूर्ण करें।

उन्होंने बताया कि यह यात्रा अभी केवल तागलिंग से शुरू की जाएगी 1 अगस्त, 2024 को सर्वे टीम द्वारा पूर्वणी मार्ग का निरीक्षण करने के उपरान्त मौसम और मार्ग की स्थिति को देखते हुए आगामी निर्णय लिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि किन्नौर कैलाश यात्रा के दौरान निजी संस्थाओं द्वारा लगाए गए टैण्टों में रहने के लिए 1300 रू प्रति श्रदालु भोजन सहित व 700 रू बिना भोजन दरें प्रशासन द्वारा निर्धारित की गई हैं तथा उक्त निर्धारित दरों से अधिक वसूली करने पर उनके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए हर 500 मीटर पर शौचालय की व्यवस्था की जाएगी ।

 

उन्होंने पुलिस व होमगार्ड के अधिकारियों को यात्रियों की सुरक्षा व आपात स्थिति से निपटने के लिए पर्याप्त मात्रा में जवानों की तैनाती करने को कहा। इसके अतिरिक्त उन्होंने एक त्वरित प्रतिक्रिया दल का गठन करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि यात्रा के दौरान हर प्रकार की चिकित्सा आवश्यकता को पूर्ण करें तथा यात्रा के अधिकतर स्थानों पर चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध करवाएं।

उन्होंने बताया कि यात्रा के लिए पंजीकरण करवाना आवश्यक रहेगा तथा पंजीकरण 25 अगस्त, 2024 से आरंभ कर दिया गया है। ऑनलाईन पंजीकरण के लिए https://hpkinnaur.nic.in पर जाकर पंजीकरण किया जा सकता है।

इस अवसर पर किन्नौर कैलाश कमेटी के अध्यक्ष शेर सिंह व सदस्यों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहें।