Breaking
लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान कर्मियों की पहली रेंडमाइजेशन का आयोजन         लोकसभा का चुनाव राष्ट्रवादी शक्तियों और परिवारवादी शक्तियों के बीच : बिंदल         एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय होली में रिक्त सीटों के लिए 5 मई को होगी प्रवेश परीक्षा         एग्जिट पोल के प्रकाशन एवं प्रसारण पर एक जून तक प्रतिबंध: अमरजीत सिंह         एसडीएम अर्की यादविन्द्र पाल की अध्यक्षता में स्वीप टीम अर्की ने लगाया मतदाता जागरूकता शिविर         मतदाता सूची में नाम ढूंढना और नाम दर्ज करवाना हुआ आसान : डीसी         तकनीकी विवि ने बढ़ाई एचपीसीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि         कांग्रेस पार्टी विकास, पर्यटन, गरीब, महिला, युवा, किसान, बागवान विरोधी : बिंदल         प्रदेश की महिलाओं को हर हाल में दी जाएगी 1500 रुपए पेंशन : नरेश चौहान           सी-विजिल ऐप पर करें आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत: डीसी         राम नवमी पर राज्यपाल ने जाखू मंदिर में पूजा-अर्चना की         कांग्रेस फोबिया से ग्रसित हो चुके जयराम ठाकुर : कर्नल धनी राम         कांग्रेस पार्टी के गुटों ने ईमानदारी से प्रयास किया कि मुख्यमंत्री इस्तीफा दे : जयराम         हिमाचल में महिलाओं से किए अपने ही वादे से मुकरी कांग्रेस: अनुराग ठाकुर         डाक मतपत्र से वोट डाल सकेंगे आवश्यक सेवाओं में लगे मतदाता: डीसी         बैलेट पेपर एवं पोस्टल बैलेट पेपर प्रिंट करने के संबंध में बैठक आयोजित         उपायुक्त ने बीडीओ टूटू अनमोल को यूपीएससी परीक्षा पास करने पर दी बधाई         आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद 7.85 करोड़ रुपये की जब्ती         अग्निवीर की ऑनलाइन परीक्षा 22 अप्रैल से         अपनी खीज मिटाने में जुटे कांग्रेस नेता - बिंदल

जलशक्ति मंत्री ने किया तीन दिवसीय जंजैहली पर्यटन उत्सव-2022 का शुभारंभ, विभिन्न गतिविधियों का हुआ आयोजन

हिम न्यूज़,  जंजैहली (सराज),-जलशक्ति, बागवानी, राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में पर्यटन गतिविधियों के विकास एवं विस्तारीकरण पर एक विशेष प्रोजेक्ट के माध्यम से 2250 करोड़ रुपये की धनराशि व्यय की जा रही है।

इससे जहां विभिन्न पर्यटक स्थलों में आधारभूत सुविधाओं के ढांचे को मजबूत किया जाएगा तो वहीं पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने की दिशा में भी अहम कदम उठाए जाएंगे। महेंद्र सिंह ठाकुर आज सराज विधानसभा क्षेत्र के जंजैहली में तीन दिवसीय जंजैहली पर्यटन उत्सव-2022 के शुभारंभ मौके पर बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में अनछुए पर्यटन स्थलों को जोड़ने के लिए प्रदेश सरकार ने नई मंजिलें नई राहें योजना के माध्यम से भी जहां पर्यटन गतिविधियों को विकसित किया जा रहा है तो वहीं नये व अनछुए पर्यटन गंतव्यों से पर्यटकों को जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होने कहा कि हिमाचल प्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र में आगे बढ़ने की अपार संभावनाएं मौजूद हैं। प्रदेश को रेल नेटवर्क से जोड़ने की दिशा में जहां कार्य जारी है तो वहीं मंडी में प्रस्तावित एयरपोर्ट के माध्यम से भी पर्यटन गतिविधियों को बल मिलेगा।

महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि सराज विधानसभा क्षेत्र का जंजैहली व आसपास का क्षेत्र भी पर्यटन की दृष्टि से अहम है तथा मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में इस क्षेत्र को भी विकसित करने की दिशा में हर संभव प्रयास जारी हैं। उन्होंने कहा कि जंजैहली पर्यटन उत्सव का आयोजन भी इस दिशा में एक बेहतरीन कदम है इससे न केवल यहां के पर्यटन गंतव्यों से लोगों को जोड़ने का प्रयास हुआ है बल्कि पर्यटन गतिविधियों को मजबूती भी मिल रही है। साथ ही लोगों को यहां की कला व संस्कृति को भी जानने व देखा का अवसर प्राप्त हो रहा है। उन्होने जंजैहली पर्यटन उत्सव-2022 की समस्त क्षेत्र वासियों को बधाई भी दी तथा कहा कि ऐसे आयोजनों से संस्कृति के संरक्षण व संवर्धन को भी बल मिलता है।

सराज विधानसभा क्षेत्र में पेयजल उपलब्ध करवाने को व्यय हो रहे 500 करोड़ रुपये

जलशक्ति मंत्री ने कहा कि सराज विधानसभा क्षेत्र में प्रत्येक घर को शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाने की दिशा में लगभग 500 करोड़ रुपये की धनराशि व्यय की गई है। साथ ही किसानों व बागवानों के खेतों तक पानी पहुंचाने के लिये भी लगभग 60 करोड़ रुपये की आठ परियोजनाओं को स्वीकृति मिली है। उन्होने कहा कि पूरे प्रदेश भर में खेतों तक पानी पहुंचाने के लिये जय राम ठाकुर सरकार ने एक मास्टर प्लान के तहत कार्य करने की दिशा में प्रयास शुरू किये हैं। इसके अलावा पूरे प्रदेश के साथ-साथ सराज विधानसभा क्षेत्र की खड्डों की चैनेलाइजेशन को लेकर भी प्रदेश सरकार एक मास्टर प्लान के तहत कार्य करने की दिशा में प्रयास कर रही है।

साढ़े चार वर्षों में प्रदेश में हुए अभूतपूर्व विकास कार्य

जलशक्ति मंत्री ने कहा कि मुख्य मंत्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में कोरोना महामारी जैसे कठिन दौर में भी प्रदेश के विकास को रूकने नहीं दिया गया। एक तरफ जहां प्रदेश का चहुंमुखी विकास सुनिश्चित हुआ है तो वहीं महामारी के इस कठिन समय के बावजूद प्रदेश में विकास की रफतार को दोगुनी गति से आगे बढ़ाया है। उन्होने कहा कि आज सराज विधानसभा क्षेत्र की प्रत्येक पंचायत ही नहीं बल्कि प्रत्येक गांव में सडक़ सुविधा सुनिश्चित हुई।

महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि सराज विधानसभा क्षेत्र बागवान बहुल क्षेत्र है ऐसे में बागवानी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिये बागवानी एवं वानिकी विश्वविद्यालय सोलन का कॉलेज भी इस क्षेत्र में स्थापित किया गया है। इसके अलावा आने वाले समय में बागवानों की सुविधा के कोल्ड स्टोर भी स्थापित किया जाएगा ताकि यहां के किसानों व बागवानों को उनकी फसलों का सही व उचित दाम मिल सके।

इससे पहले जंजैहली उत्सव समिति के अध्यक्ष एवं एसडीएम थुनाग पारस अग्रवाल ने मुख्यातिथि का शॉल, टोपी व स्मृति चिन्ह भेंट कर आयोजन समिति की ओर से हार्दिक स्वागत किया।

महिला मंडलों की झांकियां तथा स्कूली बच्चों की रंगोली रही आकर्षण का केंद्र

जंजैहली पर्यटन उत्सव के शुभारंभ मौके पर विभिन्न महिला मंडलों द्वारा निकाली गई झांकियां आकर्षण का केंद्र रही। इस दौरान जहां महिला मंडलों ने इन झांकियों के माध्यम से क्षेत्र की कला व संस्कृति को प्रस्तुत किया तो वहीं लोगों को नशे से दूर रहने का संदेश भी दिया। इस दौरान महिला मंडलों के साथ-साथ विभिन्न स्कूली बच्चों द्वारा तैयार की गई रंगोली भी आकर्षण का केंद्र रही। इस बीच जहां बागवानी कॉलेज के विद्यार्थियों ने पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया तो वही स्वास्थ्य विभाग ने भी लोगों को कोरोना महामारी के साथ-साथ स्वास्थ्य बारे जागरूक किया। जलशक्ति मंत्री ने जहां निकाली गई झांकियों को निहारा तो वहीं महिला मंडलों व स्कूली बच्चों द्वारा तैयार रंगोली का भी अवलोकन किया।

इस बीच उन्होने बड़ा देव कमरूनाग के मंदिर में माथा भी टेका।

इस अवसर पर एसडीएम थुनाग पारस अग्रवाल के अतिरिक्त जलशक्ति विभाग के इंजीनियरिंग इन चीफ धर्मेंद्र गिल, प्रदेश भाजपा कार्य समिति के सदस्य गुलजारी लाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधियों सहित बड़ी संख्या में स्थानीय लोग व अन्य गण्यामान्य व्यक्ति मौजूद रहे