जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर का जनता से साथ मिलकर चलने का आहवान

हिम न्यूज़ धर्मपुर (मंडी)- देशभर में  पेयजल गुणवत्ता में अव्वल रहने पर प्रदेश सरकार को पहला स्थान  मिला है। भारत सरकार के जलशक्ति मंत्रालय ने जलजीवन मिशन के तहत पर्याप्त मात्रा में शुद्ध  पेयजल की नियमित आपूर्ति के लिए हिमाचल प्रदेश को  कार्यशीलता मूल्यांकन -2022 के आधार पर पेयजल  शुद्धता के लिए  पुरस्कृत किया है। यह जानकारी जलशक्ति, बागवानी, राजस्व एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने आज धर्मपुर  विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न  जनसमूहों को संबोधित करते हुए  दी।

जलशक्ति मंत्री ने 5 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली मल निकासी योजना ठाणा का शिलान्यास, 30 लाख रुपये की लागत से बनने वाली कलोरिनेशन कक्ष, अनस्वाई का शिलान्यास, 29.10 लाख रुपये की लागत से बनने वाली से बनने वाले कलोरिनेशन कक्ष  चोलथरा का शिलान्यास, 2 करोड़ रुपये से निर्मित जीप योग्य संपर्क सड़क सरी से गरली का उदघाटन, 1.50 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली से बनने वाले  गरली पुल  पर 16.75 स्पैन लम्बे पुल का शिलान्यास , 1.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित गंगा  रा पहरूआ धारड़ा सड़क का उदघाटन, 4 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले बलयाणा खड्ड पर बनने वाले  पुल का भूमिपूजन और 60 लाख रुपये की लागत से बनने वाली गदयाहडा बसती सड़क का भूमिपूजन   किया।

जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के आशीर्वाद से गत पांच वर्षों के दौरान  प्रदेश में विकास की एक नई गाथा लिखी गई है । उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के निरंतर प्रयासों से आज धर्मपुर  विधानसभा क्षेत्र विकास की दृष्टि से  प्रदेश में अग्रणी क्षेत्र बनकर ऊभरा है।  जलशक्ति मंत्री ने कहा कि सीएम जय राम ठाकुर के नेतृत्व में  हिमाचल प्रदेश का एक समान विकास सुनिश्चित हुआ है ।

महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के निचले क्षेत्रों के किसानों व बागवानों की आर्थिकी को सुदृढ़ बनाने के लिए प्रदेश में एचपी शिवा प्रोजेक्ट की शुरूआत की गई है। इसके माध्यम से प्रदेश के सात जिलों में बागवानी से किसानों की आर्थिकी को बल प्रदान करने को 1300 करोड़ रूपये की धनराशि व्यय हो रही है। उन्होंने कि प्रदेश के निचले क्षेत्रों के लिए यह प्रोजेक्ट न केवल बागवानी के नए द्वार खोल रहा है बल्कि शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए घर बैठे स्वरोजगार का भी एक अहम जरिया साबित हो सकता है। उन्होंने बेरोजगार युवाओं के साथ-साथ किसानों व बागवानों से बड़े स्तर पर एचपी शिवा प्रोजेक्ट के साथ जुड़ने का आहवान किया।

महेंद्र सिंह ठाकुर ने जनता से आहवान किया कि वे मिलकर चलें ताकि यहां के विकास कार्यों को न केवल आगे बढ़ाया जा सके बल्कि नया मुकाम भी दिया जा सके। उन्होंने बताया कि बरच्छबाड़ में 35 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली प्री कोचिंग सैन्य अकादमी  खोली जा रही है जिसमें  युवाओं को सैन्य, अर्ध सैन्य व पुलिस क्षेत्र में अधिकारी बनने का मुफ्त प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त सैनिक  बनने का भी प्रशिक्षण अकादमी में  मिलेगा।

जलशक्ति मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में राज्य सरकार जल जीवन मिशन के तहत  युद्ध स्तर पर कार्य कर रही है। मिशन के तहत अब तक 96 प्रतिशत परिवारों को क्रियाशील घरेलू कनेक्शन प्रदान किए जा चुके  हैं ।

जलशक्ति मंत्री  ने कहा कि जयराम सरकार के पांच वर्ष के कार्यकाल में आरम्भ की गई विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और विकासात्मक कार्यक्रमों से प्रदेशवासी लाभान्वित हुए हैं।

महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार ने   महिलाओं के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में किराये में 50 प्रतिशत की छूट तथा न्यूनतम बस किराया भी घटाया गया और घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को 125 यूनिट तक प्रतिमाह निःशुल्क बिजली दी है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में निःशुल्क पानी उपलब्ध करवाया जाएगा । उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, आंगनबाडी सहायिकाओं और आशा कार्यकर्ताओं के मासिक मानदेय में वृद्धि की गई है।

महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि सिलाई अध्यापिकाओं, मिड-डे-मील वर्कर्ज, जलवाहकों (शिक्षा विभाग) के मानदेय में भी वृद्धि की गई है। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार का प्रथम ही निर्णय वृद्धजनों के उत्थान और बेसहारा पशुओं को आश्रय प्रदान करने के लिए समर्पित रहा ।

इस अवसर पर पंचायती राज संस्था के पदाधिकारी, पार्टी पदाधिकारी तथा  विभिन्न  विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।