कल्पा उपमण्डल में 3 करोड़ 26 लाख रुपये की लागत से निर्मित विभिन्न विकासात्मक योजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास

हिम न्यूज़ किन्नौर – हिमाचल प्रदेश वन विकास निगम के उपाध्यक्ष सूरत नेगी ने आज किन्नौर जिला के कल्पा उपमण्डल में 3 करोड़ 26 लाख रुपये की लागत से निर्मित विभिन्न विकासात्मक योजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास किए।

उन्होंने जिले के कल्पा स्थित एक करोड़ 40 लाख रुपये की लागत से नव-निर्मित पार्किंग का लोकार्पण किया। उन्होंने कल्पा में 1 करोड़ 9 लाख रुपये की राशि से निर्मित राजीव सदन का लोकार्पण किया। उन्होंने जिले के रिकांग पिओ स्थित एच.डी.एफ.सी बैंक के समीप शौचालय का शिलान्यास व वर्षा शालिका का लोकार्पण किया जिस पर 19 लाख 17 हजार रुपये की राशि व्यय की जा रही है।
सूरत नेगी ने 47 लाख 15 हजार रुपये की राशि व्यय कर थंगोतो से पाशा कण्डा तक बनाए गए जीप योग्य सड़क का लोकार्पण किया। उन्होंने कल्पा स्थित टूरिज्म के भवन से माहुनांग मंदिर तक जीप योग्य सड़क का शिलान्यस किया जिस पर 10 लाख 82 हजार रुपये की राशि व्यय की जाएगी।
 
उन्होंने कहा कि किन्नौर जिला सहित कल्पा विश्व भर में पर्यटन गतिविधियों के लिए जाना जाता है। प्रदेश सरकार द्वारा जिले में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं तथा जिले में अनछुए पर्यटक स्थलों की पहचान की जा रही है। जिले में साहसिक पर्यटन को भी बढ़ावा दिया जा रहा है तथा इसके लिए हाल ही में पैरा-गलाईडिंग व रिवर राॅफटिंग की संभावनाओं को तलाशने के लिए ट्रायल किए गए हैं। जिले में पर्यटकों के लिए अधोसंरचनाएं विकसित की जा रही है जिसमें स्थानीय लोगों की भागीदारी से होम-स्टे को भी शामिल किया गया है।
उन्होंने कहा कि कल्पा में तैयार की पार्किंग से क्षेत्र के लोगों सहित यहां आने वाले पर्यटकों को अपने वाहन सुरक्षित स्थान पर खड़ा करने की सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि पार्किंग के बन जाने से ट्रैफिक की समस्या का भी निपटारा सुनिश्चित होगा।

उन्होंने कहा कि थंगोतो से पाशा कण्डा तक बनी जीप योग्य सड़क के निर्माण से क्षेत्र के लोगों को कण्डों पर उगने वाली फसलों को मंडी तक पहुंचाने में सुविधा मिलेगी जिससे जहां उनके धनराशि की बचत होगी वही समय भी बचेगा। उन्होंने कहा कि जिले के लगभग सभी कण्डों को सड़क सुविधा से जोड़ा जा रहा है तथा कण्डों पर सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है।
हिमाचल प्रदेश वन विकास निगम के उपाध्यक्ष सूरत नेगी ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व वाली प्रदेश सरकार जनजातीय जिलों के चहुमुखी विकास कि प्रति हमेशा ही वचनबद्ध रही है। उन्होंने कहा कि गत साढ़े चार वर्षों में जनजातीय जिला किन्नौर में प्रदेश सरकार द्वारा हर क्षेत्र में अभूतपूर्वक विकास सुनिश्चित बनाया गया है।
सूरत नेगी ने कहा कि सड़क पहाड़ी क्षेत्रों की भाग्य रेखा कहलाती हैं। किन्नौर जिला कि विकट भोगौलिक परिस्थितियों के चलते सड़क का महत्व और भी बढ़ जाता है। इसी के दृष्टिगत प्रदेश सरकार द्वारा गत साढ़े चार वर्षों के दौरान जिले में सड़क एवं पुल निर्माण व सड़क परिवहन के लिए 108 करोड़ 69 लाख रुपये की राशि प्रदान की गई।

 

उन्होंने कहा कि गत साढ़े चार वर्षों के दौरान जिला के लोक निर्माण विभाग के करच्छम स्थित मण्डल के तहत 30 कि.मी मोटर योग्य सड़क, 8 कि.मी. जीप योग्य सड़क का निर्माण किया गया। इसी अवधि के दौरान 11.05 कि.मी सड़क किनारे नालियों का निर्माण व 56 कि.मी. सड़क में सोलिंग व 33 कि.मी. सड़क पर टाईरिंग की गई। इस दौरान 3 पुलों का भी निर्माण किया गया।
इससे पूर्व ग्रामवासियों द्वारा पारम्परिक वाद्य-यंत्रों की धुनों पर हिमाचल प्रदेश वन विकास निगम के उपाध्यक्ष सूरत नेगी का स्वागत किया गया।

इस अवसर पर पूह भाजपा मण्डल के अध्यक्ष सुभाष छोरग्या, जिला भाजपा महामंत्री यशवंत सिंह व चंद्रपाल, पंचायत समिति कल्पा के अध्यक्ष गंगा राम, जिला परिषद सदस्य सरिता कुसान, पंचायत समिति सदस्य पांगी किशोर माजू, भाजपा जिला युवा मोर्चा के प्रवक्ता अभिनव, कोठी पंचायत के प्रधान ओम प्रकाश, ग्राम पंचायत पांगी के प्रधान कलजंग मणी, खवांगी की प्रधान सत्या देवी, शुदारंग के प्रधान दलीप कुमार, कानम के प्रधान चंद्र कीर्ति सहित अन्य उपस्थित थे।