एथलेटिक्स प्रशिक्षण केंद्र जोगिन्दर नगर में बताई प्रदेश सरकार की योजनाएं

हिम न्यूज़, मंडी /जोगिन्दर नगर :सूचना एवं जन संपर्क विभाग के जोगिन्दर नगर स्थित सहायक लोक संपर्क अधिकारी (ए.पी.आर.ओ.) कार्यालय के माध्यम से आज एथलेटिक्स प्रशिक्षण केंद्र परिसर जोगिन्दर नगर में प्रदेश सरकार की विभिन्न विकासात्मक एवं जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी उपलब्ध करवाई गई। इस बीच प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे युवाओं से नशे से दूर रहने तथा इस बारे व्यापक जन जागरूकता लाने का भी आह्वान किया गया। इस दौरान प्रदेश सरकार की हिम समाचार एप्प बारे जानकारी दी गई तथा स्मार्टफोन में डाउनलोड भी करवाया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रशिक्षक नेत्र सिंह राणा ने की।

इस बात की पुष्टि करते हुए ए.पी.आर.ओ जोगिन्दर नगर राजेश जसवाल ने बताया कि एथलेटिक्स प्रशिक्षण केंद्र परिसर जोगिन्दर नगर में आज सूचना एवं जन संपर्क विभाग के माध्यम से युवाओं को प्रदेश सरकार की विभिन्न विकासात्मक एवं जन कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। जिसमें मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना, मुख्यमंत्री सुख आश्रय योजना, मुख्यमंत्री सुख शिक्षा योजना, राजीव गांधी स्वरोजगार स्टार्टअप योजना, डॉक्टर वाई.एस. परमार विद्यार्थी ऋण योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, शगुन योजना सहित अन्य योजनाओं की जानकारी शामिल है। पात्र युवाओं से जहां सरकार की इन योजनाओं का लाभ उठाने तो वहीं दूसरे लोगों को भी इन योजनाओं से संबंधित जानकारी साझा करने का आह्वान किया गया।

 

नशीले पदार्थों का सेवन एक धीमा जहर, युवा स्वयं को रखें दूर

 

इस दौरान युवाओं को समाज में फैले विभिन्न तरह के नशीले पदार्थों के प्रति भी जागरूक किया गया। युवाओं को बताया कि नशीले पदार्थों का सेवन एक धीमा जहर है। इससे व्यक्ति समय के साथ-साथ गर्त में न केवल स्वयं को धकेलता है बल्कि परिवार व समाज में अपनी मान मर्यादा व प्रतिष्ठा को क्षीण करता है। नशीले पदार्थों का सेवन जहां व्यक्ति को शारीरिक व मानसिक तौर पर पंगु बनाता है तो वहीं स्वयं के साथ-साथ परिवार की आर्थिकी को भी नुकसान पहुंचाता है। नशे के सेवन से परिवार के साथ-साथ समाज में भी विभिन्न तरह की समस्याएं उत्पन्न होती हैं जो व्यक्ति के भविष्य निर्माण में बाधक का काम करती हैं।

युवाओं से नशे से बचाव के लिये स्वयं को जीवन में नकारात्मक गतिविधियों से दूर रखने तथा जीवन के प्रति सकारात्मकता अपनाने पर जोर दिया। इस बीच युवाओं से स्वयं को नशे की प्रवृत्ति से दूर रखते हुए समाज में व्यापक जन जागरूकता लाने का भी आह्वान किया।

इस दौरान प्रदेश सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी नीतियों, कार्यक्रमों एवं उपलब्धियों की जानकारी प्रदान करने के लिए शुरू किये गए हिम समाचार एप्प को भी डाउनलोड करवाया गया। इस एप्प के माध्यम से जहां प्रतिदिन प्रदेश सरकार की विभिन्न गतिविधियों एवं निर्णयों की जानकारी उपलब्ध रहती है तो वहीं विभिन्न योजनाओं से संबंधित जानकारी भी हासिल की जा सकती है।

-000-