शीर्ष शैक्षणिक संस्थान में हिमाचल की बेटी ने हासिल किया प्रमुख स्थान

हिम न्यूज़ – शिमला की रहने वाली डॉ. आरुषि जैन ने प्रतिष्ठित इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी) में ‘नीति निदेशक’ के रूप में नियुक्त होकर हिमाचल को गौरवान्वित किया है।

ISB भारत में शीर्ष शैक्षणिक संस्थान है और एशिया में शीर्ष 5 में है। डॉ जैन आईएसबी के भीतर नीति अनुसंधान केंद्र, भारती इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक पॉलिसी से जुड़े हैं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा लोरेटो कॉन्वेंट तारा हॉल, शिमला से की और पीएच.डी लोक प्रशासन विभाग, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से विभाग के पहले यूजीसी-जेआरएफ / एसआरएफ के रूप में की।

उन्होंने 2004-2009 तक पीएच.डी के साथ लोक प्रशासन में स्नातकोत्तर कार्यक्रम में पढ़ाया। डॉ आरुषि जैन ने बाद में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, हमीरपुर और हिमाचल परामर्श संगठन सहित हिमाचल में विभिन्न संस्थानों में काम किया। सीखने की उसकी ललक ने उसकी जगह ले ली और जब वह परिवार के साथ ड्यूक यूनिवर्सिटी, यूएसए गई तो उसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली। वापसी पर, डॉ जैन 2018 में एसोसिएट डायरेक्टर के रूप में ISB में शामिल हो गए।

अपनी वर्तमान नेतृत्व की भूमिका में, वह सार्वजनिक नीति, सिविल सेवक और विधायक के प्रशिक्षण और सरकारी कार्यों के पोर्टफोलियो के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार हैं। डॉ जैन ने हाल ही में अपने पिता डॉ जेएन बरोवालिया के साथ ‘साइबर कानून और साइबर अपराध’ पर एक पुस्तक का सह-लेखन किया है।

उनकी पिछली किताब ‘पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप एंड कॉरपोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी’ पर थी और प्रमुख पत्रिकाओं में उनके 40 से अधिक प्रकाशन हैं।
संस्थान वर्तमान में नीति आयोग, लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी (LBSNAA), भारत सरकार के मंत्रालयों, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, झारखंड, मेघालय, ओडिशा, महाराष्ट्र, तेलंगाना आदि की राज्य सरकारों के रूप में राष्ट्रीय स्तर के संस्थानों के साथ काम कर रहा है।

डॉ. जैन के नेतृत्व में सरकारी कार्य साक्ष्य-आधारित नीतिगत हस्तक्षेप, अनुसंधान इनपुट और क्षमता निर्माण पहल से संबंधित हैं। संस्था बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के रूप में दाता एजेंसियों के साथ भी काम करती है।

डॉ आरुषि पिछले दो दशकों से शिक्षा के क्षेत्र में अथक प्रयास कर रही थीं। छात्र प्रेरणा को बढ़ाने और करियर मार्गदर्शन प्रदान करने के उद्देश्य से, वह अपने पति श्री अभिषेक जैन, आईएएस, एचपी के साथ हिमाचल के विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों में कार्यक्रम आयोजित कर रही थीं।

 

वह हिमाचल प्रदेश रेडक्रॉस से गहरी जुड़ी हुई थीं और ऊना, हमीरपुर और कुल्लू में (2007-2016 के बीच) रेडक्रॉस के जिला एचडब्ल्यूएस की अध्यक्ष के रूप में, उन्होंने महिला सशक्तिकरण, बालिका शिक्षा और बच्चे में सुधार की दिशा में कई पहल कीं। लिंगानुपात, जिसके लिए उन्हें 2015 में ऊना में राज्य स्तरीय पुरस्कार मिला था।