Breaking
पदमश्री विद्यानंद सरैक होंगे सिरमौर के जिला आईकन         अतिरिक्त व्यय पर्यवेक्षकों के लिए कार्यशाला आयोजित         राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर विजेताओं को कुलपति डाक्टर डी.के.वत्स ने किया पुरस्कृत         विद्यार्थियों ने बनाए चंद्रयान व सौर मंडल के मॉडल         परोल स्कूल में ‘स्वीप’ के तहत आयोजित किया गया जागरुकता कार्यक्रम         बालासुंदरी चैत्र नवरात्र मेला 9 अप्रैल से 23 अप्रैल 2024 तक अयोजित होगा-एल.आर.वर्मा         मतदान फीसद बढ़ाने के लिए योजना पूर्वक करें प्रयास : अपूर्व देवगन         कांगड़ा जिला में मतदाता जारूकता अभियान पर करेंगे विशेष फोक्स: डीसी         मेधा प्रोत्साहन योजना के अभ्यर्थियों की अस्थाई सूची जारी         राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला खल्याणी में जागरूकता शिविर का हुआ आयोजन         कुल्लू में विद्यालय मृदा स्वास्थय कार्यक्रम पर जागरूकता शिविर का आयोजन         हिमतरु प्रकाशन समिति तथा भाषा एवं संस्कृति विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित         निर्वाचन के दृष्टिगत गठित टीमों के लिए प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित         नवोदय विद्यालय में बताया मिट्टी के परीक्षण का महत्व         निर्वाचन प्रक्रिया के सुचारू निर्वहन में नोडल अधिकारियों की अहम भूमिका: डीसी         9 अप्रैल को आयोजित होंगी लोक अदालतें         31 मार्च 2024 तक निर्धारित लक्ष्य पूरा करें सभी विभाग-सुमित खिमटा         जीत से बड़ा मनोबल, इतिहास बदला : बिंदल         प्लांट एवं मशीनरी में 721.78 करोड़ रुपये का निवेश         राज्यपाल ने किया मातृवन्दना पत्रिका के विशेषांक का विमोचन

हिमाचल प्रदेश के छात्र कोच्चि का प्रत्यक्ष अनुभव करेंगे

हिम न्यूज़, दिल्ली –  आज़ादी का अमृत महोत्सव – एक भारत श्रेष्ठ भारत (एककेएएम-ईबीएसबी) के भाग के रूप में जोड़ीदार राज्यों में छात्रों की यात्राओं को सुविधाजनक बनाने की पहल के तहत हिमाचल प्रदेश में शिमला के 50 छात्र कल से केरल में कोच्चि का दौरा कर रहे हैं।

इन 50 छात्रों में से 25 विद्यार्थी (13 लड़के व 12 लड़कियां) शिमला और ऊना के सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के 11वीं तथा 12वीं कक्षा के छात्र हैं जबकि 25 विद्यार्थी (15 लड़के एवं 10 लड़कियां) शिमला में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय यूनिवर्सिटी के इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (यूआईटी) में बी.टेक के छात्र  हैं। उनके साथ चार शिक्षक भी यात्रा पर होंगे। टीम 28 जून से 03 जुलाई 2022 तक कोच्चि में विभिन्न स्थानों का दौरा करेगी। एससीएमएस कोचीन स्कूल ऑफ बिजनेस उनकी मेजबानी करेगा।

कार्यक्रम के हिस्से के रूप में यह टीम प्रसिद्ध एएसआई स्मारकों तथा स्थानीय संग्रहालयों जैसे एदापल्ली में केरल इतिहास संग्रहालय, एर्णाकुलम में दरबार हॉल आर्ट गैलरी, थ्रिप्पुनिथुरा में हिल पैलेस संग्रहालय और थेवारा में केरल लोकगीत संग्रहालय का दौरा करेगी। इसके अलावा, समूह के लिए स्वदेशी कला और खेल के बारे में जानने के उद्देश्य से कलारीपयट्टू के एक विशेष सत्र की व्यवस्था की गई है। टीम जल संरक्षण गतिविधियों के बारे में जानने के लिए चलाकुडी में रासा गुरुकुलम, फोर्ट कोच्चि में परेड ग्राउंड और मट्टनचेरी ज्यू स्ट्रीट और कोच्चि मेट्रो के मुत्तम स्टेशन का भी दौरा करेगी।

इस यात्रा को केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई), नई दिल्ली द्वारा सहयता प्रदान की जा रही है।