विभागाध्यक्षों निर्णय अक्षराःक्षर अमल करें ताकि लोगों को इससे अधिक से अधिक लाभ मिले -आबिद हुसैन सादिक

हिम न्यूज़, रिकोंगपीओ:  परियोजना सलाहाकार समिति किन्नौर की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक ने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश दिए कि वे बैठक में लिए गए निर्णय पर अक्षराःक्षर अमल करें ताकि लोगों को इससे अधिक से अधिक लाभ मिल सके।

उन्होंने विभाग को नियमानुसार हर तीन माह के अंतराल पर परियोजना सलाहाकार समिति की बैठक आयोजित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस बैठक का बहुत अधिक महत्व है तथा यहां पर जिले में किए जाने वाले विभिन्न विकास कार्यों को स्वीकृति प्रदान की जाती है। बैठक देरी से होने से विकास कार्य भी प्रभावित होते हैं। उन्होंने विभिन्न विभागों के लिए स्वीकृत योजनाओं का कार्य निर्धारित समय पर पूरा करने के भी निर्देश दिए।

बैठक में जनजातीय विकास कार्यक्रम के तहत वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान प्राप्त उपलब्धियों पर चर्चा की गई। बैठक में विकास में जन सहयोग के तहत प्रस्तावों का भी अनुमोदन किया गया जिसमें गांव पांगी के तेगर नाला से रूमनग तक एक इंच की सिंचाई पाईप लाईन बिछाने तथा ग्राम पंचायत नाको के का-डोगरी उठाऊ सिंचाई योजना को भी स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए नाभिक बजट के तहत 60 लाख रुपये के प्राप्त प्रस्तावों को भी मंजूरी दी गई।

बैठक में जनजातीय विकास कार्यक्रम के तहत चिन्हित बजट के प्रावधान को बंद करने का भी प्रस्ताव पास किया गया तथा कहा गया कि इससे परियोजना स्थल पर बजट में कटौती होने से विकास कार्य भी प्रभावित हो रहे हैं। बैठक में प्रस्ताव पास किया गया कि क्षेत्रीय अस्पताल रिकांग पिओ में आधुनिक तकनीक की डिजिटल एक्स-रे मशीन लगाई जाए ताकि मरीजों को बेहतर सुविधा उपलब्ध हो सके।

इस बैठक में राष्ट्रीय उच्च मार्ग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए गए कि रिकांग पिओ बाजार में सड़क किनारे लाईनों की नियमित रूप से सफाई सुनिश्चित बनाई जाए। बैठक में राष्ट्रीय उच्च मार्ग ज्यूरी से भावानगर तक की मुरम्मत सुनिश्चित बनाने के भी निर्देश दिए गए, साथ ही लोक निर्माण विभाग को टूटे सड़क मार्ग के रख-रखाव पर विशेष ध्यान देने को भी कहा गया।

उपायुक्त ने पूह उपमण्डल के तहत पूह के लिए पेयजल व सिंचाई योजना के कार्य में और तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि होजो नाला से पूह व लिपा से करला के लिए पेयजल योजना के कार्य में भी तेजी लाई जाए ताकि लोगों को पेयजल व सिंचाई सुविधा उपलब्ध हो सके।

परियोजना सलाहाकार समिति के अध्यक्ष आबिद हुसैन सादिक ने उपनिदेशक प्रारम्भिक शिक्षा को जिले में बंद पड़े शिक्षण संस्थानों की सूची उपलब्ध करवाने के लिए निर्देश दिए ताकि इन्हें प्राथमिकता के आधार पर आंगनवाड़ी व महिला मण्डल इत्यादि को दिया जा सके।

बैठक में वन विभाग व वन्य प्राणी विभाग द्वारा करवाए जा रहे कार्यों के लिए निविदाओं में पारदर्शिता बरतने के लिए सभी पंचायतों को निविदा की सूचना 15 दिन पूर्व उपलब्ध करवाने के भी निर्देश दिए गए।
सहायक आयुक्त एवं आई.टी.डी.पी के परियोजना अधिकारी राजेंद्र गौतम ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया।

बैठक में विधायक एवं परियोजना सलाहाकार समिति के उपाध्यक्ष जगत सिंह नेगी, पूर्व विधायक तेजवंत नेगी, पुलीस अधीक्षक विवेक चहल, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी पूह सुरेंद्र सिंह राठौर, वनमण्डलाधिकारी अरविंद कुमार व उपमण्डलाधिकारी निचार बिमला वर्मा सहित विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष उपस्थित थे।