Breaking
करसोग में कर्मचारियों को करवाई गई पहली चुनाव रिहर्सल         मुख्यमंत्री सुकखु के नेतृत्व में चल रही फ्लॉप सरकार : रणधीर शर्मा         कांग्रेस की बुरी निगाह अब जनता की गाढ़ी कमाई पर: अनुराग ठाकुर         तकनीकी विविः प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि कल         चंबा फ़र्स्ट’ के लक्ष्य को हासिल करने के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर         मतदान केंद्रों में सभी आवश्यक सुविधाएं करवाएं उपलब्ध: डीसी           आवश्यक सेवाओं में तैनात कर्मचारी मतदान के लिए भरें 12-डी फार्म         पेड़ लगाकर वोट डालने का अनोखा सन्देश         नरेश चौहान ने जयराम ठाकुर से किए चार सवाल, मांगा जवाब          पालमपुर मामले में राजनीति भाजपा की संकीर्ण मानसिकता का प्रतीक : भवानी         खनन माफिया से जुड़े थे भाजपा में गए छह पूर्व विधायकों के तार : राजेश धर्माणी         एसडीएम कार्यालय परिसर में स्वीप के तहत लघु नुक्कड़ नाटक का किया गया आयोजन         कांग्रेस की 10 गारंटीयां झूठ का पुलिंदा : कश्यप         कांग्रेस की मंत्रियों की फौज साल की एक उपलब्धि गिनाए : भाजपा         जल्दी से जल्दी पूर्ण  करें शी-हाट का निर्माण कार्य - तोरुल एस  रवीश          उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने किया मतदान गणना केंद्र व स्ट्रांग रूम का निरीक्षण         मोहम्मद अली जिन्ना की आत्मा कांग्रेस में प्रवेश कर गई है : बिंदल         सिरमौर में 100 वर्ष से अधिक आयु के मतदाता होंगे सम्मानित         युवाओं को मतदाता सूची में जोड़ने के लिए लगेंगे विशेष शिविर         लोकतंत्र को जीवंत रखने के लिए मतदान जरूरी: हेमराज बैरवा

राज्यपाल ने किया आयुष पाठशाला वाटिका अभियान का शुभारंभ

हिम न्यूज़, शिमला- राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर ने आज शिमला के निकट राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बलदेयां में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत ‘आयुष पाठशाला वाटिका’ अभियान का शुभारंभ किया।

शिक्षा विभाग, आयुष विभाग और वन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आरंभ किए गए इस अभियान के अंतर्गत प्रदेश के चयनित 200 स्कूलों में औषधीय वाटिकाएं विकसित की जाएंगी और विद्यार्थियों को औषधीय पौधे वितरित किए जाएंगे। अभियान के शुभारंभ अवसर पर राज्यपाल ने स्कूल परिसर में स्थापित आयुष पाठशाला वाटिका में रखाल और जिंकगो के पौधे भी रोपित किए।

इस अवसर पर राज्यपाल ने शिक्षकों और विद्यार्थियों से कहा कि वे पौधारोपण के बाद उनकी सही देखभाल भी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत इस वर्ष एक लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है, ताकि इनकी उचित देखभाल भी की जा सके। उन्होंने कहा कि बच्चों को औषधीय पौधों की उपयोगिता एवं गुणों से अवगत करवाने के लिए ही इन पौधों के रोपण पर बल दिया जा रहा है।

राज्यपाल ने बताया कि प्रदेश में लगभग 600 औषधीय पौधों की पहचान की गई है। इन गुणकारी पौधों का दस्तावेजीकरण किया जाना चाहिए तथा इनसे संबंधित जानकारियां संकलित की जानी चाहिए। इन बहुमूल्य पौधों के संरक्षण की दिशा में कार्य किया जाना चाहिए, ताकि इन्हें विलुप्त होने से बचाया जा सके।

राज्यपाल ने कहा कि ‘आयुष पाठशाला वाटिका’ अभियान के दौरान लगाए गए पौधों के रख-रखाव की जिम्मेदारी हम सभी की है और इस अभियान की सफलता के लिए हम सभी को मिलकर कार्य करना होगा।

इससे पहले शिक्षा विभाग के अतिरिक्त निदेशक संजीव सूद ने राज्यपाल का स्वागत किया। आयुष विभाग के परियोजना अधिकारी उज्ज्वलदीप शर्मा ने औषधीय पौधों से संबंधित जानकारी प्रदान की और शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक शिक्षा असिथ कुमार मिश्रा ने सबका धन्यवाद किया।