3.80 करोड़ रुपए से निर्मित होने वाली कृत्रित गर्भाधान प्रशिक्षण संस्थान की रखी आधारशिला

हिम न्यूज़ अर्की। कृषि एवं पशुपालन मंत्री प्रो. चंद्र कुमार ने आज सोलन ज़िला के अर्की विधानसभा क्षेत्र के दाड़लाघाट में पशु पालन विभाग के लगभग 3.80 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले कृत्रिम गर्भाधान प्रशिक्षण संस्थान की आधारशिला रखी। इस अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी भी उपस्थित रहे। उन्होंने गोकुल धाम गौशाला अर्की का निरीक्षण भी किया।

प्रो. चंद्र कुमार ने तदोपरांत ऐतिहासिक चौगान मैदान अर्की में राज्य स्तरीय सायर मेला की द्वितीय सांस्कृतिक संध्या का विधिवत शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार कृषि विविधिकरण को प्राथमिकता दे रही है ताकि सभी किसानों को उनकी पसंद का उचित मूल्य मिल सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार प्राकृतिक कृषि को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान कर रही है। प्राकृतिक खेती के उत्पादों का अलग से वर्गीकरण करने की योजना है ताकि किसान प्राकृतिक खेती अपनाकर सभी के बेहतर स्वास्थ्य के अगुआ बन सके।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार बाजार में प्राकृतिक खेती उत्पादों के लिए अलग व्यवस्था सुनिश्चित बनाने पर ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों से खाद की खरीद करने का निर्णय लिया है। इससे उन्हें बेहतर आय के साधन सुनिश्चित होंगे। कृषि मंत्री ने कहा कि वे वर्ष 1977 से राजनीति में है और उनका प्रयास है कि वह अपने अनुभव से विभिन्न योजनाओं को बेहतर बनाने में योगदान दें। उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र को लाभदायक बनाने के लिए अनेक प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि पशु औषधालय सर्वेक्षण के उपरांत आवश्यकता अनुसार खोला जाएगा। उन्होंने सभी को राज्य स्तरीय सायर मेले की बधाई दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मनाए जाने वाले विभिन्न त्यौहार व मेले हमारी सभ्यता के समृद्ध प्रतीक है। इनके माध्यम से आपसी भाईचारा सुदृढ़ होता है।  प्रो. चंद्र कुमार ने इस अवसर पर विभिन्न विभागों द्वारा स्थापित प्रदर्शनियों का अवलोकन किया और प्रदर्शित उत्पादों में गहरी रुचि दिखाई। उन्होंने इस अवसर पर कुश्ती के विजेताओं को सम्मानित किया। बड़ी माली में सोनीपत के आशीष विजेता तथा मुल्लांपुर के दीपा उप-विजेता रहे। छोटी माली में मुल्लांपुर के हरी विजेता तथा सोनीपत के विजय उप-विजेता रहे। बाघल केसरी का खिताब चंडीगढ़ के कृष्ण ने जीता तथा बाघा के सोनू उपविजेता रहे।

उन्होंने विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्मानित भी किया। मुख्य संसदीय सचिव संजय अवस्थी ने इस अवसर पर कहा कि कृषि एवं पशु पालन ग्रामीण आर्थिकी की रीढ़ हैं और प्रदेश सरकार इन क्षेत्रों के समुचित विकास पर बल दे रही है। उन्होंने ग्राम पंचायत चंईयॉधार, कोहू और जघून में पशु औषधालय खोलने की मांग की।खंड कांग्रेस समिति अर्की के अध्यक्ष सतीश कश्यप, नगर पंचायत अर्की के अध्यक्ष अनुज गुप्ता, पार्षदगण, कांग्रेस अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ सोलन के अध्यक्ष सी.डी. बंसल, कांग्रेस पार्टी के अन्य पदाधिकारी, उपमंडलाधिकारी अर्की एवं मेला अधिकारी यादविंदर पाल, उप पुलिस अधीक्षक दाड़लाघाट संदीप शर्मा, पशुपालन विभाग सोलन के उप निदेशक डॉ. विवेक लांबा, वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. देव राज शर्मा, अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, गणमान्य व्यक्ति तथा स्थानीय निवासी इस अवसर पर उपस्थित थे।