अपना विद्यालय कार्यक्रम में जिला के अधिकारियों ने लिए हैं 478 स्कूल गोद

हिम न्यूज़ मंडी। डीसी मंडी अपूर्व देवगन वीरवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बगला  पहुंचे। अपना विद्यालय कार्यक्रम के अन्तर्गत डीसी मंडी ने बगला स्कूल को गोद लिया है। उन्होंने इस दौरान बच्चों से रूबरू होते हुए उनके शिक्षक संबंधी जानकारी प्राप्त की उन्होंने बच्चों को जीवन में एक लक्ष्य लेकर आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया। साथ ही उनकी जिज्ञासाओं का भी समाधान किया।

इसके उपरांत उन्होंने स्कूल की विभिन्न सुविधाओं का जायजा भी लिया। उपायुक्त ने स्कूल के प्रधानाचार्य से यहां प्रधान की जा रही सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की और इन्हें किस तरह से प्रोन्नत किया जाए, इस पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाने के लिए यह पहल की गई है। विभिन्न क्षेत्रों में कार्य कर रहे अधिकारियों व अन्य प्रोफेशनल को इन स्कूलों से जोड़ने पर छात्रों को उनका मार्गदर्शन प्राप्त होगा और बच्चे जीवन में एक लक्ष्य लेकर आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित होंगे।

अपना विद्यालयः द हिमाचल स्कूल एडॉप्शन कार्यक्रम के अन्तर्गत मंडी जिला में क्लास-1 और क्लास-2 श्रेणी के अधिकारियों ने 478 राजकीय उच्च तथा वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं को गोद लिया है। गोद लेने वालों में अधिकांश चिकित्सक, इंजीनियर, प्रशासनिक अधिकारी, पुलिस अधिकारी हैं। यह इन स्कूलों के प्रतिपालक (मैंटर) के तौर पर कार्य करेंगे।

उपायुक्त ने बीडीओ कार्यालय बल्ह का किया औचक निरीक्षण

उपायुक्त अपूर्व देवगन ने बीडीओ कार्यालय बल्ह का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने कार्यालय के अधिकारियों व कर्मचारियों की उपस्थिति सहित उनके दायित्व के बारे में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने अधिकारियों को ग्रामीण विकास के कार्यों में तत्परता लाने के आदेश देते हुए कहा कि पंचायतों में जो धनराशि विकास कार्याें के लिए आवंटित की गई है उसका सही ढंग से उपयोग करना सुनिश्चित करें। अधिकारी विकास कार्यों का नियमित निरीक्षण करें और निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का भी विशेष ध्यान रखें। इस अवसर पर उपायुक्त ने खंड विकास कार्यालय तथा मिनी सचिवालय बल्ह में पुस्तकालय की स्थापना की संभावनाओं पर भी चर्चा की।