जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता सूची के पुनरीक्षण से संबंधित तैयारियों के बारे में जानकारी ली

हिम न्यूज़ , रिकोंगपियो:    मतदाता सूची प्रेक्षक प्रियतु मंडल एवं मण्डलायुकत शिमला ने आज किन्नौर-68 अ.ज.जा विधानसभा क्षेत्र में मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण को लेकर रिकंाग पिओ में जिला निर्वाचन अधिकारी व विभिन्न राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों के साथ एक बैठक आयोजित की। इस दौरान उन्होंने किन्नौर विधानसभा क्षेत्र में मतदाता सूची के पुनरीक्षण से संबंधित तैयारियों के बारे में जानकारी हासिल की।

उन्होंने मतदाता सूची के पुनरीक्षण के लिए तैनात सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि अभिहित अधिकारियों से अभी तक प्राप्त प्ररूप-6 7 व 8 को भारत निर्वाचन आयोग के गरूड़ एप पर अपलोड करना सुनिश्चित करें ताकि सभी पात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में दर्ज हो सकें तथा जिन मतदाताओं की मृत्यु हो चुकी है या जिन्होंने स्थान परिवर्तन किया है उनके नाम मतदाता सूची से हटाए जाएं। उन्होंने पर्यावेक्षकों को कहा कि प्ररूप- 6 7 8 को भरवाते समय सभी औपचारिकताएं पूर्ण करवाएं ताकि इन्हें गरूड़ ऐप पर अपलोड किया जा सके। उन्होंने विभिन्न राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों से मतदाता सूची के पुनरीक्षण में सहयोग प्रदान करने का आग्रह किया।

जिला निर्वाचन अधिकारी आबिद हुसैन सादिक ने मतदाता सूची प्रेक्षक को बताया कि जिले में विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत व्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) व उत्सव के तहत शैक्षणिक संस्थानों के विद्यार्थियों द्वारा मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए मतदाता जागरूकता रैली, नुक्कड़-नाटक व मतदाता जागरूकता वाहन के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि स्वीप गतिविधियों के तहत रिकांग पिओ स्थित चैक पर मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा सैल्फी प्वांइट स्थापित किया गया है।

इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्ष निहाल चारस, सहायक आयुक्त राजिंद्र कुमार गौतम, भारतीय जनता पार्टी के यशवंत सिंह, कांगेस के भागरथ, बसपा के अनिल कपूर सहित जिला निर्वाचन विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।